Skin Care Routine: पुरुषों के लिए बेस्ट स्किन केयर रूटीन, इन 5 तरीकों से चमकाएं अपनी त्वचा

Skin Care Routine For Men: सभी पुरुषों के लिए एक साधारण स्किनकेयर रूटीन बनाना बहुत जरूरी है. यहां पुरुषों के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं.

Skin Care Routine: पुरुषों के लिए बेस्ट स्किन केयर रूटीन, इन 5 तरीकों से चमकाएं अपनी त्वचा

पुरुषों को भी रोजाना दो बार मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए.

Skin Care Tips For Men: कौन कहता है कि स्किनकेयर केवल महिलाओं के लिए है? जहां तक त्वचा की देखभाल और ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बात पर आती है, तो ज्यादातर महिलाओं पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, लेकिन यह पुरुषों को यह जानने से नहीं रोकना चाहिए कि त्वचा की देखभाल उनके लिए भी अविश्वसनीय रूप से जरूरी है. हमेशा याद रखें कि आपके शरीर के प्रत्येक अंग को देखभाल जरूरत होती है. त्वचा की देखभाल (Skin Care) उन सभी के लिए जरूरी है जो हेल्दी और चमकदार त्वचा (Healthy And Glowing Skin) पाना चाहते हैं. इसके अलावा, आप जिस तरह की लाइफस्टाइल जी रहे हैं, और प्रदूषित वातावरण को देखते हुए - सब कुछ नियमित रूप से आपकी त्वचा को होने वाले नुकसान में योगदान देता है. इसलिए अगर आप एक पुरुष हैं और सोच रहे हैं कि अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें, तो डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता ने 5 जरूर टिप्स शेयर किए हैं जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए.

Weight Loss Tips: स्लिम कमर और फिट बॉडी पाने के लिए अपनाएं ये 9 कारगर टिप्स, मोटा पेट हो जाएगा अंदर

कैप्शन में, वह लिखती हैं, “पुरुषों को अपनी त्वचा की देखभाल करनी चाहिए और अपनी त्वचा को वर्षों तक ताजा, कायाकल्प, हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने के लिए स्किनकेयर शासन का पालन करना चाहिए। यहाँ एक सरल दिनचर्या है जो पुरुषों को स्वस्थ और खुश रखने में मदद कर सकती है.”

पुरुषों को फॉलो करने चाहिए ये 5 स्किन केयर टिप्स | Men Should Follow These 5 Skin Care Tips

1. क्लींजर का इस्तेमाल करें

आपकी त्वचा के लिए कुछ भी करने से पहले इसे पहले साफ करना जरूरी है. स्किन केयर रूटीन के लिए बुनियादी जरूरतों में आपकी त्वचा से गंदगी को हटाने के लिए क्लींजर का उपयोग करना शामिल है. डॉ. गीतिका बताती हैं कि धूल, गंदगी, प्रदूषण और बैक्टीरिया से छुटकारा पाने के लिए आप दिन में दो बार अपनी त्वचा के लिए आइडियल क्लींजर का उपयोग कर सकते हैं.

स्किन पर चमक और कसावट लाने के लिए खाएं ये 5 Anti-aging Foods, नहीं आएंगी झुर्रियां हमेशा दिखें जवां

2. मॉइस्चराइजर लगाएं

सबसे पहले आपके पास एक मॉइस्चराइजर होना चाहिए जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त हो. उचित हाइड्रेशन और पोषण के लिए अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर एक आइडियल मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें.

3. शेविंग से पहले स्क्रब का इस्तेमाल करें

डॉ. गीतिका कहती हैं कि शेविंग करने से पहले आपको एक्सफोलिएटिंग स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. यह इनग्रोन हेयर को रोकने के लिए है जो आपको कई तरह से प्रभावित कर सकते हैं.

4. हाइड्रेटिंग/आफ्टरशेव सीरम का इस्तेमाल करें

यह जानना जरूरी है कि आफ्टर-शेव सीरम भी जरूरी है. आपको दिन में कम से कम एक बार हाइड्रेटिंग सीरम लगाकर अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने की जरूरत है.

Bad Breath की वजह से खुलकर नहीं हंस पाते हैं, तो ये 7 Home Remedy दिलाएंगी सांसों की दुर्गंध से तुरंत छुटकारा

5. सनस्क्रीन जरूर लगाएं

त्वचा विशेषज्ञ का सुझाव है कि आपको सनस्क्रीन लगाए बिना कभी भी घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. यह आपकी त्वचा को हानिकारक सूरज की किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है. आपकी त्वचा को यूवी क्षति से बचाने के लिए सनस्क्रीन जरूरी है.

इसलिए, अगर आपने अपने स्किन केयर के बारे में नहीं सोचा है, तो इसके बारे में सोचने और इन टिप्स को फॉलो करने का समय आ गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.