Home Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए 6 सबसे आसान और कारगर घरेलू उपाय

Hair Growth Natural Remedies: तेल बालों को जड़ से सिरे तक मजबूत करता है. कई लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि बालों के लिए कौन सा तेल सबसे अच्छा है. या बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए क्या करें. यहां कुछ उपायों के बारे में बताया गया है.

Home Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए 6 सबसे आसान और कारगर घरेलू उपाय

Best Oil For Hair Growth: तेल बालों को जड़ से सिरे तक मजबूत करता है.

खास बातें

  • बालों में तेल लगाना आपके मरते बालों के लिए चमत्कार कर सकता है.
  • हफ्ते में कम से कम दो बार अपने बालों में तेल जरूर लगाना चाहिए.
  • और स्कैल्प में तेल लगाना एक कायाकल्प व्यायाम के रूप में कार्य करता है.

Best Oil For Hair Growth: बालों के लिए सही तेल खोजना मुश्किल हो सकता है. हालांकि, अपने बालों में तेल लगाना सबसे आसान और प्रभावी उपाय है. प्रदूषण, तनाव, अनहेल्दी लाइफस्टाइल, खान-पान, बालों की समस्याओं में योगदान करते हैं. इतना ही नहीं केमिकल वाले प्रोडक्ट भी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. बालों में तेल लगाना आपके मरते बालों के लिए चमत्कार कर सकता है. आपको हफ्ते में कम से कम दो बार अपने बालों में तेल जरूर लगाना चाहिए. बालों और स्कैल्प में तेल लगाना एक कायाकल्प व्यायाम के रूप में कार्य करता है और सिर के क्षेत्र में जमा हुए किसी भी अतिरिक्त दोष और तनाव को भी दूर करता है.

बालों में तेल लगाने से बालों की सभी मृत कोशिकाओं को फिर से जीवंत करने में मदद मिलती है. तेल लगाने से यह बालों को जड़ से सिरे तक मजबूत करता है. कई लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि बालों के लिए कौन सा तेल सबसे अच्छा है. या बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए क्या करें. यहां कुछ उपायों के बारे में बताया गया है.

हेल्दी बालों की ग्रोथ के लिए असरदार उपाय | Effective Remedies For Healthy Hair Growth

1. प्याज का तेल

प्राचीन काल से ही प्याज के तेल ने हमेशा बेहतर परिणाम दिखाए हैं. वे बालों के पुनर्विकास को बढ़ावा देते हैं और टूटने को रोकते हैं. इसमें हाई सल्फर होता है जो बदले में बालों की कई समस्याओं का इलाज करता है. यह बालों को समय से पहले सफेद होने से भी रोकता है क्योंकि यह नियमित पीएच लेवल को बनाए रखने में मदद करता है.

कैसे इस्तेमाल करें?

कुछ प्याज और करी पत्ते को काटकर एक महीन पेस्ट बना लें. धीमी आंच में पेस्ट में नारियल का तेल डालें और अच्छी तरह मिलाएं. पांच से 10 मिनट बाद आंच तेज कर दें. इस मिश्रण को उबलने दें. इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए अलग रख दें और रात भर के लिए छोड़ दें. अगले दिन तेल को छान लें और इसे एक कंटेनर में स्टोर कर लें.

2. पुदीने का तेल

पुदीने में एक सुंदर सुगंध होती है इसलिए यह अपने पीछे एक ताजी खुशबू छोड़ जाती है. इससे बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है और बाल झड़ना भी बंद हो जाते हैं.

कैसे इस्तेमाल करें?

कुछ पुदीने की पत्तियों को पीस लें. कुचले हुए पत्तों को बादाम के तेल के साथ एक कंटेनर में डालकर धूप में दो से तीन दिन के लिए छोड़ दें. तेल को छानकर इस्तेमाल करें.

3. हर्बल तेल

नीम और तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक तत्व होते हैं. वे स्कैल्प की समस्याओं में मदद करते हैं और बालों के झड़ने को कम करते हैं. प्राकृतिक उपचार तत्वों की मदद से वे एक खुजली वाली स्कैल्प को ठीक करते हैं और शांत करते हैं और रूसी को रोकते हैं.

कैसे इस्तेमाल करे?

ताजी तुलसी, नीम के पत्ते और मेथी के बीज के साथ नारियल के तेल को समान अनुपात में लें. इन्हें अच्छे से क्रश कर लें. बाद में इस मिश्रण को उबाल कर छान लें और किसी जार में भरकर रख लें.

4. नींबू का तेल

साइट्रस बालों के रोम को कमजोर होने से रोकता है. इसलिए यह बालों को झड़ने से रोकता है. साइट्रस एसिड स्कैल्प में रोमछिद्रों को खोलने में मदद करता है जिससे डैंड्रफ की गुंजाइश कम होती है.

कैसे इस्तेमाल करे?

नींबू की बाहरी परत (जेस्ट) को कद्दूकस कर लें. इसे ऑलिव ऑयल के साथ अच्छी तरह मिलाएं. इसे कुछ दिनों के लिए धूप में छोड़ दें. बाद में तेल को छान लें.

lemon oil

5. हिबिस्कस तेल

गुड़हल बालों को टूटने से रोकने और जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसे बालों के विकास के लिए सही समाधान के रूप में व्यापक रूप से स्वीकार किया गया है.

कैसे इस्तेमाल करे?

गुड़हल के आठ फूल लें और उन्हें बारीक पीस लें. इसे नारियल के तेल में तब तक गर्म करें जब तक इसका रंग न बदल जाए. मिश्रण को ठंडा करें और एक उचित कंटेनर में छान लें.

6. करी पत्ते का तेल

करी पत्ते एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं. यह जड़ों को मजबूत करने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है. यह डैंड्रफ को रोकने में भी मदद करता है.

कैसे इस्तेमाल करे?

करी पत्ते को नारियल के तेल के साथ गर्म करें. डबल बॉयलर विधि का उपयोग करके, मिश्रण को तब तक गर्म करें जब तक कि तेल एक काली परत के साथ लेपित न हो जाए. इसे बगल में रख दें और कुछ देर के लिए ठंडा होने दें. पत्तों को निकाल कर एक जार में रख लें.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.