Home Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए जबरदस्त हैं ये 5 चीजें, डाइट में शामिल करें

Hair Growth Home Remedies: अपने रसोई घर में चारों ओर देखें और आपको ऐसे फूड्स मिलेंगे जो आपके बालों को प्राकृतिक रूप से उगाने में मदद कर सकते हैं! बालों की ग्रोथ के लिए फूड्स कमाल कर सकते हैं.

Home Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए जबरदस्त हैं ये 5 चीजें, डाइट में शामिल करें

Hair Growth Home Remedies: बालों की ग्रोथ के लिए कुछ फूड्स कमाल कर सकते हैं.

खास बातें

  • बालों की ग्रोथ के लिए कुछ फूड्स कमाल कर सकते हैं.
  • अगर हम अच्छी देखभाल करें तो हम अपने सपनों के बाल पा सकते हैं.
  • खूबसूरत, लंबे और घने बाल पाना हर किसी का सपना होता है.

How Can I Increase My Hair Growth: खूबसूरत, लंबे और घने बाल पाना हर किसी का सपना होता है. बालों की ग्रोथ ज्यादातर आनुवंशिकी पर निर्भर करती है, लेकिन अगर हम अच्छी देखभाल करें तो हम अपने सपनों के बाल पा सकते हैं. अनगिनत ओवर-द-काउंटर दवाएं, मलहम, तेल आदि हैं जो हमारे बालों की गुणवत्ता में सुधार करने का दावा करते हैं और उन्हें बढ़ने में भी मदद करते हैं, लेकिन उन सभी रसायनों के साथ हम हमारे बालों को क्यों कमजोर करें. जब आप आसानी से घर पर प्राकृतिक उपचार के साथ बालों की ग्रोथ को बढ़ावा दे सकते हैं तो केमिकल्स का इस्तेमाल क्यों करें. अपने रसोई घर में चारों ओर देखें और आपको ऐसे फूड्स मिलेंगे जो आपके बालों को प्राकृतिक रूप से उगाने में मदद कर सकते हैं! बालों की ग्रोथ के लिए फूड्स कमाल कर सकते हैं. यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई हैं जो बालों को नेचुरल तरीके से ग्रो करने में मददगार हैं.

बालों की ग्रोथ के लिए घरेलू उपचार | Home Remedies For Hair Growth

1. एलोवेरा जूस

एलोवेरा में अच्छी मात्रा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं, जो मृत त्वचा कोशिकाओं और बालों के रोम की मरम्मत कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बालों का तेजी से विकास होता है. दिन की शुरुआत एक गिलास एलोवेरा जूस पीने की सलाह दी जाती है.

2. बादाम और केला स्मूदी

बादाम प्रोटीन, विटामिन और जिंक जैसे खनिजों से भरपूर होने के कारण बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. बादाम में पाया जाने वाला विटामिन ई केराटिन के उत्पादन को बढ़ाकर क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने में बहुत मददगार माना जाता है. दूसरी ओर, केला हमें हमारे बालों को पोषण देने के लिए अच्छी मात्रा में कैल्शियम और फोलिक एसिड प्रदान करता है. बादाम और केले की स्मूदी को दूध में कुछ नट्स, बीज, दालचीनी पाउडर और शहद के साथ मिलाकर एक स्मूदी बनाएं.

3. प्रोटीन से भरपूर डाइट

अपनी डाइट में प्रोटीन को शामिल करने से आपके बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में काफी मदद मिल सकती है. अंडे, चिकन, मुर्गी पालन, दूध, पनीर, नट्स, दही, क्विनोआ प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं और इनका भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए.

4. जौ का पानी

जौ आयरन और कॉपर से भरपूर होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है और बालों के रोम को मजबूत बना सकता है. बालों के विकास के लिए इस अद्भुत घरेलू उपचार को बनाने के लिए आप जौ या मोती जौ का उपयोग कर सकते हैं. जौ को पानी में उबालें, उसमें नमक डालें और लगभग आधे घंटे तक उबालें. गैस बंद कर दें और इसमें नींबू का छिलका और शहद मिलाएं.

5. मेथी मसाला

मेथी दाना में फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी की उच्च सामग्री होती है, साथ ही पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे आवश्यक खनिज भी होते हैं. इतना ही नहीं, यह जादुई मसाला अच्छी मात्रा में प्रोटीन भी प्रदान करता है. ये सभी पोषक तत्व बालों से संबंधित समस्याओं का इलाज करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक साथ आते हैं. आप एक चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर रख सकते हैं और अगली सुबह इसे खा सकते हैं, या बस अपने खाना पकाने में मसाला मिला सकते हैं.

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.