Oil For Hair Growth: बालों की हर समस्या को दूर करने, लंबे-घने और मजबूत बाल पाने के लिए कमाल हैं ये 4 तेल!

Best Oils For Hair: बालों की समस्याएं हर मौसम में आती हैं. बालों का झड़ना (Hair Fall), डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए लोग न जाने क्या-क्या करते हैं, लेकिन सबसे जरूरी है कि आपको बालों के तेल (Hair Oil) का खास ध्यान रखना चाहिए. इसके साथ ही घने और लंबे बालों के लिए तेल (Oil For Thick And Long Hair) का महत्व काफी है. बालों में ऑयल लगाने की सलाह हर कोई देता है लेकिन कौन सा तेल बालों के लिए असरदार है?

Oil For Hair Growth: बालों की हर समस्या को दूर करने, लंबे-घने और मजबूत बाल पाने के लिए कमाल हैं ये 4 तेल!

Hair Oil For Hair Problems: बालों की हर समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन 4 तेल का करें इस्तेमाल

खास बातें

  • बालों को घना और लंबा बनाने के लिए इन 4 हेयर ऑयल से करें मालिश.
  • ये 4 तरह के तेल बालों की हर समस्या से दिलाएंगे छुटकारा.
  • बालों का झड़ना रोकने और ग्रोथ बढ़ाने के लिए फायदेमंद हैं ये तेल.

Oil For Hair Growth And Thickness: बालों की समस्याएं हर मौसम में आती हैं. बालों का झड़ना (Hair Fall), डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए लोग न जाने क्या-क्या करते हैं, लेकिन सबसे जरूरी है कि आपको बालों के तेल (Hair Oil) का खास ध्यान रखना चाहिए. बालों की हर समस्या को दूर करने के लिए कुछ तेल काफी फायदेमंद हो सकते हैं. इसके साथ ही घने और लंबे बालों के लिए तेल (Oil For Thick And Long Hair) का महत्व काफी है. बालों में ऑयल लगाने की सलाह हर कोई देता है लेकिन कौन सा तेल बालों के लिए असरदार है? बालों में डैंड्रफ, ड्राइनेस और बाल टूटने की समस्‍या (Hair Fall Problem) है तो उसी के हिसाब से तेल भी चुनना चाहिए. घने बालों के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Thick Hair) भी काफी फायदेमंग हो सकते हैं, लेकिन सबसे पहले आपको अपने हेयर ऑयल (Hair Oil) पर ध्यान देने की जरूरत है.

बालों में तेल लगाने से न सिर्फ आपके बाल घने और मजबूत हो सकते हैं बल्कि बालों की कई समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है. बालों की मजबूती (Hair Strength) के लिए रोजाना हेयर ऑयल लगाना चाहिए, लेकिन कौन सा तेल लगाएं यह हम आपको बता रहे हैं कि कौन सा तेल बालों के लिए सबसे बेस्ट हो सकता है. यहां 4 तरह के तेल के बारें में बताया गया है जो बालों के लिए सबसे अच्छे हो सकते हैं. 

घने और मजबूत बालों के लिए ये 4 तेल हैं फायदेमंद | These 4 Oils Are Beneficial For Thick And Strong Hair

1. नारियल तेल

बालों को हमेशा रखने के लिए सबसे पहले जिस तेल का नाम लिया जाता है वह है नारियल का तेल. घने, लंबे और मजबूत बालों के लिए नारियल तेल काफी फायदेमंद माना जाता है. नारियल तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण पाए जाते है. यह स्कैल्प में बैक्टीरिया या फंगस की समस्या को दूर कर बालों को टूटने और झड़ने से बचाने में भी फायदेमंद हो सकता है. यह बालों को पोषण भी देता है.

l6pe6h58Oil For Hair Growth And Thickness: बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने के लिए नारियल तेल हैं कमाल!

2. जोजोबा ऑयल

आपने जोजोवा ऑयल के बारे में खूब सुना होगा. यह तेल बालों के लिए काफी असरदार हो सकता है. जोजोवा तेल बालों कीस हर समस्या से छुटकारा पाने के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. जोजोबा ऑयल हाइपो एलर्जेनिक होता है और बालों को मजबूती प्रदान करता है. यह बालों को गहराई से पोषण प्रदान करता है और इन्हें डैमेज होने से बचा सकता है.

​3. अरंडी का तेल

अरंडी का तेल बालों को लंबे और घने बनाने के लिए कारगर माना जाता है. अरंडी के तेल में विटामिन ई, प्रोटीन और मिनरल पाया जाता है. साथ ही इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण पाया जाता है जो बालों को डैंड्रफ और स्कैल्प की समस्या से भी बचास सकता है. अरंडी का तेल स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार कर सकता है. हफ्ते में 3 दिन आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

sc806p6

​4. सीसम ऑयल


सीसम ऑय के फायदे कई है. बालों की समस्याओं में बालों का झड़ना, डैंड्रफ और उलझना शामिल हैं ऐसे में आप इस ऑयल को बालों में नियमित रूप से लगाते हैं तो आप इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. सीसम ऑयल बालों के लिए यह रामबाण साबित हो सकता है. इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण पाया जाता है जो स्कैल्प इंफेक्शन और फंगल इंफेक्शन को दूर कर सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.