Hair Care Tips: इन 5 कारणों से झड़ने लगते हैं बाल, हेयर फॉल रोकने के लिए सुधारें अपनी ये आदतें

Hair Fall: यहां बालों का झड़ना रोकने के उपाय बताए गए हैं. अगर आप अपने लंबे, घने और स्ट्रॉन्ग हेयर चाहते हैं तो हेयर फॉल कंट्रोल करने के लिए इन प्राकृतिक तरीकों को आजमाएं.

Hair Care Tips: इन 5 कारणों से झड़ने लगते हैं बाल, हेयर फॉल रोकने के लिए सुधारें अपनी ये आदतें

Hair Care Tips: यहां बालों का झड़ना रोकने के उपाय बताए गए हैं.

खास बातें

  • यहां बालों का झड़ना रोकने के उपाय बताए गए हैं.
  • हेयर फॉल कंट्रोल करने के लिए इन प्राकृतिक तरीकों को आजमाएं.
  • घरेलू उपचारों के साथ बालों के झड़ने को नियंत्रित कर सकते हैं.

Tips To Control Hair Fall: बहुत ज्यादा बालों का झड़ना एक परेशानी हो सकती है, जो अक्सर चिंता का कारण बनती है और आत्मसम्मान को प्रभावित करती है, खासकर महिलाओं के लिए. हालांकि, अगर सही निदान किया जाता है, तो आप कुछ घरेलू उपचारों के साथ बालों के झड़ने को नियंत्रित कर सकते हैं. इसके साथ ही बालों का झड़ना रोकने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय भी हैं जो बालों को मजूबत बनाते हैं, लेकिन सबसे पहले आपको बालों के झड़ने का कारण (Causes Of Hair Fall) पता होना चाहिए. आखिर ऐसे कौन से कारण हैं कि बालों का झड़ना एक बार शुरू हो जाए तो भी बंद ही नहीं होता है. यहां बालों का झड़ना रोकने के उपाय (Remedies To Stop Hair Fall) बताए गए हैं. अगर आप अपने लंबे, घने और स्ट्रॉन्ग हेयर चाहते हैं तो हेयर फॉल कंट्रोल करने के लिए इन प्राकृतिक तरीकों को आजमाएं.

बालों के झड़ने के कारण (Causes Of Hair Fall)

1) पोषक तत्वों की कमी

यह संभव हो सकता है कि आपके आहार से आवश्यक पोषक तत्व जैसे आयरन, कॉपर, जिंक और प्रोटीन की कमी हो. बालों के झड़ने का एक और कारण विटामिन डी की कमी है. इससे बचने के लिए बाहर निकलें और थोड़ी धूप जरूर सेकें.

अक्सर हाथ पैर सुन्न होना, सिरदर्द, चक्कर आना हैं ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण, हालत गंभीर होने से बचने के लिए उपाय

2) हार्मोनल असंतुलन

30 की उम्र के बाद महिलाओं को हार्मोनल असंतुलन का अनुभव हो सकता है जो बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. भले ही एस्ट्रोजन मुख्य हार्मोन है जो महिलाएं पैदा करती हैं, टेस्टोस्टेरोन और अन्य एण्ड्रोजन जैसे डीएचईए भी महिला शरीर में होते हैं. जैसे-जैसे महिलाएं एक निश्चित उम्र तक पहुंचती हैं, वे इन एण्ड्रोजन को डीएचटी में बदलना शुरू कर सकती हैं.

3) थायराइड की समस्या

अगर थायरॉयड ग्रंथि, जो गर्दन के सामने होती है, थायराइड हार्मोन की अत्यधिक या अपर्याप्त मात्रा का उत्पादन करती है तो हेयर ग्रोथ साइकिल बदल सकती है. हालांकि, अगर आपको थायराइड की समस्या है, तो आपको बालों के झड़ने के साथ-साथ वजन बढ़ना या कम होना, ठंड या गर्मी के प्रति संवेदनशीलता और हृदय गति में बदलाव जैसे अन्य लक्षण भी दिखाई देंगे.

White Hair को नेचुरल तरीके से काला करने के लिए आजमाएं ये 8 उपाय, Hair Growth भी बढ़ेगी

4) पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस)

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) से पीड़ित महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन होता है जो सामान्य से अधिक एण्ड्रोजन लेवल बनाता है. इससे अक्सर चेहरे और शरीर पर बाल उग आते हैं, जबकि सिर पर बाल पतले हो जाते हैं. पीसीओएस से ओव्यूलेशन की समस्या, मुंहासे और वजन भी बढ़ सकता है.

uon3tgl

5) तनाव

अत्यधिक तनाव से अचानक बाल झड़ सकते हैं जो कई महीनों तक रह सकता है. व्यायाम, ध्यान योग और मालिश के माध्यम से तनाव को कम करने से आपके बालों के झड़ने की संभावना कम हो जाएगी.

बालों के झड़ना रोकने के लिए उपाय | Best Remedies To Stop Hair Fall

1. नियमित ट्रिम्स

सिरों के पास बाल सबसे अधिक क्षतिग्रस्त होते हैं और हर छह से आठ सप्ताह में एक अच्छा ट्रिम आपकी समस्याओं को हल करने में मदद कर सकता है. क्षतिग्रस्त बालों में पुआल जैसी बनावट होती है और ग्रोथ को बढ़ावा देने और दोमुंहे सिरों को हटाने के लिए इसे काटा जा सकता है.

नॉन-वेजिटेरियन लोगों के मुकाबले वेजिटेरियन्स में ज्यादा होती है इस विटामिन की कमी, जानें कैसे करें दूर

2. तनाव

तनाव बालों के झड़ने सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं के मूल कारणों में से एक है. यह बालों के विकास की प्रक्रिया को भी बाधित कर सकता है और समय से पहले सफेद होने का कारण बन सकता है. नियमित रूप से ध्यान और योग एक अच्छा स्ट्रेस बस्टर साबित हो सकता है.

3. गर्म पानी से नहाने से बचें

गर्म फुहारें प्राकृतिक तेलों की खोपड़ी को छीन लेती हैं, जिससे सूखे, भंगुर बाल होते हैं जो टूटने के लिए अधिक प्रवण होते हैं. इसके बजाय, गुनगुने पानी का विकल्प चुनें और बालों को ठंडे पानी से धोने की कोशिश करें.

आपके ज्वॉइंट्स दे रहे हैं ये 4 संकेत, तो समझ जाएं बनना शुरू हो गया है गठिया, इन लक्षणों को इग्नोर न करें

4. गीले बालों में कंघी करना

हमारे बाल अधिक नाजुक नहीं होते हैं और गीले होने पर टूटने का खतरा होता है. इसलिए किसी भी प्रकार की स्टाइलिंग से पहले चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करना या उन्हें पहले हवा में सूखने देना जरूरी है.

5. टाइट हेयर स्टाइल पहनना

अपने बालों को जड़ों से बहुत टाइट खींचने से नुकसान होता है और इसलिए इससे बचना चाहिए. सोते समय अपने बालों को टाइट न बांधना भी सबसे अच्छा है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com