Arthritis Symptoms: आपके ज्वॉइंट्स दे रहे हैं ये 4 संकेत, तो समझ जाएं बनना शुरू हो गया है गठिया, इन लक्षणों को इग्नोर न करें

Sign Of Arthritis: गठिया के शुरुआती संकेतों और लक्षणों को समझने से समय पर रोकथाम के कदम उठाने में मदद मिल सकती है. यह बहुत देर होने से पहले व्यक्तियों को चिकित्सा सहायता लेने में मदद करेगा. यहां गठिया के शुरुआती लक्षणों के बारे में बताया गया है.

Arthritis Symptoms: आपके ज्वॉइंट्स दे रहे हैं ये 4 संकेत, तो समझ जाएं बनना शुरू हो गया है गठिया, इन लक्षणों को इग्नोर न करें

Arthritis Symptoms: अर्थराइटिस में सीधे बैठना तक मुश्किल हो जाता है.

Symptoms Of Arthritis: गठिया एक दर्दनाक स्थिति है जो आपके एक या अधिक जोड़ों को प्रभावित करती है. इससे जोड़ों में दर्द और अकड़न होती है, जिससे रोगी की दिन-प्रतिदिन की एक्टिविटी में बाधा आती है. जब इलाज नहीं किया जाता है, तो गठिया किसी के भी मूवमेंट को प्रभावित कर सकता है. यहां तक ​​कि सीधे बैठना भी मुश्किल हो जाता है. हड्डी से संबंधित इस स्थिति के लक्षण आमतौर पर उम्र के साथ बिगड़ते चले जाते हैं. 

गठिया के शुरुआती संकेतों और लक्षणों को समझने से समय पर रोकथाम के कदम उठाने में मदद मिल सकती है. यह बहुत देर होने से पहले व्यक्तियों को चिकित्सा सहायता लेने में मदद करेगा. यहां गठिया के शुरुआती लक्षणों के बारे में बताया गया है.

गठिया के शुरुआती संकेत और लक्षण | Early Signs And Symptoms Of Arthritis

गठिया के शुरुआती संकेतों और लक्षणों को समझने से समय पर रोकथाम करने में मदद मिल सकती है. यह बहुत देर होने से पहले व्यक्तियों को चिकित्सा सहायता लेने में मदद करेगा.

इन 6 बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मददगार है लौंग, जानें कैसे की जाती है उपयोग

जोड़ों में दर्द: जोड़ों में दर्द गठिया का पहला संकेत है. दर्द आमतौर पर जलन के साथ हल्का दर्द होता है. जोड़ों का लगातार इस्तेमाल करने से दर्द बढ़ जाता है.

सूजन और कोमलता: जब गठिया के कारण जोड़ों में दर्द होने लगता है तो उनमें सूजन भी आ सकती है. जोड़ों में स्नेहक, श्लेष द्रव, गठिया के रोगियों में अधिक मात्रा में मौजूद होता है. इससे जोड़ों में सूजन आ जाती है.

लाली: कुछ रोगियों को जोड़ों के आसपास लालिमा भी दिखाई दे सकती है.

पतली कमर और सुडौल बॉडी का राज; स्ट्रॉन्ग, लीन और फिटर बॉडी पाने के लिए डाइट में करें ये जरूरी बदलाव

जकड़न: कई रोगियों को सुबह सबसे पहले जकड़न का अनुभव होता है. बारिश होने पर या नमी में बदलाव होने पर यह जकड़न और दर्द बढ़ जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com