विज्ञापन
Story ProgressBack

कमजोर शरीर वाले रोज करेंगे ये एक्सरसाइज, तो तेजी से बढ़ने लगेगा वजन और डाइट सही रखने से भर जाएंगे गाल

Exercise For Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए ये एक्सरसाइज बहुत जरूरी है. यहां कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है जिन्हें रेगुलर रूप से करके आप अपने शरीर को सुडौल बना सकते हैं और वजन बढ़ा सकते हैं.

Read Time: 3 mins
कमजोर शरीर वाले रोज करेंगे ये एक्सरसाइज, तो तेजी से बढ़ने लगेगा वजन और डाइट सही रखने से भर जाएंगे गाल
Exercise To Increase Weight: वजन बढ़ाने के लिए सही डाइट और एक्सरसाइज बहुत जरूरी है.

Vajan Badhane Wali Exercise: वजन बढ़ाने की कोई अलग टेक्निक नहीं है, लेकिन सही व्यायाम और डाइट से इस मिशन को सहज बना सकते हैं. कमजोरी एक अभिशाप की तरह है जो न सिर्फ हमारे आत्मविश्वास को कम कर सकती है बल्कि कई रोगों का कारण भी बन सकती है. हालांकि वजन बढ़ाने के उपाय कई हैं, जिसमें अच्छी डाइट, हेल्दी लाइफस्टाइल और सही व्यायाम शामिल हैं. यहां हम कुछ ऐसे व्यायामों के बारे में बता रहे हैं जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. वजन बढ़ाने के लिए सही डाइट और एक्सरसाइज प्लान बहुत जरूरी है. यहां कुछ उपाय हैं जिससे आप सही तरीके से वजन बढ़ा सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए कारगर एक्सरसाइज | Effective Exercises To Gain Weight

1. वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज

वजन उठाने के लिए आप अपने शरीर की मसल्स को मजबूत करने के लिए वजन उठाने का प्रयास कर सकते हैं. शुरुआत में हल्के वजन से शुरू करें और धीरे-धीरे वजन बढ़ाते जाएं. वेट लिफ्टिंग वजन बढ़ाने का सबसे प्रमुख तरीका है. इससे आपके मांसपेशियों का विकास होता है और आपका शरीर मजबूत होता है.

2. पुल-अप्स

पुल-अप्स आपकी पीठ, भुजाएं और पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. यह व्यायाम आपके शरीर के ऊपरी हिस्से को स्ट्रेच करता है और मस्तिष्किय मांसपेशियों को बढ़ाता है.

यह भी पढ़ें: इस तरह बादाम खाने से होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलती, जानिए

3. बेंच प्रेस

बेंच प्रेस आपके पैरों, पेट और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. यह व्यायाम आपकी शरीर के कई हिस्सों को विकसित करने में मदद करता है और आपको सुडौल और मजबूत बनाता है.

4. स्क्वॉट्स

स्क्वॉट्स आपकी ट्रंक, पैर और पैरों की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. यह व्यायाम आपके शरीर के निचले हिस्से को स्ट्रेच करता है और आपके शरीर को सुडौल बनाता है.

यह भी पढ़ें: पतले और छोटे हैं आपके बाल, तो उन्हें घना, मजबूत और लंबा बनाने के लिए करने होंगे सिर्फ ये 5 काम, जल्दी घुटने तक हो जाएंगे लंबे केस

5. डेडलिफ्ट्स

डेडलिफ्ट्स आपके पीठ, पैर और पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. यह व्यायाम आपके पीठ को स्ट्रेच करता है और आपके मांसपेशियों को बढ़ावा देता है.

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Delhi Pollution: क्या होता है PM 2.5 और PM 10 क्या है, सेहत के लिए क्यों है इतना खतरनाक
कमजोर शरीर वाले रोज करेंगे ये एक्सरसाइज, तो तेजी से बढ़ने लगेगा वजन और डाइट सही रखने से भर जाएंगे गाल
नींद में हमेशा पड़ जाता है खलल? ये 5 योगासन दिलाएंगे आपको गहरी नींद, खुद देखें असर
Next Article
नींद में हमेशा पड़ जाता है खलल? ये 5 योगासन दिलाएंगे आपको गहरी नींद, खुद देखें असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com