विज्ञापन
Story ProgressBack

पतले और छोटे हैं आपके बाल, तो उन्हें घना, मजबूत और लंबा बनाने के लिए करने होंगे सिर्फ ये 5 काम, जल्दी घुटने तक हो जाएंगे लंबे केस

Balo Ko Lamba Ghana Kaise Banaye: बालों का झड़ना भला किसको अच्छा लगता है. साथ ही बालों का पतला होना भी एक बड़ी समस्या है. अगर कोई बालों की इन समस्याओं से जूझ रहा है तो यहां हम कुछ तरीके बता रहे हैं कि कैसे आप लंबे, घने और मजबूत बाल पा सकते हैं.

Read Time: 3 mins
पतले और छोटे हैं आपके बाल, तो उन्हें घना, मजबूत और लंबा बनाने के लिए करने होंगे सिर्फ ये 5 काम, जल्दी घुटने तक हो जाएंगे लंबे केस
Thick Hair Home Remedies: पतले और कमजोर बाल लगातार झड़ने लगते हैं.

Patle Balo Ko Mota Kaise Kare: बालों का झड़ना और पतलापन आजकल आम समस्या बन गया है, जिसके पीछे कई कारण हैं जैसे कि पोषण की कमी, तनाव, जेनेटिक्स, हार्मोनल में बदलाव, और एनवायरमेंटल इफेक्ट. पतले और कमजोर बाल लगातार झड़ने का कारण बनते हैं. धीरे-धीरे सिर खाली होने लगता है. ऐसे में जरूरी है कि जब हमारे बाल पतले हो रहे हों तभी इसके लिए कुछ नेचुरल उपाय किए जाएं. पतले बालों के लिए क्या करें, पतले बालों को घना बनाने के उपाय, बालों को घना बनाने का तरीका, बालों की ग्रोथ बढ़ाने के उपाय (Ways to increase hair growth) जैसे सवालों के जवाब जानना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है. अगर आपके बाल पतले हैं और आप इन्हें घना और मजबूत बनाना चाहते हैं, तो कुछ प्राकृतिक उपाय हैं जिन्हें आजमाया जा सकता है.

पतले बालों को मोटा करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Thicken Frizzy Hair

1. नारियल तेल

नारियल तेल बालों को मजबूती देने और उन्हें घना बनाने में मदद कर सकता है. यह बालों की गहराई तक पहुंचकर उन्हें पोषण देता है और स्कैल्प को मॉइस्चराइज करता है.

2. आंवला

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और यह बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में प्रभावी माना गया है. आंवला पाउडर को नारियल तेल के साथ मिलाकर बालों और स्कैल्प पर लगाने से बाल घने और मजबूत होते हैं.

यह भी पढ़ें: दांत में कीड़ा लगने पर नारियल तेल में ये चीज मिलाकर लगाएं, 2 दिन में सही हो जाएगा दांत दर्द और कैविटी से मिलेगा छुटकारा

3. मेथी के बीज

मेथी के बीजों में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड होता है, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते हैं. मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगोकर उनका पेस्ट बनाएं और इसे स्कैल्प पर लगाएं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. बालों की मालिश

बालों और स्कैल्प की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, जिससे बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है. बालों की मालिश के लिए आप जोजोबा ऑयल, आर्गन ऑयल या बादाम का तेल उपयोग में ला सकते हैं.

5. अंडा

अंडा प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है और बालों को पोषण देने में मदद कर सकता है. अंडे को दही के साथ मिलाकर बालों के लिए मास्क बनाएं और इसे हफ्ते में एक बार लगाएं.

यह भी पढ़ें: ऑस्कर में बिना कपड़ों के सामने आए जॉन सीना, तो उड़े लोगों के होश, John Cena की तरह बॉडी बनाने के लिए करें ये 5 काम

बालों का सही तरीके से ध्यान रखना:

बालों को रेगुलर धोना, सुलझाना और नमी प्रदान करना भी जरूरी है. साथ ही, गर्म स्टाइलिंग इक्विपमेंट्स का उपयोग कम से कम करें और बालों को ज्यादा कसकर न बांधें.

याद रखें, बालों की ग्रोथ और सुधार में समय लगता है. इन ट्रीटमेंट को रेगुलर अपनाने और धैर्य रखने से आपको धीरे-धीरे अच्छे रिजल्ट देखने को मिल सकते हैं.

Prevent Cervical Cancer | HPV vaccine | एचपीवी वैक्सीन कब और क्यों लें?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भारतीयों ने कर दिखाया कमाल! AI से लैस बनाया योगा मैट, अच्छे से योग करने में मिलेगा मदद
पतले और छोटे हैं आपके बाल, तो उन्हें घना, मजबूत और लंबा बनाने के लिए करने होंगे सिर्फ ये 5 काम, जल्दी घुटने तक हो जाएंगे लंबे केस
आपको वक्त से पहले ही बूढ़ा कर सकती हैं ये 5 आदतें, आज ही बदल दें वरना पड़ेगा पछताना
Next Article
आपको वक्त से पहले ही बूढ़ा कर सकती हैं ये 5 आदतें, आज ही बदल दें वरना पड़ेगा पछताना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;