विज्ञापन
Story ProgressBack

इस तरह बादाम खाने से होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलती, जानिए

Almond Side Effects: बादाम हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह विटामिन्स, मिनरल्स और पोषक तत्वों से भरपूर होता है और हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है, लेकिन कई बार हम बादाम खाने के दौरान कुछ गलतियां करते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं.

Read Time: 3 mins
इस तरह बादाम खाने से होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलती, जानिए
Almond Side Effects: बहुत ज्यादा मात्रा में बादाम खाने से बचें.

Almond Disadvantages: बादाम खाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये सभी जानते हैं. ये सुपरनट हमें शारीरिक और मानसिक रूप से हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. हालांकि, कई बार हम बादाम खाने के दौरान कुछ गलतियां कर देते हैं, जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. आपको कैसा महसूस होगा कि जब आपको पता चलेगा कि आप हेल्दी रहने के लिए बादाम तो खा रहे हैं लेकिन इस दौरान कुछ गलतियां भी खा रहे हैं जो बिल्कुल नहीं की जानी चाहिए थी. यहां हम कुछ ऐसी गलतियों के बारे में जानेंगे जो हम बादाम खाते समय कर सकते हैं:

बादाम खाने के दौरान की जाने वाली गलतियां | Mistakes made while eating almonds

1. बहुत ज्यादा मात्रा में बादाम खाना: बादाम में तेजी से वजन घटाने में मदद करने वाले फैट्स होते हैं, लेकिन ज्यादा मात्रा में उन्हें खाना नुकसानदायक हो सकता है. बादाम की मात्रा को सीमित रखें और इसे बराबर की मात्रा में खाएं.

2. बादाम को अच्छी तरह निगलना: कई लोग बादाम को अच्छी तरह चबाने के बजाय इसे पूरी तरह से निगल देते हैं. यह गलती करने से बादाम का पूरा पोषण नहीं मिलता है. बादाम को अच्छी तरह चबाकर खाएं ताकि इसके पोषक तत्व आसानी से अवशोषित हो सकें.

यह भी पढ़ें: पतले और छोटे हैं आपके बाल, तो उन्हें घना, मजबूत और लंबा बनाने के लिए करने होंगे सिर्फ ये 5 काम, जल्दी घुटने तक हो जाएंगे लंबे केस

3. नमकीन बादाम का सेवन: नमकीन बादाम खाना बहुत ही बड़ी गलती है. नमकीन में मौजूद एक्स्ट्रा सोडियम आपके शारीर के लिए हानिकारक हो सकता है.

4. न कच्चे बादाम का सेवन: कई लोग कच्चे बादाम का सेवन करने के चक्कर में उनका पाचन सिस्टम बुरी तरह से प्रभावित हो जाता है. इसलिए, बादाम को भिगोकर खाना ज्यादा उपयोगी होता है.

5. बादाम को सही तरीके से भिगोना: बादाम को पानी में भिगोने से पहले उन्हें सही तरीके से धोना बहुत जरूरी है. इससे बादाम के ऊपर के किटिन परत को हटाने में मदद मिलती है और यह बादाम के पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित करता है.

यह भी पढ़ें: दांत में कीड़ा लगने पर नारियल तेल में ये चीज मिलाकर लगाएं, 2 दिन में सही हो जाएगा दांत दर्द और कैविटी से मिलेगा छुटकारा

6. बादाम को समय पर खाना: बादाम को लंबे समय तक स्टोर करने से इसकी क्वालिटी कम हो जाती है और इसमें फैट्स की मात्रा भी बढ़ जाती है. इसलिए, बादाम को समय पर खाना ज्यादा उपयोगी होता है.

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 चीजों को हेल्दी मानकर खूब खाते हैं, तो आज ही खाना कर दें बंद, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया सेहत के लिए हानिकारक
इस तरह बादाम खाने से होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलती, जानिए
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Next Article
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;