Diabetes Diet: डायबिटीज से हैं परेशान, तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 चीजें!

Food To Eat In Diabetes: हेल्दी रहने के लिए हर किसी को अपने ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल में रखने की जरूरत होती है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को अपनी डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का खास ख्याल रखना होता है. साथ ही ऐसी चीजों को अपने डायबिटीज डाइट प्लान (Diabetes Diet Plan) में शामिल करना चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने में मदद हों.

Diabetes Diet: डायबिटीज से हैं परेशान, तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 चीजें!

Diabetic Diet: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज में इन 6 चीजों को डाइट में करें शामिल

खास बातें

  • हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें.
  • डायबिटीज के रोगियों को ब्लड शुगर मैनेज करने के लिए क्या खाना चाहिए?
  • डेली डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें और ब्लड शुगर लेवल को रखें कंट्रोल.

Best Foods For Diabetes: हेल्दी रहने के लिए हर किसी को अपने ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल में रखने की जरूरत होती है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को अपनी डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का खास ख्याल रखना होता है. ब्लड शुगर लेवल हमारी रोजाना की खानपान की चीजों की वजह से ही बढ़ता है. ऐसे में हमें उन चीजों पर कंट्रोल लगाने की जरूरत है जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को बढ़ाती हैं. साथ ही ऐसी चीजों को अपने डायबिटीज डाइट प्लान (Diabetes Diet Plan) में शामिल करना चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने में मदद हों. जो लोग शुगर की बीमारी से पीड़ित होते हैं अक्सर सवाल करते हैं कि डायबिटीज में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Diabetes?) तो आपको बता दें डायबिटीज में हमेशा फूड्स का जीआई लेवल देखा जाता है. जिनका जीआई कम होता है उन फूड्स का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. डायबिटीज के लिए फूड्स (Foods For Diabetes) का चुनाव करने के लिए आपको जीआई इंडेक्स के बारे में पता होना चाहिए.

ये तो आप जानते हैं कि डायबिटीज की समस्या ब्लड शुगर लेवल के बढ़ने की वजह से होती है. स्वस्थ रहने के लिए ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण (Control Blood Sugar Level) में रखना बहुत जरूरी होता है. डायबिटीज में खाए जाने वाले फूड्स की लिस्ट (Diabetic Foods List) काफी लंबी है, लेकिन हम आपके लिए यहां कुछ ऐसे बेस्ट फूड्स लेकर आए हैं जिनका सेवन कर आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. आपको आज से ही इन फूड्स का सेवन शुरू कर देना चाहिए.

ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए खाएं ये चीजें | Eat These Foods To Manage Blood Sugar Level

1. ब्रोकली

हफ्ते में आप 2 से 3 दिन ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं. ब्रोकली में कई पोषक तत्व होते हैं. साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के साथ पेट को भी हेल्दी रखने का काम कर सकती है. ब्रोकली डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. ब्रोकली का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रखा जा सकता है. अपनी डाइट में आप ब्रोकली का सेवन बढ़ा सकते हैं.

kmugj3koFoods For Diabetes: डायबिटीज में ब्रोकली का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

2. भिंडी

ज्यादातर लोगों को भिंडी पसंद होती है, लेकिन आप जानते हैं कि भिंडी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में रख सकती है. जी हां! भिंडी का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को मैनेज किया जा सकता है. डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में भिंडी को शामिल कर सकते है. भिंडी में कई ऐसे गुण भी पाए जाते हैं ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

3. दाल और बीन्स

हर किसी को प्रोटीन से भरपूर दाल और बीन्स का सेवन करना चाहिए. स्वास्थ्य के लिए दाल और बीन्स काफी लाभदायक होती हैं, लेकिन डायबिटीज से पीड़ित लोगों को खास इनका सेवन करना चाहिए. दाल और बीन्स के सेवन से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रखा जा सकता है. दाल और बीन्स का सेवन करने से पाचन तंत्र को भी हेल्दी रखा जा सकता है. डायबिटीज डाइट में इनका सेवन किया जा सकता है.

4. अलसी के बीज

कई ऐसे बीज हैं स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. इनमें से एक हैं अलसी के बीज. इनका सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए अलसी के बीज काफी फायदेमंद माने जाते हैं. अलसी के बीज में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकते हैं. प्रोटीन से भरपूर ये बीज पेट स्वास्थ्य के लिए भी हेल्दी होते हैं.

t0qm8sbFoods For Diabetes: अलसी के बीजों का सेवन कर भी ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकते हैं. 

5. कद्दू के बीज

न सिर्फ कद्दू बल्कि इसके बीज भी स्वास्थ्य को काफी फायदा दे सकते हैं. डायबिटीज के मरीज कद्दू और उसके बीजों का सेवन कर सकते हैं. कद्दू में काफी मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण रखने में सहायक हो सकते हैं. इन बीजों को आप अपने स्नैक्स में भी शामिल कर सकते हैं. या इनकी स्मूदी भी बनाकर पी सकते हैं.

6. नट्स 

बेहतर स्वास्थ्य के लिए हमेशा भीगे हुए नट्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है. नट्स में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य को काफी फायदा पहुंचा सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में नट्स को शामिल करना चाहिए. ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में काफी मददगार हो सकते हैं. इनमें बादाम, काजू और पिस्ता हो सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.