विज्ञापन

Summer Diet: गर्मियों में क्या खाएं और क्या न खाएं?

तरबूज, खरबूज, आम, लीची ये ऐसे फल हैं जो गर्मी के मौसम में आते हैं और पानी से भरपरू होते हैं. तो गर्मियों में तरबूज जैसे फलों का सेवन करना चाहिए. ऐसे फल खाएं जो पानी से भरपूर हों. यह को हाइड्रेटेड रखते हैं. फल खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी. इसके अलाव इन फलों में पोटेशियम भी होता है, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट स्तर को बनाए रखने में मददगार है.

Summer Diet: गर्मियों में क्या खाएं और क्या न खाएं?

Summer Diet Tips: भीषण गर्मी पड़ रही है. अनुमान लगाए गए हैं कि इस बार पापा 44 डिग्री पार कर सकता है. लू लगने का डर, लू से बचने के तरीकों के फॉलो करना बेहद जरूरी है. इतनी गर्मी में कोशिश करें कि दोपहर में बाहर न निकलें. जयादा गर्मी और धूप में रहने से बीमार होने के रिस्क में बढ़ सकता है. यह डिहाइड्रेशन का कारण भी बन सकती है. ऐसे में सवाल यह उठता है कि इस तपती गर्मी में भी आप अपने शरीर को ठंडा कैसे रख सकते हैं. गर्मी के चलते अक्सर हम इतना पानी पी लेते हैं कि भूख कम हो जाती है, ऐसे कई कुछ खाने पर उल्टी भी हो जाती है. पेट में जलन, दस्त, हाजमें से जुड़ी परेशानियां, बेचैनी और चक्कर आने जैसे लक्षण अक्सर इस मौसम में देखे जाते हैं. इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि गर्मी के मौसम में आप अपनी डाइट का खास ध्यान रखें. गर्मी के मौसम में तासीर में ठंडी और हल्की चीजें खाएं और मसालेदार और तलाभुना खाने से बचना चाहिए. तो चलिए जानते हैं कि गर्मियों में आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए. 

गर्मियों के मौसम में क्या खाना चाहिए

मौसमी फल : तरबूज, खरबूज, आम, लीची ये ऐसे फल हैं जो गर्मी के मौसम में आते हैं और पानी से भरपरू होते हैं. तो गर्मियों में तरबूज जैसे फलों का सेवन करना चाहिए. ऐसे फल खाएं जो पानी से भरपूर हों. यह को हाइड्रेटेड रखते हैं. फल खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी. इसके अलाव इन फलों में पोटेशियम भी होता है, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट स्तर को बनाए रखने में मददगार है.

नारियल का पानी : नारियल का पानी गर्मियों में शरीर के लिए काफी लाभदायक रहता है. इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट होते हैं. यह गर्मियों के दौरान पसीने के रूप में फ्लूड लॉस से शरीर को बचाता है और शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है.

Also Read: गेहूं के आटे में मिलाएं ये तीन आटे, हो जाएगा कमाल, हड्डियां होंगी मजबूत, घुटनों का दर्द होगा फुर्र, घटेगा वजन, मिलेंगे कई और फायदे

खीरा : खीर को हीरा कहा गया है. यह तासीर में ठंडा और पानी से भरपूर होता है. खीरा में बहुत कम कैलोरी भी होती है. यह : शरीर के तापमान को रेगुलेट करने में मददगार है.

पुदीना : गर्मी के मौसम में पुदीना आपके लिए वरदान साबित हो सकता है. यह आपको तरोताजा महसूस कराने में कारगर है. पाचन को बेहतर करने में भी पुदीना का कोई तोड़ नहीं. 

गर्मी में खाएं दही : दही की तासीर ठंडी होती है जो गर्मी से बचाने में मददगार है. दही पाचन, इम्यूनिटी, गट हेल्थ और कई फायदों के लिए जाना जाता है, गर्मियों के मौसम में दही का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. 


गर्मियों के मौसम में क्या नहीं खाना चाहिए 

मसालेदार और तलाभुना : गर्मी के मौसम में आपको ऐसा आहार लेने से बचना चाहिए जिसे पचाने में आपके शरीर को ज्यादा एनर्जी का इस्तेमाल करना पड़ता हो. इससे आपके शरीर की गर्मी बढ़ जाती है और पाचन से जुड़ी समस्या भी हो सकती है. 

बहुत ज्यादा कैफीन : कैफीन आपके शरीर से पानी को सोख सकता है. तो गर्मी के मौसम में बहुत ज्याा कॉफी या चाय के सवन से बचें.

Also Read: इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए चुकंदर, फायदे की जगह हो जाएंगे ऐसे नुकसान कि पड़ेगा पछताना

शर्करा : अगर आप भी गर्मियों में कुछ ठंडा पीने के शौकीन हैं और अपने इस शौक को आप शुगर से भरपूर ड्रिंक्स जैसे एनर्जी ड्रिंक्स, कोल्ड ड्रिंक्स से पूरा करते हैं तो रुक जाएं. यह आपके शुगर लेवल को बढ़ाने के अलावा शरीर को डिहाइड्रेट भी कर सकते हैं. 

एल्कोहल : इस मौसम में अगर आप शराब का सेवन करते हैं, तो शरीर में डिहाइड्रेट की समस्या हो सकती है. इसलिए गर्मियों में शराब का सेवन न करें.

निष्कर्ष

पारा लगातार अपने रिकॉर्ड तोड़ रहा है. इसलिए गर्मियों के इस मौसम में अपनी डाइट का ध्यान रखना काफी जरूरी है. ऐसी चीजों को अपने आहार में शामिल करें जो आपके शरीर में पानी की पूर्ति करें और तासीर में ठंड़ी चीजो को शामिल करें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल, बस आज से ही करें ये तीन काम
Summer Diet: गर्मियों में क्या खाएं और क्या न खाएं?
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Next Article
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com