8 वेजिटेरियन फूड्स किडनी हेल्थ के लिए हैं रामबाण, रोज खा लीजिए फिर किडनी डिजीज होने का तो सवाल ही नहीं

Kidney Health: किडनी की बीमारी वाले लोगों को अक्सर फॉस्फोरस और पोटेशियम से भरपूर फूड्स का सेवन सीमित करने की जरूरत होती है. यहां कुछ फूड्स हैं जो किडनी को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

8 वेजिटेरियन फूड्स किडनी हेल्थ के लिए हैं रामबाण, रोज खा लीजिए फिर किडनी डिजीज होने का तो सवाल ही नहीं

हरी सब्जियों में डिटॉक्सिफिकेशन गुण होते हैं जो किडनी हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

Healthy Kidney Foods: किडनी रोग किडनी को प्रभावित करने वाली किसी भी डिजीज या डिसऑर्डर के बारे में है. किडनी खून से टॉक्सिन्स और एक्स्ट्रा लिक्विड को फिल्टर करने में बड़ी भूमिका निभाती हैं. कुछ सामान्य किडनी रोगों में क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी), किडनी की पथरी, किडनी इंफेक्शन, पॉलीसिस्टिक किडनी रोग और किडनी फेलियर शामिल हैं. हालांकि अकेले डाइट किडनी की बीमारी को नहीं रोक सकती है, लेकिन ये जोखिम को कम करने और मौजूदा किडनी की कंडिशन को मैनेज करने में मदद कर सकता है. बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन किडनी पर दबाव डाल सकता है, खासकर मौजूदा किडनी रोग वाले व्यक्तियों के लिए. संयम बहुत जरूरी है और किसी हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स या न्यूट्रिशनिष्ट से सलाह ली जानी जानी चाहिए. किडनी की बीमारी वाले लोगों को अक्सर फॉस्फोरस और पोटेशियम से भरपूर फूड्स का सेवन सीमित करने की जरूरत होती है. इसमें कुछ डेयरी प्रोडक्ट्स, नट्स, बीज, चॉकलेट और हाई पोटेशियम वाले फलों और सब्जियों की खपत को कम करना शामिल है.

कुछ फूड्स से परहेज करने के साथ-साथ, ऐसे फूड्स भी हैं जो आपकी किडनी को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. कुछ वेजिटेरियन फूड्स आपकी किडनी के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं और कई किडनी की बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं. अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो किडनी हेल्थ के लिए इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

पेट खाली होने पर जलन क्यों होती है? क्या ये किसी बीमारी का लक्षण है, जानिए दर्द और जलन का कारण

किडनी की बीमारियों के खतरे को कम करने वाले वेजिटेरियन फूड्स:

1. पत्तेदार साग

विटामिन सी, फोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां किडनी को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकती हैं. इनमें डिटॉक्सिफिकेशन गुण भी होते हैं जो किडनी हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

2. जामुन

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और क्रैनबेरी जैसे जामुन सूजन को कम करने और किडनी हेल्थ में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. वे पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं जो किडनी को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं.

आपको डायबिटीज है तो ये 5 चीजें खाना बंद कर दें, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना होगा आसान

qk35vg38

3. फलियां

फाइबर, प्रोटीन और जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर चना, दाल और राजमा जैसी फलियां किडनी के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं.

बारिश और उमस वाले मौसम में सूखी खांसी, नाक बहने की दिक्कत हो तो इन 7 घरेलू उपचारों को अपनाएं, तुरंत मिलेगी राहत

4. शकरकंद

ये पोषक तत्वों से भरपूर कंद फाइबर, विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत प्रदान करते हैं, जबकि इनमें सोडियम की मात्रा कम होती है, जो किडनी हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं. शकरकंद भी आलू के ज्यादा हेल्दी ऑप्शन के रूप में काम करता है.

s4j3mpa8

Photo Credit: iStock

5. मेवे और बीज

बादाम, अलसी और चिया बीज हेल्दी फैट, फाइबर और प्लांट बेस्ड प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो किडनी-सुरक्षात्मक लाभ प्रदान करते हैं. यह सिद्ध हो चुका है कि अपनी डाइट में नट्स और बीज खाने से ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा मिलता है क्योंकि इनमें हेल्दी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं.

6. साबुत अनाज

क्विनोआ, ब्राउन राइस और साबुत गेहूं जरूरी पोषक तत्व और फाइबर प्रदान करते हैं, जिससे किडनी हेल्थ को बनाए रखने में मदद मिलती है. साबुत अनाज प्रोसेस्ड कार्ब्स का एक तरह से हेल्दी विकल्प है.

नारियल तेल में ये 2 चीजें मिलाकर लगा लीजिए, सफेद बाल जड़ से होने लगेंगे काले और चमकदार

7. क्रुसिफेरस सब्जियां

ब्रोकोली, फूलगोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट और सूजन-रोधी यौगिकों से भरपूर होती हैं, जो किडनी के कार्य में सहायता करती हैं. इनमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है.

cruciferous vegetables

Photo Credit: iStock

8. लहसुन

अपने सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण, लहसुन सूजन को कम करने और किडनी की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.

यह ध्यान रखना जरूरी है कि ये सुपरफूड फायदेमंद हो सकते हैं, बैलेंस वेजिटेरियन डाइट बनाए रखने, नियमित व्यायाम, हेल्दी ब्लड प्रेशर बनाए रखना, डायबिटीज को मैनेज करना, हाइड्रेटेड रहना और धूम्रपान और अत्यधिक शराब के सेवन से बचना भी किडनी को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.