बारिश और उमस वाले मौसम में सूखी खांसी, नाक बहने की दिक्कत हो तो इन 7 घरेलू उपचारों को अपनाएं, तुरंत मिलेगी राहत

बदलते मौसम में ड्राई कफ का अनुभव हो सकता है, जो बहुत ज्यादा असुविधाजनक हो सकता है. कई घरेलू उपचार हैं जिन्हें आजमा सकते हैं और वे अक्सर मानसून के दौरान प्रभावी ढंग से काम करते हैं.

बारिश और उमस वाले मौसम में सूखी खांसी, नाक बहने की दिक्कत हो तो इन 7 घरेलू उपचारों को अपनाएं, तुरंत मिलेगी राहत

Dry Cough Remedies: ड्राई कफ के इलाज के लिए गर्म पानी और शहद को मिलाया जा सकता है.

बदलता मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है. इन्हीं में से एक है सूखी खांसी. इस समय के दौरान आपको सर्दी लगने और खांसी की समस्या होने की संभावना ज्यादा होती है. हालांकि ये छोटी-मोटी दिक्कते तुरंत दूर हो जाती हैं, फिर भी एक हफ्ते के लिए भी गले में खराश और नाक बहना सबसे बुरा एहसास है. सूखी खांसी फ्लू, सर्दी, अस्थमा, सिगरेट के धुएं के संपर्क में आने और अन्य बीमारियों के कारण हो सकती है. अगर आप दवाइयों की बजाय घरेलू और प्राकृतिक उपचारों का उपयोग करना चाहते हैं तो यहां कुछ नुस्खे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

सूखी खांसी के लिए 7 घरेलू नुस्खे | 7 Home Remedies for Dry Cough

1. शहद

शहद के बहुत सारे अविश्वसनीय फायदे हैं. इसमें कई एंटीऑक्सिडेंट, रोगाणुरोधी और सूजन-रोधी गुण शामिल हैं जो गले की खराश को कम कर सकते हैं. ड्राई कफ के इलाज के लिए गर्म पानी और शहद को मिलाया जा सकता है.

2. लहसुन

लहसुन अपने एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और सूजन-रोधी गुणों के कारण खांसी और सर्दी जैसी बीमारियों के इलाज में प्रभावी है. नियमित लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर को कम करने और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में भी मदद मिल सकती है.

नारियल तेल में ये 2 चीजें मिलाकर लगा लीजिए, सफेद बाल जड़ से होने लगेंगे काले और चमकदार

3. अदरक

इसके सूजनरोधी गुण वायुमार्ग की झिल्लियों को आराम देने और खांसी को कम करने में मदद करते हैं. यह गले की खराश को कम कर सकता है और कफ को कम कर सकता है. अदरक की चाय पीने से लाभ होता है.

bi2bb9vo

4. हल्दी

हल्दी में एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसके अलावा इस बेहतरीन मसाले का उपयोग आयुर्वेदिक श्वसन औषधियां बनाने के लिए किया जाता है.

5. तुलसी के पत्ते

इनमें कई जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो पुरानी खांसी को खत्म कर सकते हैं. तुलसी की कुछ पत्तियां लेने और उन्हें चबाने से आपको अपनी खांसी को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

Hair Fall से हो गए काफी परेशान तो इस तरह कर लीजिए कद्दू के बीजों का इस्तेमाल, झड़ने की बजाय बढ़ने लगेगी ग्रोथ

6. नमक के पानी से गरारे करें

नमक के एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण बलगम को साफ करने या कम करने में मदद कर सकते हैं और गले की परेशानी से भी राहत दिला सकते हैं. हर दिन कम से कम दो बार एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक घोलकर गरारे करें.

7. स्टीम

भाप खांसी में मदद करती है और बंद नाक को साफ करने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है. उबलते पानी के एक पैन में अपना पसंदीदा एसेंशियल ऑयल डालें. अपने सिर पर तौलिया रखकर कटोरे के ऊपर कम से कम 10 मिनट तक झुकें और भाप लें.

इलायची का सेवन करने के हैं अनेक फायदे, ब्लड प्रेशर, पाचन और मेंटल हेल्थ के साथ देती है ये 9 जबरदस्त लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.