विज्ञापन
Story ProgressBack

हर सुबह खाली पेट पिएं किशमिश का पानी, जान कर हैरान रह जाएंगे इसके फायदे

Soaked Raisin Water Benefits: एक गिलास भीगे हुए किशमिश के पानी के साथ अपने दिन की शुरुआत करने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ होते हैं. आइए जानते हैं किशमिश का पानी सुबह खाली पेट पीने से क्या फायदे होते हैं.

Read Time: 4 mins
हर सुबह खाली पेट पिएं किशमिश का पानी, जान कर हैरान रह जाएंगे इसके फायदे
किशमिश पानी पीने के होते हैं ये फायदे

Raisin Water Benefits: पोषक तत्वों से भरपूर किशमिश सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. किशमिश जरूरी पोषक तत्वों जैसे विटामिन, डायटरी फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी हैं. आयुर्वेद के अनुसार, किशमिश को रोजाना खाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे पानी में भिगोकर खाली पेट खाया जाए. किशमिश के साथ ही इसका पानी सेहत को कई लाभ पहुंचाता है. एक गिलास भीगे हुए किशमिश के पानी के साथ अपने दिन की शुरुआत करने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ होते हैं. आइए जानते हैं किशमिश का पानी सुबह खाली पेट पीने से क्या फायदे होते हैं.

खाली पेट भीगे हुए किशमिश का पानी पीने से होता है फायदा (Soaked Raisin Water On Empty Stomach Benefits)

डिटॉक्स वॉटर के करें काम

लीवर एक अहम अंग है जो प्राकृतिक रूप से हमारे शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है. लेकिन खान-पान की गलत आदतों और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण यह ठीक से काम नहीं कर पाता है और इसे हमारी मदद की जरूरत पड़ती है. रात भर पानी में भिगोई हुई किशमिश ब्लड को प्यूरीफाई करने का काम करती है. ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है.

पाचन को बेहतर बनाए

किशमिश के पानी में अघुलनशील फाइबर और नेचुरल फ्लूएड पाया जाता है, जो पाचन में सहायता करते हैं. किशमिश में शामिल फ्लेवोनोइड, जैसे टार्टरिक एसिड, टैनिन और कैटेचिन, एक रेचक क्रिया को प्रोत्साहित करते हैं. ये कब्ज को रोकता है. पेट को स्वस्थ और साफ रखने के लिए पानी में किशमिश मिलाकर पीना एक सफल घरेलू इलाज है.

Also Read: स्कूल के भरोसे न रहें, अपने बच्चे को खुद सिखाएं ये 6 आदतें, बड़े होकर बनेंगे होशियार और शिष्ट, महसूस कराएंगे गर्व

एनीमिया से लड़े

किशमिश में आयरन, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और कॉपर सभी भरपूर मात्रा में होते हैं. बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और आयरन नई रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करते हैं. इसके विपरीत, कॉपर आयरन के अवशोषण में सहायता करता है.

बैड कोलेस्ट्रॉल को करे कम

खाली पेट भीगी हुई किशमिश का पानी रक्त शुद्धि में भी मदद कर सकता है और स्वस्थ आंत और हृदय प्रदान कर सकता है. यह शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में प्रभावी रूप से मदद कर सकता है.

एनर्जी बूस्टर

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास भीगी हुई किशमिश के पानी से करने से आपके शरीर को वह ऊर्जा मिल सकती है जो पूरे दिन बेहतर ढंग से काम करने के लिए जरूरी है.

वजन घटाने में मददगार

फ्रुक्टोज और ग्लूकोज, दो प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले शुगर जो आपको लंबे समय तक पर्याप्त ऊर्जा देते हैं, किशमिश के पानी में पाए जाते हैं. ये भूख पर कंट्रोल रखता है और वजन कम करने में मदद करता है.

ब्लड प्रेशर पर करें कंट्रोल

किशमिश में पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए यह ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए जाना जाता है. एंटीऑक्सिडेंट और डायटरी फाइबर रक्त धमनियों की जैव रसायन में सुधार कर सकते हैं, जिससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो सकता है. किशमिश को पानी में भिगोने से ब्लड प्रेशर ठीक रहता है.

Health Benefits of Eating Soaked Raisins​: भीगी किशमिश खाने के फायदे | Bheegi Kismish Khane Ke Fayde

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मिनटों में घर पर बनाएं एंटी एजिंग नाइट क्रीम, एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से सीखें बनाने का आसान तरीका
हर सुबह खाली पेट पिएं किशमिश का पानी, जान कर हैरान रह जाएंगे इसके फायदे
डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन, रोज अभ्यास करने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Next Article
डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन, रोज अभ्यास करने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;