लोहे की कड़ाही में भूलकर भी न पकाएं ये चीजें, सेहत के लिए है भयंकर रूप से हानिकारक

Avoid cooking these things in iron kadai: कुछ सब्जियों को लोहे की कड़ाही में पकाने से इनमें लोहे का स्वाद आने लगता है, कुछ सब्जियों को कढ़ाई में पकाने से सब्जियों का रंग खराब हो सकता है.

लोहे की कड़ाही में भूलकर भी न पकाएं ये चीजें, सेहत के लिए है भयंकर रूप से हानिकारक

Foods to avoid cooking in iron kadhai: लोहे की कढ़ाई में न पकाएं ये चीजें

Foods to avoid cooking in iron kadhai: कुकिंग को एक तरह का आर्ट भी कहा जाता है. खाना बनाते वक्त जितना जरूरी सही मसालों और दूसरे इंग्रीएंट्स का चयन होता है उतना ही जरूरी ये भी है कि कौन सी चीज किस तरह के बर्तन में पकाई जाए. लोहे की कड़ाही में खाना बनाना यूं तो हेल्दी माना जाता है, लेकिन कुछ चीजें हैं जिन्हें लोहे की कड़ाही (iron pan or kadhai) में कभी नहीं पकाना चाहिए. कुछ सब्जियों को लोहे की कड़ाही में (food should not cook in iron kadai) पकाने से इनमें लोहे का स्वाद आने लगता है, कुछ सब्जियों को कढ़ाई में पकाने से सब्जियों का रंग खराब हो सकता है. वहीं कुछ चीजों को इस कड़ाही में बनाने ये रिएक्शन भी करता है, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आइए जानते हैं किन चीजों को कभी भी लोहे की कड़ाही में नहीं पकाना चाहिए.

कौन सी सब्जियां लोहे की कढ़ाई में नहीं पकानी चाहिए? (Which vegetables should not be cooked in iron kadai?)

लोहे की कढ़ाई में नहीं पकाना चाहिए टमाटर : टमाटर एसिडिक नेचर वाले होते हैं और जब लोहे की कढ़ाई में पकाया जाता है, तो यह लोहे के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है और भोजन में धातु जैसा स्वाद पैदा कर सकता है.

लोहे की कढ़ाई में नहीं पकानी चाहिए इमली : टमाटर की तरह, इमली भी सुपर-एसिडिक होती है और जब इसे लोहे की कढ़ाई में पकाया जाता है, तो यह खाने का रंग खराब कर सकती है और मुंह में धातु जैसा स्वाद छोड़ सकती है. इमली के लिए आप एल्युमीनियम के बर्तन या मिट्टी के बर्तन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

लोहे की कढ़ाई में नहीं पकानी चाहिए पालक : बहुत से लोग इस फैक्ट को नहीं जानते हैं कि पालक ऑक्सालिक एसिड से भरपूर होता है और जब इसे लोहे की कढ़ाई में पकाया जाता है तो इसका रंग उड़ जाता है और इसका रंग काला हो जाता है. ऐसा लोहे के ऑक्सालिक एसिड के साथ प्रतिक्रिया करने के कारण होता है.

लोहे की कढ़ाई में नहीं पकाना चाहिए नींबू : नींबू को अत्यधिक एसिडिक भी माना जाता है और जब इसका इस्तेमाल लोहे की कढ़ाई में किया जाता है, तो भोजन का स्वाद कड़वा हो सकता है. इसलिए लोहे की कढ़ाई में नींबू से बने फूड को पकाने से बचना चाहिए.

लोहे की कढ़ाई में नहीं पकानी चाहिए चुकंदर : चुकंदर में आयरन की मात्रा अधिक होती है और यह कढ़ाई में मौजूद आयरन के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है, जिससे भोजन अपना नेचुरल कलर खो सकता है.

लोहे की कढ़ाई में नहीं पकानी चाहिए कढ़ी और रसम : इसके अलावा, किसी को कढ़ाई में कढ़ी और रसम जैसे फूड पकाने से बचना चाहिए, क्योंकि एसिडिक कंटेंट के साथ लोहे की प्रतिक्रिया खराब स्वाद का कारण बन सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)