डायबिटीज है तो सोने से पहले करें ये काम, अगले ही दिन से कंट्रोल में रहने लगेगा ब्लड शुगर लेवल

High Blood Sugar Level: डायबिटीज में आपकी लाइफस्टाइल काफी मायने रखती है. खासकर सोने से पहले का समय. आप कौन सा बेडटाइम रूटीन फॉलो करते हैं ये निर्भर करता है आपका ब्लड शुगर लेवल कैसा होगा.

डायबिटीज है तो सोने से पहले करें ये काम, अगले ही दिन से कंट्रोल में रहने लगेगा ब्लड शुगर लेवल

Tips For Diabetes: डायबिटीज रोगी सोने से पहले कैसा रूटीन फॉलो करते हैं ये बड़ा अहम होता है.

Routine For Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी कंडिशन है जिसके साथ जीना कठिन है. इंसुलिन की कमी के कारण शरीर में हाई ब्लड शुगर लेवल हो जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे इस स्थिति से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकते हैं. डायबिटीज को काबू में रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है अपनी लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाए रखना. हम सुबह से शाम तक क्या करते हैं इसका हमारे ब्लड शुगर लेवल का बड़ा प्रभाव पड़ता है. सबसे ज्यादा हम रात को सोने से पहले कैसा रूटीन फॉलो करते हैं इसका काफी प्रभाव पड़ता है. यहां हम आपको एक ऐसे बेडटाइम रूटीन के बारे में बता रहे हैं जो हर डायबिटीज के रोगी को अपनाना चाहिए.

इस बेडटाइम रूटीन को करें फॉलो | Bedtime Routine For Diabetes

1. कैमोमाइल चाय पिएं

एक कप ताजी बनी कैमोमाइल चाय आपको बेहतर नींद दिलाने में मदद कर सकती है. कैमोमाइल टी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है जो हाई ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने में मदद कर सकती है.

2. भीगे हुए बादाम खाएं

अगर आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हुआ है तो हर रात सोने से पहले भीगे हुए बादाम खाएं. ये नट्स मैग्नीशियम और ट्रिप्टोफैन से भरपूर होते हैं जो आपकी स्लीप क्वालिटी में सुधार करते हैं और रात में लगने वाली भूख को कंट्रोल में रखते हैं.

ये भी पढ़ें: गर्म खाने-पीने से जीभ जल जाए तो तुरंत कर लीजिए 6 घरेलू उपाय, जल्दी नॉर्मल हो जाएगी आपकी जीभ

3. 15 मिनट तक वज्रासन में बैठें

डायबिटीज को कंट्रोल करने का एक और बढ़िया तरीका रात को बिस्तर पर जाने से ठीक पहले वज्रासन करना है. ये आसन ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है और शरीर के ब्लड शुगर लेवल को भी काबू में रख सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)