विज्ञापन
This Article is From Sep 15, 2023

गर्म खाने-पीने से जीभ जल जाए तो तुरंत कर लीजिए 6 घरेलू उपाय, जल्दी नॉर्मल हो जाएगी आपकी जीभ

Burnt Tongue Home Remedies: जली हुई जीभ एक दर्दनाक परेशानी है, लेकिन अच्छी खबर यह है कि कुछ घरेलू उपचार जल्द राहत प्रदान कर सकते हैं और इसे ठीक करने में मदद करते हैं.

गर्म खाने-पीने से जीभ जल जाए तो तुरंत कर लीजिए 6 घरेलू उपाय, जल्दी नॉर्मल हो जाएगी आपकी जीभ
Muh Jalne Ke Upay: आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Burning Tongue: अक्सर हम जल्दी-जल्दी खाने या कुछ गर्म पीने के चक्कर में अपनी जीभ जला बैठते हैं. गर्म चाय, कॉफी, पानी या गर्म खाना खाने से जीभ जल सकती है. ऐसा होने पर हम कुछ दिनों तक खाना भी ठीक से नहीं खा पाते हैं. ये बेहद दर्दनाक हो सकता है. हालांक कुछ घरेलू उपाय आपको राहत पाने और इसे ठीक करने में मदद कर सकते हैं. असुविधा को कम करने के लिए तुरंत कार्रवाई, जैसे ठंडे पानी से कुल्ला करना जरूरी है. इसके साथ ही कुछ और घरेलू उपाय हैं जो जीभ को जल्द ठीक करने में मदद कर सकते हैं.

जीभ जलने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे | Home Remedies For Burning Tongue

1. ठंडे पानी से धोएं

जली हुई जीभ के दर्द को कम करने का यह सबसे सरल तरीकों में से एक है. ठंडा टेंपरेचर आपको प्रभावित क्षेत्र को ठंडा करने, सूजन को कम करने और असुविधा को शांत करने में मदद करेगा. अगर आपके पास बर्फ के टुकड़े हैं तो उनका उपयोग करें. यह आपको जल्द आराम दे सकता है और आपको बेहतर महसूस करा सकता है.

2. एलोवेरा जेल

एलोवेरा एक रक्षक के रूप में कार्य कर सकता है. एलोवेरा जेल का उपयोग करने से न केवल आपको दर्द से राहत मिल सकती है बल्कि यह दर्द को तेजी से ठीक भी करेगा, लेकिन याद रखें कि ऐसे एलोवेरा जेल का उपयोग करें जिसमें कोई केमिकल न मिला हो.

ये भी पढ़ें: नसों और खून में जमा कोलेस्ट्रॉल जल्दी जाएगा पिघल, 15 दिनों तक लगातार खा लीजिए ये आयुर्वेदिक चीजें

3. शहद

ये एक और प्राकृतिक उपचार है जो जली हुई जीभ को शांत करने में मदद कर सकता है. प्रभावित क्षेत्र पर थोड़ी मात्रा में शहद लगाएं. शहद में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण होते हैं और यह उपचार प्रक्रिया में सहायता कर सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. दूध और दही

दूध और दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स में उपचार गुण होते हैं और वे जली हुई जीभ से तुरंत राहत दिला सकते हैं. इसके ठंडे गुण जीभ को आराम देंगे. इसलिए जलन को कम करने के लिए या तो ठंडा दूध पिएं या सादे दही का सेवन करें. ये डेयरी प्रोडक्ट्स न केवल जीभ को ठंडा करते हैं बल्कि असुविधा को कम करता है.

ये भी पढ़ें: सफेद बालों को 15 दिनों में जड़ों से काला कर सकती हैं ये 5 चीजें, बस इस तरीके से कर लीजिए इस्तेमाल

5. बेकिंग सोडा पेस्ट

जली हुई जीभ के लिए बेकिंग सोडा एक प्रभावी उपाय हो सकता है. पानी में थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बनाएं. पेस्ट को जली हुई जगह पर लगाएं और ठंडे पानी से धोने से पहले कुछ मिनट के लिए छोड़ दें.

6. पुदीना के पत्ते

पुदीने की पत्तियां ताजगी और ठंडक प्रदान करती हैं जो जली हुई जीभ में तुरंत राहत प्रदान कर सकती हैं. ताजी पुदीने की पत्तियां चबाएं या एक कप पुदीने की चाय बनाएं. पुदीने के प्राकृतिक गुण जलन को शांत करने और असुविधा को कम करने में मदद करते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
ब्रेन टीबी का ट्रीटमेंट करने के लिए भारतीय वैज्ञानिकों ने खोजा नया तरीका
गर्म खाने-पीने से जीभ जल जाए तो तुरंत कर लीजिए 6 घरेलू उपाय, जल्दी नॉर्मल हो जाएगी आपकी जीभ
क्या है पुरुषों में होने वाली इरेक्टाइल डिसफंक्शन की दिक्कत? क्या वियाग्रा से सच में बढ़ जाता है स्टेमिना? डॉक्टर से जानिए
Next Article
क्या है पुरुषों में होने वाली इरेक्टाइल डिसफंक्शन की दिक्कत? क्या वियाग्रा से सच में बढ़ जाता है स्टेमिना? डॉक्टर से जानिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com