विज्ञापन

इस वजह से कम उम्र में सफेद होने लगते हैं बाल, एक्सपर्ट ने बताया राज, हो जाएं अलर्ट

White Hair Cause and Treatment: सबको पता है कि एक समय पर खूबसूरती ढलने के साथ बालों में भी सफेदी आने लगती है. मगर यह एक उम्र से पहले होने लगे तो बहुत बुरा लगता है. स्वस्थ जीवनशैली को अपनाकर उम्र से पहले सफेद होते बालों को रोका जा सकता है.

इस वजह से कम उम्र में सफेद होने लगते हैं बाल, एक्सपर्ट ने बताया राज, हो जाएं अलर्ट
कम उम्र में ही क्यो सफेद होने लगते हैं बाल.

White Hair Cause and Treatment: सबको पता है कि एक समय पर खूबसूरती ढलने के साथ बालों में भी सफेदी आने लगती है. मगर यह एक उम्र से पहले होने लगे तो बहुत बुरा लगता है. आजकल यह देखने को मिल रहा है कि ज्‍यादातर लोगों के बाल समय से पहले ही सफेद होने लगते हैं. जो बेहद ही गंभीर समस्‍या है. खराब खान-पान और मनासिक तनाव के चलते लोगों में समय से पहले बाल सफेद होने लगते हैं. हालांकि, अगर जीवनशैली में कुछ बदलाव किया जाए, तो इसे कंट्रोल क‍िया जा सकता है.  

हाल में हुए एक शोध में पता चला है कि स्वस्थ आहार जीवनशैली के लिए काफी महत्वपूर्ण है. यह सिर्फ समग्र स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, बल्कि  त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए भी काफी जरूरी है. स्वस्थ जीवनशैली को अपनाकर उम्र से पहले सफेद होते बालों को रोका जा सकता है. चलिए जानते हैं कि बालों को सफेद होने से बचाने के लिए कौन-कौन से उपाय करने चाहिए.

काम के बोझ ने ली 26 साल की बेटी की जान, मां का बॉस के नाम लेटर पढ़ पसीज जाएगा कलेजा, पढ़ें कैसे कम करें वर्कलोड

बालों को सफेद होने से कैसे बचाएं एक्सपर्ट ने बताए टिप्स

 न्यूट्रिशनिस्ट एंड लाइफस्टाइल एजुकेटर डॉ. निधि चौधरी ने बताया कि अपने रुटीन में कुछ खास चीजों को अपनाकर कम उम्र में बालों की सफेदी को रोका जा सकता है.

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया, ''सबसे पहले इसके लिए जरूरी है कि स्ट्रेस बिल्‍कुल न लिया जाए. कई रिसर्च में यह बात कही गई है कि स्ट्रेस के कारण समय से पहने बाल सफेद हो सकते हैं, इसलिए जरूरी है कि हम अपने रोजाना के जीवन में स्ट्रेस को दूर रखें.'' उन्‍होंने आगे कहा, ''तनाव को दूर करने का सबसे अच्‍छा उपाय योग है. यह तनाव को बेहतर तरीके से कम करने का काम करता है.''

डॉ. निधि चौधरी ने कहा, ''बाल जल्‍दी सफेद न हो, इसके लिए एक अच्‍छी डाइट भी लेने की जरूरत है. अच्‍छा भोजन बालों को सेहतमंद बनाए रखने के साथ उन्‍हें काला रखने में भी मदद करता है. इसके लिए ताजे फलों के साथ हरी सब्जियां खाएं. इसके साथ ही भोजन में प्रोटीन, विटामिन सी और विटामिन बी12 की मात्रा को बढ़ाएं.'' उन्‍होंने आगे कहा, ''बालों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए जरूरी है कि बालों को प्रदूषण और बाहरी गंदगी से बचाकर रखा जाए." इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि कई बार किसी शारीरिक समस्‍या की वजह से भी बाल समय से पहले सफेद हो सकते हैं. इसके लिए बेहद जरूरी है कि समय पर चेक-अप किया जाता रहे.

बालों को सफेद होने से कैसे बचाएं

  • शरीर में विटामिन की कमी न होने दें. शरीर में विटामिन बी की कमी के चलते बाल सफेद होने लगते हैं. विटामिन बी की कमी को पूरा करने के लिए दूध-दही के अलावा मछली, अंडे का सेवन कर सकते हैं.
  • शरीर में आयरन और जिंक की कमी की वजह से भी बाल सफेद होने लगते हैं. इसलिए, खाने में हरी सब्जियों का सेवन जरूर करें. जैसे की पालक, साग आदि.
  • इसके अलावा बालों को समय-समय पर मालिश करे. इससे बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है. बालों की मालिश के लिए नारियल का तेल, आंवला का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • इसके अलावा ताजे फल, सब्जियों का सेवन नियमित तौर पर करते रहें. इससे विटामिन सी मिलता है, जो बालों को सफेद होने से बचाता है.
  • तनाव कम लें, क्योंकि तनाव की वजह से बाल सफेद होने लगते हैं. तनाव को दूर करने के लिए आप नियमित तौर पर व्यायाम करें. इसके अलावा योग ध्यान भी कर सकते हैं.
  • सिगरेट-शराब का सेवन न करे. बालों को समय-समय पर शैम्पू से धोएं. बालों को तेज धूप से बचाएं.
  • यहां गौर करने वाली बात यह है कि इन उपायों के माध्यम से बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है. लेकिन, बालों का सफेद होना एक नेचुरल प्रक्रिया है. इसे पूर्ण रूप से रोक पाना संभव नहीं है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप जानते हैं रोजाना 10,000 कदम चलने से होता क्या है? उम्र के हिसाब से रोज कितने स्टेप चलना चाहिए? जानें
इस वजह से कम उम्र में सफेद होने लगते हैं बाल, एक्सपर्ट ने बताया राज, हो जाएं अलर्ट
Heart Health: तेजी से बढ़ रहे वजन को न करें नजरअंदाज, बन सकता है ओबेसिटी का कारण, हार्ट हेल्थ सहित पूरे शरीर के लिए क्यों खतरनाक है ये स्थिति
Next Article
Heart Health: तेजी से बढ़ रहे वजन को न करें नजरअंदाज, बन सकता है ओबेसिटी का कारण, हार्ट हेल्थ सहित पूरे शरीर के लिए क्यों खतरनाक है ये स्थिति
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com