विज्ञापन
Story ProgressBack

डार्क सर्कल, मुहांसे और पिगमेंटेशन हो सकती है ठीक, बस रोज रात को सोने से पहले लगा लें इस सब्जी का रस

Skin Care: आलू आंखों के नीचे की सूजन से राहत दिलाने में मदद करता है और डार्क सर्कल की समस्या को भी कम करता है. घर पर ही ग्लोइंग स्किन पाने और स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आलू के रस का इस्तेमाल किया जाता है

Read Time: 4 mins
डार्क सर्कल, मुहांसे और पिगमेंटेशन हो सकती है ठीक, बस रोज रात को सोने से पहले लगा लें इस सब्जी का रस
Skin care: स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है आलू.

Potato For Glowing Skin: हमारे घरो में सबसे आम सब्जी आलू है जिसका उपयोग लगभग हर रेसिपी में किया जाता है. आलू का स्वाद और बनावट इसे एक बहुमुखी सब्जी बनाते हैं जिसका इस्तेमाल स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से निजात पाने में भी किया जा सकता है. चाहे फिर वो मसला हुआ हो या तला हुआ, आलू हमारी रसोई में पाया जाने वाला और भूख बढ़ाने वाला और बहुमुखी भोजन है. आप अपनी डेली स्किन केयर में ऊी आलू का कई तरह से उपयोग कर सकते हैं. मुँहासे, पिगमेंटेशन और काले धब्बे जैसी स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आलू के रस का उपयोग सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. आलू आंखों के नीचे की सूजन से राहत दिलाने में मदद करता है और डार्क सर्कल की समस्या को भी कम करता है. घर पर ही ग्लोइंग स्किन पाने और स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आलू के रस का इस्तेमाल किया जाता है आइए जानते हैं उससे होने वाले फायदों के बारे में.

Advertisement

स्किन पर आलू का रस लगाने के फायदे

ये भी पढ़ें: टैनिंग दूर करने के लिए रोज दही में ये चीज मिलाकर 15 मिनट के लिए लगाएं, झटपट साफ होगी Tan Skin

त्वचा में निखार

चेहरे पर चमक बढ़ाने के लिए आलू का रस सबसे अच्छे ऑप्शन्स में से एक है. आपको बस हर रोज कॉटन पैड का उपयोग करके अपने चेहरे पर आलू का रस लगाना है. यह काले धब्बे, पिगमेंटेशन और अन इवन स्किन टोन को कम करने में भी मदद करता है.

Advertisement

मुँहासों और दाग-धब्बों का इलाज करता है

आलू में एज़ेलिक एसिड होता है जो पिंपल्स और रेडनेस से लड़ता है, जिससे आपकी स्किन हेल्दी और चमकदार बनती है. इसमें पाया जाने वाला एसिड आपके पोर्स को खोलने और डेड स्किन से छुटकारा पाने में भी मदद कर सकता है. आलू का रस एक बेहतरीन घरेलू उपचार है जो चेहरे की पिगमेंटेशन को कम करके चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए नेचरल टोनर के रूप में भी काम करता है.

Advertisement

डार्क सर्कल

आलू का रस डार्क सर्कल्स का इलाज करने और आपको इवन स्किन टोन देने के लिए भी जाना जाता है. आप या तो कच्चे आलू को स्लाइस में काट सकते हैं और उन्हें लगभग 10-15 मिनट के लिए अपनी बंद आंखों पर रख सकते हैं. आलू में पाए जाने वाले तत्व डार्क सर्कल के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

नेचुरल टोनर

आलू का रस एक नेचुरल टोनर है जिसे आप नियमित रूप से अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और एक समान टोन और चमकदार स्किन पा सकते हैं. यह आपके चेहरे को एक्सफोलिएट करने में भी मदद कर सकता है और स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है. आलू का रस विटामिन सी, बी और फॉस्फोरस से भरपूर होता है जो इसे रेगुलर स्किन केयर करने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन बनाता है.

Advertisement

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बर्फ वाला पानी पीने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, जानें कैसे बिना बर्फ के ठंडा रख सकते हैं पानी
डार्क सर्कल, मुहांसे और पिगमेंटेशन हो सकती है ठीक, बस रोज रात को सोने से पहले लगा लें इस सब्जी का रस
Constipation: पेट साफ नहीं होता है, तो इन 5 चीजों के बीज खाना कर दें शुरू, पेट की गंदगी को बाहर निकालने में मिलेगी मदद
Next Article
Constipation: पेट साफ नहीं होता है, तो इन 5 चीजों के बीज खाना कर दें शुरू, पेट की गंदगी को बाहर निकालने में मिलेगी मदद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;