विज्ञापन
Story ProgressBack

अपने बच्चे की मेमोरी को कम्प्यूटर जितना तेज करने के लिए उन्हें खिलाएं ये चीजें और कराएं उनसे ये काम

How To Sharpen Child's Brain: बच्चों की मेमोरी को इंप्रूव करने के लिए उनकी डाइट में कुछ हेल्दी चीजें शामिल करना और उनकी लाइफस्टाइल को बढ़ावा देना जरूरी है. यहां जानिए आपको अपने बच्चे की मेमोरी तेज करने के लिए क्या करना चाहिए.

Read Time: 3 mins
अपने बच्चे की मेमोरी को कम्प्यूटर जितना तेज करने के लिए उन्हें खिलाएं ये चीजें और कराएं उनसे ये काम
How To Sharpen Child's Brain: बच्चों को प्रोटीन से भरपूर डाइट देना बहुत जरूरी है.

How Can I Sharpen My Child's Brain: बच्चों की सही डाइट उनकी हेल्थ और ग्रोथ के लिए जरूरी होता है. एक हेल्दी डाइट उनकी याददाश्त को मजबूत बनाती है और उनकी शारीरिक और मानसिक स्थिति को सुधारती है. हर माता पिता चाहते हैं उनके बच्चे की मेमोरी तेज हो और वे सभी बच्चों से आगे रहे. अगर आप भी अपने बच्चे का दिमाग तेज करना चाहते है, तो यहां जानिए कि बच्चों को क्या खिलाना चाहिए और उनसे क्या कराना चाहिए ताकि उनकी याददाश्त और मानसिक विकास में मदद मिले.

बच्चों की मेमोरी तेज करने के लिए क्या करें | What To Do To Sharpen Children's Memory 

यह भी पढ़ें: हफ्ते में 3 बार सरसों के तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज, सफेद बालों को नेचुरल तरीके से काला करने में मिलेगी मदद

1. प्रोटीन से भरपूर डाइट: बच्चों को प्रोटीन से भरपूर डाइट देना बहुत जरूरी है. अंडे, दूध, दाल, पनीर, मीट, फिश, सोया आदि उनके लिए बेहतरीन स्त्रोत हैं. प्रोटीन उनकी ब्रेन ग्रोथ में मदद करता है और याददाश्त को मजबूत बनाता है.

2. पौष्टिक फल और सब्जियां: बच्चों को पौष्टिक फल और सब्जियां खिलानी चाहिए, जो उन्हें विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स प्रदान करते हैं. खासकर सब्जियां जैसे पालक, गाजर, ब्रोकोली, टमाटर आदि ब्रेन ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं.

3. अनहेल्दी खाने से दूर रहें: बच्चों को अशुद्धियों जैसे जंक फूड शुगर, फास्ट फूड, कार्बोहाइड्रेट्स से भरी चीजें खिलाने से बचाना चाहिए. ये उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं और ब्रेन को धीमा बना सकते हैं.

4. व्यायाम और खेल: बच्चों को नियमित रूप से व्यायाम कराना चाहिए. व्यायाम उनकी मानसिक स्थिति को सुधारता है और मानसिक तनाव को कम करता है. खेलने के दौरान उनकी याददाश्त और ध्यान की क्षमता में भी सुधार होता है.

5. योग और ध्यान: योग और ध्यान बच्चों के लिए अत्यंत लाभकारी होता है. यह उनकी मानसिक शांति और स्थिरता को बढ़ाता है, जिससे उनकी याददाश्त और ध्यान बढ़ता है.

6. पर्याप्त आराम: बच्चों को पर्याप्त आराम और नींद की जरूरी होती है. अच्छी नींद उनकी मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है और उनकी याददाश्त को मजबूत बनाती है.

यह भी पढ़ें: चेहरे पर दही लगाने से क्या होता है? ग्लोइंग स्किन के लिए कितना कारगर? जानिए फेस पर दही लगाने के फायदे और नुकसान

इन सरल उपायों को अपनाकर बच्चों की याददाश्त और मेंटल ग्रोथ में सुधार हो सकता है और उन्हें एक हेल्दी और पॉजिटिव लाइफस्टाइल की ओर ले जाने में मदद मिल सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
National Doctor's Day 2024: हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए डॉक्टर्स को भी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 8 फूड्स
अपने बच्चे की मेमोरी को कम्प्यूटर जितना तेज करने के लिए उन्हें खिलाएं ये चीजें और कराएं उनसे ये काम
बच्चे का पैदा होते ही रोना क्यों जरूरी है? सेरेब्रल पाल्सी से क्या है इसका कनेक्शन, जानें कारण, लक्षण और इलाज
Next Article
बच्चे का पैदा होते ही रोना क्यों जरूरी है? सेरेब्रल पाल्सी से क्या है इसका कनेक्शन, जानें कारण, लक्षण और इलाज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;