विज्ञापन

सप्लीमेंट्स लेने के बाद भी शरीर में क्यों हो रही है विटामिन्स B12 की कमी? क्या है इसकी वजह, कैसे होगा सुधार

Vitamin B12: विटामिन डी की कमी से जहां हड्डियों के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है तो वहीं विटामिन बी12 की कमी होने से ओवरऑल हेल्थ पर असर पड़ता है. बहुत से लोग इन विटामिन्स का सप्लीमेंट लेते हैं फिर भी इनकी कमी बनी रहती है. इसके पीछे एक खास वजह है.

सप्लीमेंट्स लेने के बाद भी शरीर में क्यों हो रही है विटामिन्स B12 की कमी? क्या है इसकी वजह, कैसे होगा सुधार

Why is Vitamin B12 important: शरीर के स्वस्थ रहने के लिए और इसके सही विकास के लिए हमें कुछ पोषक तत्वों की जरूरत होती है. विटामिन्स और मिनरल्स की कमी में शरीर कमजोर हो जाता है और इसकी काम करने की क्षमता भी प्रभावित होती है. विटामिन डी और विटामिन बी 12 भी ऐसे ही दो विटामिन्स हैं, जिनकी सही मात्रा से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और इनकी कमी होने पर तरह-तरह की बीमारियां हमें घेर लेती हैं. विटामिन डी की कमी से जहां हड्डियों के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है तो वहीं विटामिन बी12 की कमी होने से ओवरऑल हेल्थ पर असर पड़ता है. बहुत से लोग इन विटामिन्स का सप्लीमेंट लेते हैं फिर भी इनकी कमी बनी रहती है. आइए जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है.

क्यों अहम है विटामिन बी12 (Why is Vitamin B12 important?)

विटामिन बी12 आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी है क्योंकि यह आपके डीएनए और लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है. यह आपके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (आपके मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी) को विकसित करने के लिए भी आवश्यक है. साथ यह आपके बालों, नाखूनों और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है. चूंकि विटामिन बी12 में खनिज कोबाल्ट होता है, इसलिए इसे कभी-कभी कोबालामिन के रूप में भी जाना जाता है.

इस विटामिन की कमी होने से स्मृति संबंधी समस्याओं हो सकती है. ये अल्जाइमर रोग और स्ट्रोक होने में भूमिका निभा सकती है. इस विटामिन की कमी होने पर बहुत अधिक थकाम महसूस होती है और एनर्जी का लेवल लो रहता है. इसके साथ ही विटामिन बी12 कम होने का असर मेंटल हेल्थ पर भी पड़ता है. इसकी कमी से डिप्रेशन के लक्षण भी दिख सकते हैं. पाचन स्वास्थ्य भी इस विटामिन की कमी से कमजोर हो जाता है.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन | Watch Expert Interview-

सप्लीमेंट्स क्यों नहीं करते असर? (Why do supplements not work?)

आप लगातार विटामिन डी और विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स ले रहे हैं फिर भी चेकअप कराने पर इन विटामिन्स की कमी निकलती है. इसका कारण है कि आपके शरीर में उन गुड बैक्टीरिया की कमी है जो इन विटामिन्स को अवशोषित करने में मदद करते हैं.

कैसे बढ़ेगा विटामिन्स का अवशोषण

पेट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने के लिए आपको कच्ची सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. गाजर, मूली, बीटरूट और खीरा जैसी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें. खाना खाने से पहले इन कच्ची सब्जियों का सेवन करें. इससे पेट में गुड बैक्टीरिया बढ़ेंगे और विटामिन्स का अवशोषण अच्छे से होगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
सप्लीमेंट्स लेने के बाद भी शरीर में क्यों हो रही है विटामिन्स B12 की कमी? क्या है इसकी वजह, कैसे होगा सुधार
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com