Weight Loss: अचानक से वजन घटना बंद हो गया है? सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट से जानें इसे दूर करने के 3 आसान तरीके

Weight Loss Tips: अगर आप अपने वजन घटाने की यात्रा में हैं, तो आपको पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर द्वारा इस स्टेप को तोड़ने के लिए इन तीन सरल युक्तियों को मिटाना होगा.

Weight Loss: अचानक से वजन घटना बंद हो गया है? सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट से जानें इसे दूर करने के 3 आसान तरीके

वजन घटाने का पठार तब होता है जब शरीर वजन कम करना बंद कर देता है

क्या आप महसूस कर रहे हैं कि आपका वजन कम करने का क्रम अचानक धीमा हो गया है? क्या आपके कठोर डाइट और व्यायाम ने विजिबल रिजल्ट दिखाना बंद कर दिया है? ठीक है, आप सिर्फ वजन घटाने का सामना कर रहे होंगे. हां, तो आप सही जगह पर हैं. एक समय पर वजन घटने की गति कम होना वजन घटाने की यात्रा के दौरान एक चरण है जब शरीर थोड़ी देर के लिए वजन कम करना बंद कर देता है. इस चरण के दौरान, शरीर केवल नई मेटाबॉलिक प्रक्रियाओं को समायोजित कर रहा है. जल्द ही, शरीर इस स्टेप पर काबू पा लेता है और अपनी वजन घटाने की यात्रा को एक स्थायी तरीके से जारी रखता है. हालांकि, अगर ये चरण बहुत लंबे समय तक रहता है, तो सरल उपायों के माध्यम से इसे दूर करने के तरीके हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने हाल ही में एक सोशल मीडिया पोस्ट शेयर किया है जिसमें वजन घटाने के पठार को दूर करने के आसान तरीकों के बारे में बताया गया है. इंस्टाग्राम वीडियो में उन्होंने इसके लिए तीन आसान तरीके बताए. वे नीचे दिए गए हैं:

1. दोपहर की झपकी

वजन कम करने के लिए पहली चीज जो आप कर सकते हैं वह है दोपहर की झपकी. इसे 20 मिनट से अधिक न बढ़ाएं और इसे कम से कम अवधि तक करें. दोपहर की झपकी बेहतर नींद लेने में मदद करती है. यह शरीर को ग्रोथ हार्मोन के बेहतर लेवल का उत्पादन करने के लिए भी उत्तेजित करता है. यह बदले में, वसा हानि को तेज करता है.

2. व्यायाम

हो सकता है कि आपने ऐसे व्यायामों के सेट के साथ शुरुआत की हो जो वजन घटाने के शुरुआती दिनों में काम करते थे लेकिन अब परिणाम नहीं दिखा रहे हैं. इसलिए, अपनी एक्सरसाइज रूटीन का पुनर्गठन करें. अधिक व्यायाम न करें क्योंकि इससे वजन कम करना अधिक कठिन हो जाएगा. एक हफ्ते में कम से कम दो दिन के आसान वर्कआउट का प्लान बनाएं. आप स्ट्रेच कर सकते हैं, तैर सकते हैं, साइकिल चला सकते हैं या योग कर सकते हैं.

3. इसेंसियल फैट

वजन घटाने की यात्रा के लिए आपको सभी वसा को पूरी तरह से दूर करने की जरूरत नहीं है. वास्तव में, आपके शरीर को कुछ इसेंसियल फैट की जरूरत होती है. ये मूंगफली, तिल और ड्राई कोकनट में पाए जाते हैं. इन्हें अपनी डेली डाइट में शामिल करें और अपने फैट को बर्न करने की प्रक्रिया को तेज करें.

यहां देखें ऋजुता दिवेकर द्वारा शेयर किया गया वीडियो:

इन टिप्स के साथ आपको अपने वजन घटाने के पठार के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है. वेट लॉस प्रोसेस रुकने का स्टेप इंगित करता है कि आपका शरीर नई डाइट और रूटीन में समायोजित करने में आपकी मदद करने के लिए कार्य कर रहा है. चिंता करने के बजाय आप प्रोपर डाइट, नींद और व्यायाम से इस स्टेप को दूर कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.