ACV For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कमाल है सेब का सिरका, जानें डायबिटीज रोगी कैसे करें सेवन

Apple Cider Vinegar For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए सेब का सिरका किसी कारगर घरेलू उपाय से कम नहीं माना जाता है. सेब साइडर सिरका में प्रमुख घटक अन्य सिरका की तरह एसिटिक एसिड भी है. इसमें लैक्टिक, साइट्रिक और मैलिक एसिड और बैक्टीरिया जैसे अन्य पदार्थ भी शामिल हैं.

ACV For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कमाल है सेब का सिरका, जानें डायबिटीज रोगी कैसे करें सेवन

Apple Cider Vinegar For Diabetes: डायबिटीज रोगी इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

खास बातें

  • एप्पल साइडर विनेगर स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से फायदेमंद माना जाता है.
  • सेब का सिरका ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में लाभकारी माना जाता है.
  • यहां जानें शुगर के रोगी कैसे कर सकते हैं इस अपनी डाइट में शामिल.

Apple Cider Vinegar For Diabetes Management: सेब का सिरका कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने के लिए रामबाण माना जाता है. वजन कम करने के लिए सेब का सिरका पीने के फायदे तो बहुत लोगों ने बताए होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज रोगियों के लिए सेब का सिरका किसी कारगर घरेलू उपाय से कम नहीं माना जाता है. सेब साइडर सिरका में प्रमुख घटक अन्य सिरका की तरह एसिटिक एसिड भी है. इसमें लैक्टिक, साइट्रिक और मैलिक एसिड और बैक्टीरिया जैसे अन्य पदार्थ भी शामिल हैं. एसिटिक एसिड और मैलिक एसिड दोनों होने के चलते इसे विशिष्ट खट्टा स्वाद मिलता है. सेब का सिरका दो तरह का होता है. आपकी सेहत के लिए सेब का सिरका और भी कई तरह से फायदेमंद है. सेब का सिरका ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद तो करता ही साथ ही यह आयुर्वेदिक उपचार कई तरह की सेहत से जुड़ी समस्याओं से निदान दिलाने के लिए जाना जाता है. कब्ज में भी सेब का सिरका काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इतना ही नहीं घरेलू नुस्खों के अपनाने वाले लोग अक्सर सेब का सिरका लीवर के लिए भी मददगार मानते हैं.

घर पर बनाया गया सेब का सिरका | Homemade Apple Cider Vinegar

सेब के सभी घटकों का इस्तेमाल कर घर पर तैयार किए जाने वाले सेब साइडर सिरका को किण्वन कर तैयार किया जा सकता है. सेब को छोटे क्यूब्स में काटने से, उनका सतह क्षेत्र यानी सरफेस एरिया बढ़ जाता है, जो किण्वन यानी फर्मेंटेशन की प्रक्रिया में मदद करता है. किण्वन के लिए सेब के टुकड़े पानी और चीनी या शहद के मिश्रण में डूबोए जाते हैं. एक बार बिट्स सबमर्गड होने के बाद इसे दो सप्ताह तक कवर कर रख दें. यह करीब 4 सप्ताह तक तैयार होता है.

1h2q962एप्पल साइडर सिरका एक विस्तृत प्रसंस्करण और सेब के रस के किण्वन के बाद प्राप्त होता है

सेब साइडर सिरका के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Apple Cider Vinegar

सेब का सिरका आपके स्वास्थ्य को कई तरह से बढ़ावा दे सकता है. इसमें सिर्फ प्रति चम्मच लगभग 3 कैलोरी होती है, जो बहुत कम है. इसमें कई विटामिन या खनिज नहीं होते हैं, लेकिन इसमें पोटेशियम की थोड़ी मात्रा होती है. एक अच्छी गुणवत्ता वाले सेब के सिरके में कुछ अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं. एप्पल साइडर सिरका बैक्टीरिया सहित रोगजनकों को मारने में मदद कर सकता है. यह परंपरागत रूप से सफाई और कीटाणुशोधन, नाखून फंगस, जूँ, मस्सा और कान के संक्रमण का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता रहा है. कहते हैं कि दो हजार साल पहले घाव की सफाई के लिए सिरके का भी इस्तेमाल किया जाता था.

इस अमृत को खाद्य संरक्षक के रूप में भी इस्तेमाल किया गया है, क्योंकि यह बैक्टीरिया को भोजन में बढ़ने से रोकता है.

डायबिटीज मैंनेजमेंट में सेब के सिरके का इस्तेमाल | Apple Cider Vinegar For Diabetes Management


1. सभी साइट्रिक फलों की तरह सेब का सिरका शरीर में क्षारीयता को बढ़ाता है, जो मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद है.

2. सेब का सिरका रक्त शर्करा यानी ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है. सिरका में एसिटिक एसिड एंजाइमों को अवरुद्ध करने में मदद करता है, जो आपको स्टार्च को पचाने में मदद करता है, जिससे कि स्टार्चयुक्त भोजन जैसे कि पास्ता या ब्रेड के सेवन के बाद रक्त शर्करा की प्रतिक्रिया कम होती है. अपने भोजन में ऐप्पल साइडर सिरका को शामिल करने के लिए, सलाद, मैरीनाड्स, विनैग्रेट्स, और सॉस में इसे डाल सकते हैं.

3. सिरका कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कंट्रोल करता है.

4. खाली पेट बढ़ने वाले ब्लड शुगर लेवल को कम करने में सेब का सिरका मददगार हो सकता है.

5. यह वजन घटाने में मदद कर सकता है, लेकिन सीमित उपयोग के लिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.