Anxiety Tips: एंग्जायटी दूर करने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय, दिल और दिमाग रहेगा शांत

Anxiety Tips: काम, परिवार के मुद्दे, हेल्थ से जुड़े इश्यू और आर्थिक परेशानी की वजह से बहुत से लोग एंग्जाइटी के शिकार हो जाते हैं. इसके लिए कई बार ट्रीटमेंट और थेरेपी की भी जरूरत पड़ती है. कुछ आसान उपायों को अपनाकर आप एंग्जायटी से काफी हद तक आराम पा सकते हैं.

Anxiety Tips: एंग्जायटी दूर करने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय, दिल और दिमाग रहेगा शांत

Anxiety Tips: चिंता और तनाव से राहत देंते ये उपाय.

बदलती लाइफस्टाइल की वजह से स्ट्रेस और एंग्जायटी के मामले बढ़ रहे हैं. काम, परिवार के मुद्दे, हेल्थ से जुड़े इश्यू और आर्थिक परेशानी की वजह से बहुत से लोग एंग्जाइटी के शिकार हो जाते हैं. इसके लिए कई बार ट्रीटमेंट और थेरेपी की भी जरूरत पड़ती है. हालांकि कुछ आसान उपायों को अपनाकर आप एंग्जायटी और स्ट्रेस से काफी हद तक आराम पा सकते हैं. डिप्रेशन से बचने और एंग्जाइटी से राहत पाने के लिए आप इन टिप्स को अपना सकते हैं. 

डिप्रेशन और एंग्जाइटी से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स-

1. एक्टिव रहें

एंग्जायटी और तनाव से बचने के लिए आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करें. आपके पास जिम जाने का समय नहीं है या आप कार्डियो एक्सरसाइज नहीं करना चाहते हैं तो वॉक करें या साइकिलिंग भी कर सकते हैं. नियमित एक्सरसाइज तनाव को कम करने और चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम करने में मददगार है. 

Tips for Healthy Nails: चाहिए लंबे और मजबूत नाखून तो इन टिप्स को करें फॉलो, हर कोई पूछेगा राज

2. स्वस्थ आहार लें

आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए मैग्नीशियम और विटामिन बी जैसे तत्व बेहद जरूरी होते हैं. ऐसे में आपको  एंग्जायटी और तनाव से छुटकारा पाना है तो अपनी डाइट का भी ध्यान रखें. सब्जियां, फल, बीन्स, मछली, नट, सनफ्लॉवर सीड्स जैसे हेल्दी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें. 

Winter Health: सर्दियों में बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के लिए इन चीजों का करें उपयोग, हर बीमारी का हो जाएगा अंत

nevt24mg

3. स्क्रीन टाइम करें कम

स्मार्टफोन, कंप्यूटर और टैबलेट कई लोगों के लिए रोजमर्रा की जिंदगी का एक अनिवार्य हिस्सा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनका बहुत अधिक इस्तेमाल करने से तनाव का स्तर बढ़ सकता है. स्क्रीन टाइम नींद को प्रभावित कर सकता है, जिससे तनाव का स्तर भी बढ़ सकता है.

4. सेल्फ केयर

अपने लिए समय निकाल कर उन चीजों को करना जिससे आपको खुशी महसूस होती है आपके एंग्जायटी और स्ट्रेस के लेवल को कम कर सकता है. जैसे अपनी पसंद की जगह पर घूमने जाना,अच्छी किताब पढ़ना, आपका फेवरेट हेल्दी फूड पकाना, अपने शौक को पूरा करना जैसे पेंटिंग, राइटिंग, सिंगिग जैसी चीजें. 

Golden Milk Health Benefits: सर्दी के मौसम में हर रोज पिए हल्दी वाला दूध, बीमारियां रहेंगी दूर

5. कैफीन इनटेक कम करें

कैफीन कॉफी, चाय, चॉकलेट और एनर्जी ड्रिंक में पाया जाने वाला एक केमिकल है जो आपके सेंट्रल नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करता है. इसका बहुत अधिक सेवन करने से एंग्जायटी बढ़ सकती है. कैफीन के सेवन से नींद भी प्रभावित होती है, जिससे तनाव और चिंता के लक्षण बढ़ सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.