Anger आपके इन अंगों को बना देता है कमजोर, जानें हेल्थ इफेक्ट्स और गुस्सा कंट्रोल करने के ट्रिक्स

Side Effects Of Anger On Body: ज्यादा गुस्सा करना या फिर लंबे समय तक गुस्से को मन में दबाए रखना आपके दिमाग और फिर शरीर पर खासा प्रभाव डालता है. दिमाग और शरीर एक दूसरे से जुड़े हुए हैं इसलिए इन दोनों का एक दूसरे पर प्रभाव भी पड़ता है.

Anger आपके इन अंगों को बना देता है कमजोर, जानें हेल्थ इफेक्ट्स और गुस्सा कंट्रोल करने के ट्रिक्स

ऐसे लोगों की इम्युनिटी कमज़ोर हो जाती है.

Side Effects Of Anger On Health: गुस्सा आना या गुस्से को झेलना आजकल एक बड़ी समस्या है. किसी को ज्यादा गुस्सा करने की समस्या है तो किसी को बेवजह का गुस्सा झेलना पड़ रहा है. आपने लोगों को ये कहते सुना ही होगा कि, ज्यादा गुस्सा करना मस्तिष्क और शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें दिनभर में छोटी छोटी बातों पर न जाने कितनी बार गुस्सा आता है, तो वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जिनका गुस्सा तुरंत शांत भी हो जाता है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो गुस्से को कई दिनों तक मन में दबाए रखते हैं और गुस्से के कारण खुद भी तनाव में रखते हैं. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो गुस्से को कई दिनों तक मन दबाए रखते हैं तो ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है. आइए जानते हैं गुस्से पर काबू पाने के कुछ आसान से टिप्स.

कहते हैं सिरदर्द, Fever और अनिद्रा के लिए पुराने जमाने में करिश्माई थीं ये Home Remedies, जानकर सदमे में आ जाएंगे आप

ज्यादा गुस्सा करने से होने वाले नुकसान | Damage Caused By Excessive Anger

ज्यादा गुस्सा करना या फिर लंबे समय तक गुस्से को मन में दबाए रखना आपके दिमाग और फिर शरीर पर खासा प्रभाव डालता है. दिमाग और शरीर एक दूसरे से जुड़े हुए हैं इसलिए इन दोनों का एक दूसरे पर प्रभाव भी पड़ता है. ज्यादा दिनों तक गुस्से को मन में दबाए रखने वाले लोग तनाव का शिकार हो जाते हैं, जिसका सेहत पर कई तरह से असर पड़ता है. गुस्सा करने से शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव की बात करें तो ज्यादा गुस्सा करने से ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है. इसके अलावा गुस्सा मन में दबाए रखने का असर सीधे हार्ट पर भी पड़ता है. ऐसे लोगों की इम्युनिटी कमज़ोर हो जाती है. वहीं ज्यादा गुस्सा करने वाले लोगों के रिश्ते खराब हो जाते हैं और वह हर बात को लेकर नकारात्मक हो जाते हैं और धीरे धीरे डिप्रेशन में चले जाते हैं.

गुस्से पर काबू पाने के तरीके | Ways To Overcome Anger

1. गुस्से को काबू में करने का सबसे आसान तरीका है कि, गहरी सांस लें, और अपनी मांसपेशियों को रिलैक्स करें और लगभग 2 मिनट के लिए बिल्कुल चुप हो जाएं. थोड़ी देर में आप पाएंगे कि, आप शांत हो रहें हैं.

2. अगर आप बहुत ज्यादा गुस्से में हैं तो किसी परफ्यूम या डियो का इस्तेमाल करें या फिर ताज़ातरीन फूलों की महक लें. सुनने में आपको थोड़ा अजीब जरूर लगेगा लेकिन महक लेने से कुछ समय में ही गुस्सा और तनाव दूर होता नज़र आएगा.

पेट की चर्बी क्यों जल्दी कम नहीं होती? जानें 5 कारण क्यों बेली फैट आसानी से नहीं घटा पाते हैं हम

3. गुस्से को काबू करने के लिए एक पुरानी तरकीब है उल्टी गिनती करना. यह एक कारगर तरीका है एक बार इसे जरूर आज़माकर देखें.

4. गुस्सा आने पर अपनी आंखें बंद कर गहरी सांस लें और सोचें कि, तनाव आपसे दूर जा रहा है. जैसे जैसे आप ऐसा सोचते चले जाएंगे वैसे वैसे आप पाएंगे कि, तनाव दूर जा रहा है और मन शांत हो रहा है.

5. गुस्सा आने पर ठंडा पानी पीना चाहिए, ठंडा पानी शरीर को ठंडक पहुंचाता है और मन शांत होता है. इस तरकीब से कुछ ही समय में गुस्सा कम होता नज़र आएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.