Causes Of Increasing Belly Fat: पेट की चर्बी क्यों जल्दी कम नहीं होती? जानें 5 कारण क्यों बेली फैट आसानी से नहीं घटा पाते हैं हम

Why Is My Belly Fat Increasing?: अगर पेट की चर्बी घटाने के तरीके या पेट की चर्बी से छुटकारा कैसे पाएं (How To get Rid Of Belly Fat) जैसे सवालों से परेशान हैं तो सबसे पहले आपको पेट की चर्बी के पीछे के कारणों को समझना चाहिए ताकि आप इसका सही समाधान ढूंढ सकें.

Causes Of Increasing Belly Fat: पेट की चर्बी क्यों जल्दी कम नहीं होती? जानें 5 कारण क्यों बेली फैट आसानी से नहीं घटा पाते हैं हम

Reasons Of Increasing Belly Fat: पेट की चर्बी घटाने से पहले इसके कारणों के बारे में समझें.

खास बातें

  • सबसे पहले आपको पेट की चर्बी के पीछे के कारणों को समझना चाहिए.
  • बॉडी फैट या पेट की चर्बी से छुटकारा पाना कई लोगों का लक्ष्य होता है.
  • आपके पेट की चर्बी बढ़ने के पीछे ये 5 कारण हो सकते हैं.

Reasons You Have Belly Fat: बॉडी फैट या पेट की चर्बी से छुटकारा पाना कई लोगों का लक्ष्य होता है. लोग कई कारणों से पेट की चर्बी (Belly Fat) जमा हो जाती है, जिसमें खराब आहार, व्यायाम की कमी और तनाव (Stress) शामिल हैं. ज्यादातर लोगों को बेली फैट से लगातार जूझना पड़ता है क्योंकि शरीर के इस हिस्से में फैट जमा होना आसान होता है और निकालना मुश्किल होता है. पेट शरीर के अंगों में से एक है जिसमें सबसे अधिक उतार-चढ़ाव हो सकता है, और वहां फैट बढ़ना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. ऐसे में अगर पेट की चर्बी बढ़ने का कारण (Causes Of Belly Fat) जानना बहुत जरूरी है. अगर पेट की चर्बी घटाने के तरीके या पेट की चर्बी से छुटकारा कैसे पाएं (How To get Rid Of Belly Fat) जैसे सवालों से परेशान हैं तो सबसे पहले आपको पेट की चर्बी के पीछे के कारणों को समझना चाहिए ताकि आप इसका सही समाधान ढूंढ सकें

आपके पेट की चर्बी बढ़ने के पीछे 5 कारण | 5 Reasons Behind Increasing Belly Fat

1) तनाव

तनाव और खराब हार्मोनल इनबैलेंस के कारण वजन बढ़ सकता है. हमारे एड्रेनल ग्रंथियां तनावपूर्ण अवधि के दौरान एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल जैसे हार्मोन जारी करती हैं. कोर्टिसोल शरीर में वसा जमा होने का कारण बनता है, खासकर पेट क्षेत्र में.

घर से मच्छरों को भगाने के 5 कारगर देसी जुगाड़, इन तरीकों से चुटकियों में फुर्र हो जाएंगे मच्चर

2) अत्यधिक शराब

अत्यधिक शराब के सेवन से पेट की चर्बी बढ़ जाती है क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. अधिक शराब का सेवन लोगों को पेट की चर्बी बढ़ाने की 50 प्रतिशत अधिक संभावना बना सकता है और आपके लीवर को भी नुकसान पहुंचा सकता है, और यह आपके स्वास्थ्य को खतरनाक तरीके से प्रभावित कर सकता है.

qdlcmmn

Causes Of Belly Fat: धीमा मेटाबॉलिज्म पेट की चर्बी बढ़ाता है. Photo Credit: iStock

3) व्यायाम की कमी

हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हमें पर्याप्त व्यायाम मिल रहा है. एंडोर्फिन हार्मोन होते हैं जो व्यायाम करते समय दर्द और तनाव को दूर करने में मदद करते हैं. एंडोर्फिन सेरोटोनिन लेवल को भी बढ़ाता है, जिससे हम बेहतर महसूस करते हैं. व्यायाम से कैलोरी भी बर्न होती है, जो वजन घटाने में सहायक होती है.

Causes Of Piles: आज से ही कम करें इन फूड्स का सेवन, नहीं तो बना सकते हैं पाइल्स का मरीज

4) मेटाबॉलिज्म

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपका मेटाबॉलिज्म धीमा होता जाता है, जिससे पेट का मोटापा बढ़ सकता है. पुरुषों की तुलना में महिलाएं अपने पेट के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं. आपने देखा होगा कि अस्वास्थ्यकर आहार खाने के बावजूद कुछ दोस्तों का वजन नहीं बढ़ता है. इसके पीछे उनका तेज मेटाबॉलिज्म है. अगर आपका मेटाबॉलिज्म धीमा है तो आपका पेट फूला हुआ हो जाता है.

5) खराब डाइट

हाई फैट और कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स खाने से पेट की चर्बी का एक और प्रमुख कारण होता है. आज के सुपरमार्केट और रेस्तरां अनहेल्दी फूड्स से भरे हुए हैं. इसकी अधिकता से हृदय रोग, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर या अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी सहित कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

Pistachio कर सकता है Kidney को डैमेज और फ्रेश होने में आएगी दिक्कत, जानें पिस्ता नट्स खाने के 5 साइड इफेक्ट्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.