Alarming Signs Of Diabetes: शरीर में अचानक से दिख रहे हैं ये 10 बदलाव, तो हो सकता है डायबिटीज का अलार्म

Symptoms Of Diabetes: अगर आप अपने शरीर में हो रहे बदलावों पर गौर करेंगे तो ये जान जाएंगे कि शुगर इतना भी शांत शत्रु नहीं है जो आपको संभलने का मौका ही न दे. कुछ खास बातों पर गौर करके आप डायबिटीज के गंभीर खतरे को काफी हद तक टाल सकते हैं.

Alarming Signs Of Diabetes: शरीर में अचानक से दिख रहे हैं ये 10 बदलाव, तो हो सकता है डायबिटीज का अलार्म

Signs Of Diabetes: कुछ खास बातों पर गौर करके डायबिटीज के खतरे को टाल सकते हैं.

World Diabetes Day 2021: भागती दौड़ती और तनाव भरी लाइफ के चलते शुगर की बीमारी बेहद आम होती जा रही है. ये एक ऐसी परेशानी है जो ऐसे गुपचुप, दबे पांव शरीर में प्रवेश कर जाती है कि किसी बड़ी तकलीफ के बाद ही अहसास होता है कि आप शुगर का शिकार हो चुके हैं. डायबिटीज के लक्षणों को समझना इसे रोकने में मदद कर सकता है. अगर आप अपने शरीर में हो रहे बदलावों पर गौर करेंगे तो ये जान जाएंगे कि शुगर इतना भी शांत शत्रु नहीं है जो आपको संभलने का मौका ही न दे. कुछ खास बातों पर गौर करके आप डायबिटीज के गंभीर खतरे को काफी हद तक टाल सकते हैं.

ये लक्षण बताते हैं कि आप डायबिटीज के खतरे में हैं | These Symptoms Indicate That You Are At Risk Of Diabetes

1. अचानक वजन कम होना

वैसे तो डायटिंग और वर्कआउट के जरिए लोग वजन कम करने या काबू में रखने की कोशिश करते हैं. पर बिना किसी ऐसे प्रयास के वजन घटने लगे या असामान्य रूप से कम होने लगे तो इसे शुगर बढ़ने का इशारा माना जा सकता है.

2. भूख कम लगना या अचानक भूख बढ़ जाना

अगर आपकी डायट या भूख अचानक से काफी बढ़ गई है या एकदम कम हो गई है, तो ऐसा बॉडी में शुगर लेवल के घटने या बढ़ने की वजह से हो सकता है. ऐसा होने पर समझ लें कि शुगर चैक करते रहने और उसके अनुसार अपनी लाइफस्टाइल को ढालने का समय आ चुका है.

3. बार-बार यूरिन आना

शुगर बढ़ने पर किडनी को ज्यादा काम करना होता है. वो ज्यादा से ज्यादा शुगर को शरीर से बाहर करने की कोशिश में जुटी रहती हैं. जिसकी वजह से फ्रिक्वेंट यूरिनेशन की समस्या हो सकती है.

4. ज्यादा प्यास लगना

ये दोनों समस्याएं आपस में जुड़ी हुई हैं. अगर किडनी ज्यादा शुगर को बाहर फेंकने की कोशिश करेगी तो उसकी ओवर फंक्शनिंग का असर आपकी प्यास पर नजर आएगा. आपको सामान्य से ज्यादा प्यास लगने लगेगी.

5. धुंधला दिखाई देना

ज्यादा ब्लड शुगर आंख के स्मॉल ब्लड सेल्स को नुकसान पहुंचा सकती है. जिसकी वजह से देखने में तकलीफ हो सकती है. हो सकता है आंखों से धुंधला दिखाई देने लगे. दिन पर दिन समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है.

6. पैर या हथेली पर झुनझुनी चलना

पैर या हथेली पर लगातार झुनझुनी जैसा महसूस होना भी शुगर की शुरुआत का लक्षण हो सकता है.

7. त्वचा का रंग बदलना

शुगर बढ़ने पर शरीर के कुछ स्थानों का रंग बदल सकता है. गर्दन, अंडरआर्म पर डार्क पैचेस पढ़ सकते हैं. स्किन के टेक्सचर में भी बदलाव हो सकता है.

ad81nh48

8. जख्म भरने में देर होना

शुगर बढ़ने पर जख्मों के भरने में भी देर लगती है. ये शरीर में बढ़ रहे शुगर लेवल को जज करने का सबसे आसान तरीका भी माना जाता है. अगर आपका कोई घाव भरने में ज्यादा समय ले रहा है तो समझिए कि आप खतरे के काफी करीब हैं.

9. यीस्ट इंफेक्शन

शुगर बढ़ने पर जिन जिन स्थानों पर शुगर जमने का खतरा होता है वहां यीस्ट का संक्रमण भी फैल सकता है. ये इंफेक्शन आमतौर पर मुंह या फिर जनाइटल एरिया में होता है.

10. थकान

शुगर बढ़ने से शरीर के कुछ हिस्सों में कड़ापन भी महसूस हो सकता है और थकान भी ज्यादा लगती है. ब्लड शुगर ज्यादा होने पर ऐसी समस्या बढ़ सकती है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है