Aerobic Exercise Benefits: वजन घटाने के अलावा एरोबिक एक्सरसाइज करने से मिलते हैं ये 7 जबरदस्त फायदे!

Aerobic Exercise Benefits: एरोबिक एक्सरसाइज वजन घटाने (Weight Loss) में मदद कर सकता है, लेकिन इसके और भी कई फायदे हैं जो आपको जरूर जानना चाहिए. एरोबिक न सिर्फ आपकी फिटनेस पर काम करती है बल्कि यह दिल और मानसिक स्वास्थ्य (Heart And Mental Health) को बढ़ावा देने के साथ इम्यून सिस्टम (Immune System) को भी मजबूत रखने में फायदेमंद हो सकती है.

Aerobic Exercise Benefits: वजन घटाने के अलावा एरोबिक एक्सरसाइज करने से मिलते हैं ये 7 जबरदस्त फायदे!

Benefits Of Aerobic Exercise: नियमित व्यायाम कई रोगों के जोखिम को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है

खास बातें

  • नियमित व्यायाम एक स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है.
  • कार्डियो आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.
  • आप नियमित व्यायाम की मदद से बेहतर नींद ले सकते हैं.

Health Benefits Of Aerobics: एरोबिक एक्सरसाइज वजन घटाने (Weight Loss) में मदद कर सकता है, लेकिन इसके और भी कई फायदे हैं जो आपको जरूर जानना चाहिए. एरोबिक एक्सरसाइज (Aerobic Exercise) न सिर्फ आपकी फिटनेस पर काम करती है बल्कि यह दिल और मानसिक स्वास्थ्य (Heart And Mental Health) को बढ़ावा देने के साथ  इम्यून सिस्टम (Immune System) को भी मजबूत रखने में फायदेमंद हो सकती है. एरोबिक्स के फायदे (Benefits Of Aerobics) कई हैं बशर्ते आप इस एक्सरसाइज को अपने रुटीन में शामिल करें. एरोबिक एक्सरसाइज (Aerobic Exercise) में ऐसी एक्टिविटीज शामिल हैं जो शरीर की सभी मांसपेशियों को एक्टिव रखती हैं. इसमें तेज चलना, दौड़ना, तैरना, साइकिल चलाना, फुटबॉल खेलना और यहां तक कि भारी सफाई और बागवानी सहित कई तरह के व्यायाम शामिल हैं. एरोबिक व्यायाम और गतिविधियों को अक्सर कार्डियो (Cardio) कहा जाता है.

इन अभ्यासों के दौरान आपकी हृदय गति बढ़ जाती है और आप गहरी सांस लेते हैं. यह आपके ब्लड में ऑक्सीजन की मात्रा को अधिकतम करता है. एरोबिक व्यायाम का अभ्यास वजन घटाने (Weight Loss) में मदद कर सकता है. एरोबिक्स के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Aerobics) के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें इस एक्सरसाइज के 7 गजब के फायदे...

रोजाना एरोबिक एक्सरसाइज करने से मिलेंगे ये कमाल के फायदे | Doing Aerobic Exercise Daily Will Give You These Amazing Benefits

1. ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

ब्लड प्रेशर से जुड़ी जटिलताओं से बचने के लिए हेल्दी ब्लड प्रेशर संख्याओं का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है. नियमित व्यायाम हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल में योगदान देता है. हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को रोजाना एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है. हर रोज एरोबिक्स करने से आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

i74dguu8Aerobic Exercise Benefits: एरोबिक एक्सरसाइज करने से ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रो किया जा सकता है

2. ब्लड शुगर लेवल रहेगा नियंत्रित

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को लगातार मैनेज करने की जरूरत होती है. व्यायाम एक प्रभावी तरीका है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, लेकिन ब्लड शुगर में अचानक गिरावट से बचने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में कार्डियो को शामिल करने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए.

3. दिल की सेहत को बढ़ाता है

एरोबिक व्यायाम आपके हृदय को रक्त पंप करने में मदद करता है. इससे हार्ट कुशलता से काम करता है. यह आपके दिल के स्वास्थ्य को भी मजबूत कर सकता है. अध्ययन भी हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए एरोबिक व्यायाम की सलाह देते हैं. यह खराब कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप, अस्वास्थ्यकर वजन और अधिक जैसे हृदय रोगों से जुड़े जोखिम कारकों को भी नियंत्रित कर सकता है.

4. पुराने दर्द को कम कर सकता है

एरोबिक व्यायाम आपकी मांसपेशियों को गति देता है. एरोबिक व्यायाम बेहतर मांसपेशी समारोह और धीरज के साथ मदद कर सकता है. यह मांसपेशियों पर कम तनाव के कारण वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. अगर आपके शरीर में पुराना दर्द है तो एरोबिक्स से इसको काफी तक कंट्रोल में रखा जा सकता है. 

5. बेहतर नींद में करेगा मदद

अपर्याप्त नींद कई स्वास्थ्य जोखिमों से जुड़ी है. अगर आप कम नींद लेते हैं तो न सिर्फ आपके मानसिक स्वास्थ्य पर असर हो सकता है बल्कि इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो सकता है. नियमित व्यायाम आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रख सकता है और रात में बेहतर नींद लेने में मदद करता है. रोजाना एरोबिक्स कर हर रोज एक अच्छी नींद पाएं.

7j33epf8Aerobic Exercise Benefits: एरोबिक्स करने से आपको एक अच्छी नींद मिल सकती है

6. इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद

इम्यूनिटी हमारी समग्र दिनचर्या से घटती और बढ़ती है. हम हर दिन अपने शरीर के साथ क्या करते हैं यह काफी हद तक इम्यूनिटी का निर्धारण करता है.  हेल्दी इम्यून सिस्टम संभावित रोगों से बचाव करने में मदद करता है. अध्ययनों के अनुसार, एरोबिक व्यायाम प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकता है.

7. मानसिक स्वास्थ्य को बनाएगा बेहतर 

आपके मानसिक स्वास्थ्य और व्यायाम के बीच एक मजबूत रिश्ता है. व्यायाम मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाता है और आपके दिमाग को तरोताजा करता है. व्यायाम को अवसाद, चिंता और तनाव के नियंत्रित लक्षणों से भी जोड़ा जाता है. रोजाना एरोबिक्स करने से आप मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.