विज्ञापन

ब्राइट, बेदाग और टाइट स्किन चाहिए, तो स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ट्रेमेला मशरूम, जानें फायदे और तरीका

Tremella Mushroom In Skincare: ट्रेमेला मशरूम एक प्राकृतिक और प्रभावी उपाय है, जो आपकी त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करता है, उसे जवां बनाए रखता है और प्राकृतिक चमक प्रदान करता है. इसे अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करके आप एक हेल्दी और खूबसूरत त्वचा पा सकते हैं.

ब्राइट, बेदाग और टाइट स्किन चाहिए, तो स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ट्रेमेला मशरूम, जानें फायदे और तरीका
Skin Care Tips: स्किनकेयर रूटीन में सही चीजों को शामिल करना बहुत जरूरी है.

Tremella Mushroom Benefits for Skin: ग्लोइंग और हेल्दी त्वचा के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट्स और उपायों का सहारा लेते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि एक साधारण सा मशरूम आपके स्किनकेयर रूटीन को बदल सकता है? जी हां, ट्रेमेला मशरूम, जिसे 'स्नो फंगस' भी कहा जाता है, आपके स्किनकेयर रूटीन में एक अद्भुत बदलाव ला सकता है. कई अध्ययनों में भी ट्रेमेला मशरूम के सेवन के लाभ बताए गए हैं. स्किनकेयर रूटीन में सही चीजों को शामिल करना बहुत जरूरी है. एक अच्छा स्किन केयर रूटीन चेहरे की चमक में गजब का बदलाव ला सकता है. स्किन हाइड्रेशन, एंटी-एजिंग, सन डैमेज और दाग-धब्बे हटाना आपका लक्ष्य होना चाहिए. स्किनकेयर ऑप्शन की भरमार के बीच, एक असाधारण ऑप्शन है ट्रेमेला मशरूम.

यह भी पढ़ें: इन 2 चीजों को उबालकर खाने से मिलते हैं अद्भुत लाभ, आपने कभी नहीं दिया होगा ध्यान, जानिए

ट्रेमेला मशरूम क्या है? (What Is Tremella Mushroom?)

ट्रेमेला मशरूम जिसे वैज्ञानिक रूप से ट्रेमेला फ्यूसीफॉर्मिस के नाम से जाना जाता है, एक प्रकार का सफेद, जिलेटिनस मशरूम है. यह पारंपरिक चीनी चिकित्सा में सदियों से उपयोग किया जा रहा है और इसे उसके हाइड्रेटिंग और एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाना जाता है.

स्किन के लिए ट्रेमेला मशरूम के फायदे | Benefits of Tremella Mushroom for Skin

1. गहन मॉइस्चराइजेशन

ट्रेमेला मशरूम में हायलुरोनिक एसिड की तुलना में पांच गुना ज्यादा पानी सोखने की क्षमता होती है. यह आपकी त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज करता है और उसे नरम और कोमल बनाता है.

2. एंटी-एजिंग गुण

इस मशरूम में मौजूद पॉलिसैकराइड्स आपकी त्वचा में कोलाजन उत्पादन को बढ़ाते हैं, जिससे त्वचा की इलास्टिसिटी बढ़ती है और झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: लंबा जीवन जीना है तो ये 5 आदतें अपनानी होंगी, हर दिन और जवां नजर आएंगे आप

3. एंटीऑक्सीडेंट गुण

ट्रेमेला मशरूम में विटामिन डी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और त्वचा को युवा और चमकदार बनाए रखते हैं.

4. स्किन ब्राइटनिंग

ट्रेमेला मशरूम का नियमित उपयोग त्वचा की टोन को समान करता है और उसे प्राकृतिक चमक प्रदान करने में मददगार साबित हो सकता है.

स्किनकेयर रूटीन में ट्रेमेला मशरूम को कैसे शामिल करें? | How To Incorporate Tremella Mushroom Into Your Skincare Routine?

1. सीरम और क्रीम

बाजार में ट्रेमेला मशरूम एक्सट्रेक्ट वाले कई सीरम और क्रीम उपलब्ध हैं. इन्हें अपने डेली स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

2. DIY फेस मास्क

आप ट्रेमेला मशरूम पाउडर को पानी या गुलाब जल में मिलाकर एक पेस्ट बना सकते हैं और इसे अपने चेहरे पर मास्क की तरह लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना के बाद अब निपाह वायरस का कहर, केरल में हुई वायरस से पहली मौत, अलर्ट में सरकार

3. मॉइस्चराइजर

ऐसे मॉइस्चराइजर का उपयोग करें जिसमें ट्रेमेला मशरूम का एक्सट्रेक्ट हो. यह आपकी त्वचा को दिनभर हाइड्रेटेड और फ्रेश रखेगा.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
ब्राइट, बेदाग और टाइट स्किन चाहिए, तो स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ट्रेमेला मशरूम, जानें फायदे और तरीका
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com