विज्ञापन

इन 2 चीजों को उबालकर खाने से मिलते हैं अद्भुत लाभ, आपने कभी नहीं दिया होगा ध्यान, जानिए

Health Tips: इस लेख में हम दो ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनको उबालकर खाने से अद्भुत स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

इन 2 चीजों को उबालकर खाने से मिलते हैं अद्भुत लाभ, आपने कभी नहीं दिया होगा ध्यान, जानिए
नींबू और शहद का मिश्रण स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी होता है.

Boil Water With Lemon And Honey Benefits: हेल्थ और न्यूट्रिशन के लिए हम सबको चीजों को सही तरीके से खाने की जरूरत होती है. हम सभी जानते हैं कि ताजे फल और सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी लाभकारी होती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें उबालकर खाने से उनके फायदे और भी बढ़ जाते हैं? इस लेख में हम दो ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनको उबालकर खाने से अद्भुत स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. आजतक आपने इन्हें कच्चा या किसी चीज में मिलाकर खाया होगा लेकिन आज के बाद आप अपना तरीका बदल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेने से बाद में बच्चों में बढ़ जाता है मोटापे और डिप्रेशन का खतरा : अध्ययन

1. नींबू और शहद

नींबू और शहद का मिश्रण स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी होता है. इसे उबालकर पीने से कई फायदे मिल सकते हैं. नींबू में विटामिन सी और शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. यह मिश्रण पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है और पेट की समस्याओं को दूर कर सकता है. इस मिश्रण का नियमित सेवन त्वचा को निखारता है और उसे हेल्दी बनाए रखता है. नींबू और शहद का मिश्रण वजन घटाने में भी सहायक होता है. यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और एक्स्ट्रा फैट को कम करता है.

2. अदरक और तुलसी

अदरक और तुलसी के मिश्रण को उबालकर पीने से भी कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. अदरक और तुलसी का मिश्रण सर्दी-खांसी में तुरंत राहत देता है. यह गले की खराश को भी कम करता है. अदरक में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और तुलसी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. यह मिश्रण दिल की सेहत के लिए भी अच्छा होता है. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और हार्ट रोगों के जोखिम को कम करता है. अदरक और तुलसी का मिश्रण पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और अपच की समस्या को दूर करता है.

यह भी पढ़ें: दही में मिला कर बालों में लगा लें ये चीज, इतने काले हो जाएंगे बाल कि हेयर डाई लगाना भूल जाओगे

हेल्थ को सही बनाए रखने के लिए सही खान-पान और लाइफस्टाइल का पालन करना जरूरी है. नींबू-शहद और अदरक-तुलसी जैसे प्राकृतिक उपायों को अपने रूटीन में शामिल करके आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं. इन सरल और प्रभावी उपायों को अपनाकर आप खुद को कई बीमारियों से बचा सकते हैं और एक हेल्दी जीवन जी सकते हैं.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
इन 2 चीजों को उबालकर खाने से मिलते हैं अद्भुत लाभ, आपने कभी नहीं दिया होगा ध्यान, जानिए
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com