विज्ञापन

आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये 9 चीजें, पूरे शारीरिक तंत्र की हो जाती है ऐसी तैसी

What Not To Eat With Milk: आयुर्वेद में दूध के साथ कुछ चीजें खाने की मनाही है. हालांकि हम दूध को फलों, कुकीज और नमकीन जैसी चीजों के साथ सेवन करते हैं, लेकिन ये पूरी तरह से गलत है. क्या आप भी अनजाने में कर रहे हैं ये गलती.

आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये 9 चीजें, पूरे शारीरिक तंत्र की हो जाती है ऐसी तैसी
What Not To Eat With Milk: खराब फूड कॉम्बिनेश की वजह से पेट दर्द, सूजन, थकान, गैस हो सकती है.

Wrong Food Combinations: सबसे ज्यादा बीमारियां हमारे खानपान और लाइफस्टाइल की बदौलत होती हैं. खासकर तब जब हम गलत कॉम्बिनेशन में चीजें खाते हैं. अक्सर हम सभी दो ऐसी चीजों को एक साथ खा लेते हैं जो हमारी ऑलओवर हेल्थ को खराब कर सकती हैं. आयुर्वेद भारत की प्राचीन चिकित्सा पद्धति है, जो सदियों से हमारे जीवन का हिस्सा रही है. इसमें हेल्दी लाइफस्टाइल जीने के लिए कई जरूरी नियम और सलाह दी गई हैं. इन्हीं में से एक जरूरी सलाह है, दूध के साथ कुछ खास चीजों का सेवन न करना. आयुर्वेद के अनुसार, कुछ चीजें अगर दूध के साथ खाई जाती हैं तो वे हमारी सेहत पर बुरा असर डाल सकती हैं.

खराब फूड कॉम्बिनेश की वजह से पेट दर्द, सूजन, थकान, गैस और बेचैनी हो सकती है. अगर आप लंबे समय तक रॉन्ग फूड कॉम्बिनेशन खाते हैं, तो इससे चकत्ते, पुरानी पाचन समस्याएं और सांसों की दुर्गंध के साथ कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. ये हम सभी जानते हैं कि कुछ लोग दूध को फलो, बिस्किट के साथ खाते हैं, जो आयुर्वेदि के अनुसार बहुत बुरा है. आइए जानते हैं वे 9 चीजें जिन्हें दूध के साथ कभी भी नहीं खाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: इन दो फूड्स को एक साथ खाने से मिलता है दोगुना फायदा, पोषण के पावरहाउस हैं ये 7 फूड कॉम्बिनेशन!

खाने में गलत संयोजन क्या हैं? | What Are Wrong Combinations In Food?

बहुत से लोग दूध और केला, दूध और आम एक साथ खाते हैं और इसे एक हेल्दी कॉम्बिनेशन मानते हैं, लेकिन आयुर्वेद इस फूड कॉम्बिनेशन की मनाही करता है. अग्नि या मानव आंत में पाचन अग्नि हमारे द्वारा खाए जाने वाले फूड्स को पचाने के लिए जिम्मेदार है. जब हम अग्नि को ओवरलोड करने वाली चीजें खाते हैं, तो पाचन प्रक्रिया कमजोर हो जाती है. इससे विषाक्त पदार्थ बनता है जो सभी रोगों का कारण बनता है. जब आप रॉन्ग फूड कॉम्बिनेशन चुनते हैं तो अग्नि कमजोर हो जाती है. नीचे वे फूड्स दिए गए हैं जो आपको दूध के साथ बिल्कुल नहीं खाने चाहिए.

1. मछली

दूध और मछली का मेल बिल्कुल सही नहीं होता. आयुर्वेद के अनुसार, मछली और दूध दोनों ही प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं, लेकिन इनका एक साथ सेवन शरीर में विषाक्त पदार्थ बन सकता है, जिससे पाचन तंत्र में गड़बड़ी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: सिर्फ अंडे और पनीर को ही नहीं इन 10 चीजों एक साथ मिलाकर खाने मिलते हैं अद्भुत फायदे

2. खट्टे फल

खट्टे फल जैसे कि संतरा, नींबू और अमरूद, दूध के साथ कभी नहीं खाने चाहिए. यह कॉम्बिनेशन पेट में एसिडिटी बढ़ा सकता है और पाचन समस्याएं पैदा कर सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

3. नमक

दूध और नमक का सेवन एक साथ करने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ सकता है. इससे गैस, अपच और पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

4. उड़द की दाल

उड़द की दाल और दूध का कॉम्बिनेशन भी आयुर्वेद में वर्जित माना गया है. इससे शरीर में टॉक्सिन्स पैदा हो सकते हैं, जिससे त्वचा पर दाने और एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: जहर के समान है शहद और घी का एक साथ सेवन! यहां डॉक्टर से जानें 5 सबसे आम रॉन्ग फूड कॉम्बिनेशन

5. दही

दही और दूध का कॉम्बिनेशन भी आयुर्वेद में वर्जित है. दोनों ही प्रोडक्ट्स का सेवन एक साथ करने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ सकता है और शरीर में ठंडक पैदा कर सकता है.

6. कटहल

कटहल और दूध का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए. यह कॉम्बिनेशन पाचन तंत्र में असंतुलन पैदा कर सकता है और गैस तथा पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

7. केला

केला और दूध का सेवन एक साथ करना आयुर्वेद में उचित नहीं माना गया है। यह पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है और कब्ज जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है.

8. तरबूज

तरबूज और दूध का कॉम्बिनेशन भी अच्छा नहीं माना जाता. यह पाचन तंत्र को कमजोर कर सकता है और अपच जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है.

यह भी पढ़ें: एक फिट और हेल्दी लाइफ जीना चाहते हैं, तो इन 5 अनहेल्दी फूड कॉम्बिनेश से बचें

9. मूली

मूली और दूध का सेवन भी आयुर्वेद में वर्जित माना गया है. यह कॉम्बिनेशन पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है और पेट में गैस तथा दर्द जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है.

आयुर्वेद एक वैज्ञानिक पद्धति है जो हमें हेल्दी और संतुलित जीवन जीने में मदद करती है. हमें अपनी डेली डाइट में इन नियमों का पालन करना चाहिए ताकि हम हेल्दी और खुशहाल जीवन जी सकें.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नसों और हड्डियों में भर जाएगी ताकत, शरीर बनेगा फौलादी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज
आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये 9 चीजें, पूरे शारीरिक तंत्र की हो जाती है ऐसी तैसी
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Next Article
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com