Food Combinations: इन दो फूड्स को एक साथ खाने से मिलता है दोगुना फायदा, पोषण के पावरहाउस हैं ये 7 फूड कॉम्बिनेशन!

Food Combination Chart: ऐसे ही कई और फूड्स हैं जिनको साथ में खाने से आपको कमाल के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. अगर आप भी अपने खाने को पोषण और स्वाद से भरपूर बनाना चाहते हैं और शानदार फायदे लेना चाहते हैं तो आपको आज से ही इन बेस्ट फूड कॉम्बनेशन को अपनाने की जरूरत है.

Food Combinations: इन दो फूड्स को एक साथ खाने से मिलता है दोगुना फायदा, पोषण के पावरहाउस हैं ये 7 फूड कॉम्बिनेशन!

Healthy Food Combinations: कई फूड कॉम्बिनेश आपकी सेहत को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं

खास बातें

  • कुछ फूड्स को एक साथ खाने से आपको कमाल के लाभ मिल सकते हैं.
  • हेल्दी रहने के लिए आज से ही इन बेस्ट फूड कॉम्बनेशन को अपनाएं.
  • सलाद बार में टॉपिंग के लिए एक उबला हुआ अंडा लें.

Best Food Combinations For Health: क्या आप जानते हैं कुछ फूड्स को एक साथ खाने से स्वास्थ्य को जबरदस्त फायदे मिल सकते हैं. क्या आप ऐसे हेल्दी फूड कॉम्बिनेशन के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो आपको आज ही उन फूड्स के बारे में जानने की जरूरत है जिनको साथ में खाने से आप दोनों फूड्स से होने वाले फायदों को बढ़ा सकते हैं. टमाटर के कच्चे होने पर शरीर को इस शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट को अवशोषित करने में परेशानी होती है. तो आपको इससे कैसे पोषक तत्व मिलते हैं? अध्ययनों से पता चला है कि आपको बस टमाटर पकाने और तेल के साथ संयोजन करने की जरूरत है. जैतून का तेल एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि इससे लाइकोपीन का अधिकतम अवशोषण होता है.

ऐसे ही कई और फूड्स हैं जिनको साथ में खाने से आपको कमाल के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. अगर आप भी अपने खाने को पोषण और स्वाद से भरपूर बनाना चाहते हैं और शानदार फायदे लेना चाहते हैं तो आपको आज से ही इन बेस्ट फूड कॉम्बनेशन को अपनाने की जरूरत है.  

सेहत के लिए कमाल हैं ये फूड कॉम्बिनेशन | These Food Combinations Are Amazing For Health

1. उबला हुआ अंडा + सलाद

सलाद बार में टॉपिंग के लिए एक उबला हुआ अंडा लें. द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन के 2015 के शोध के अनुसार, अंडे की जर्दी में मौजूद वसा आपके शरीर को कैरोटेनॉइड, रोग-रोधी एंटीऑक्सिडेंट्स को अवशोषित करने में मदद करता है. यह फूड कॉम्बनेशन आपके स्वास्थ्य के लिए शानदार है. यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

2. फ्राइज + वेजी

आप स्टीम्ड वेजी या फ्राइज दोनों में से किसी एक को नहीं चुन सकते. जर्नल मैनेजमेंट साइंस के शोध में बताया गया है कि पौष्टिक और कम पौष्टिक भोजन पसंद की जोड़ी आपके हेल्थ टारगेट को पूरा करने में मदद कर सकती है. अपनी डाइट को हेल्दी बनाए रखने के लिए इस सरल हैक का उपयोग करें.

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Healthy Food Combinations: ओट्स के साथ फ्रूट्स की टॉपिंग भी सेहतमंद है

3. जैतून का तेल + केल

ऑलिव ऑयल में हेल्दी फैट होता है जो दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. सब्जियों में कई वसा में घुलनशील विटामिन होते हैं, जैसे कि ए, डी, ई, और के, जिसका अर्थ है कि उन्हें अवशोषित होने के लिए वसा की जरूरत होती है. केल के अलावा, सुनिश्चित करें कि आप गाजर, शकरकंद और ब्रोकोली को थोड़े वसा के साथ पकाएं.

4. बादाम + दही

आपकी हड्डियों, मूड और इम्यून सिस्टम को बढ़ाने सहित कई स्वास्थ्य लाभों का श्रेय विटामिन डी को जाता है. योगर्ट विटामिन डी के लिए आपकी दैनिक जरूरत को पूरा कर सकती है. इसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए, कटे हुए बादाम टॉस करें - खासकर अगर आप कम वसा वाले दही खा रहे हैं. इन दोनों का संयोजन स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकता है.

5. हल्दी + काली मिर्च

कर्क्यूमिन के कैंसर-रोधी गुणों के बारे में आपने कई बार चर्चा सुनी होगी. हल्दी को काली मिर्च के साथ मिलाना - जो कि खाना पकाने में कठिन नहीं है. अध्ययनों के अनुसार यह संयोजन आपके पेट संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकता है.

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Healthy Food Combinations: हल्दी और काली मिर्च का संयोजन काफी फायदेमंद होता है

6. सार्डिन + पालक

वसायुक्त मछली में विटामिन डी प्रचुर मात्रा में होता है. जबकि पालक मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है. शोध बताते हैं कि ये दोनों लंबे समय तक, हृदय रोग और पेट के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते है. ऐसे में इन दोनों का संयोजन भी सेहत के लिए फायदेमंद है.

7. टमाटर की चटनी + पालक


पालक में आयरन होता है, अगर आप मांस नहीं खा रहे हैं (जो खनिज का सबसे प्रचुर स्रोत है) तो आपको कुछ और चाहिए. आयरन को आसानी से पौधे के स्रोतों से अवशोषित नहीं किया जाता है, इसलिए आपको इन पौधों को विटामिन सी के स्रोत के साथ खाने की जरूरत है. टमाटर विटामिन सी की किक प्रदान करता है जिसे आपको अपने पालक को सबसे अच्छा अवशोषित करने की जरूरत होती है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.