Best Food Combinations: सिर्फ अंडे और पनीर को ही नहीं इन 10 चीजों एक साथ मिलाकर खाने मिलते हैं अद्भुत फायदे

Healthy Food Combinations: क्या आप जानते हैं कि अंडे और पनीर को एक साथ खाने से आपकी हड्डियां मजबूत हो सकती हैं? यहां कुछ अद्भुत फूड कॉम्बिनेश के बारे में पढ़ें.

Best Food Combinations: सिर्फ अंडे और पनीर को ही नहीं इन 10 चीजों एक साथ मिलाकर खाने मिलते हैं अद्भुत फायदे

Best Food Combinations: सबसे बेहतरीन फूड कॉम्बनेश के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

खास बातें

  • अंडे और पनीर को एक साथ खाने से भी स्वास्थ्य लाभ में वृद्धि हो सकती है.
  • आप जो कॉम्बिनेशन ले रहे हैं वह गलत हो सकता है.
  • सबसे बेहतरीन फूड कॉम्बनेश के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

Food Combination Chart: फूड्स को साथ मिलाकर खाना न केवल आपको अलग स्वाद बनाने में मदद कर सकता है, बल्कि अगर सही तरीके से जोड़ा जाए तो यह अन्य लाभ भी प्रदान कर सकता है. हां, कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनका सेवन अगर एक साथ किया जाए तो यह आपके स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं. ऐसे फूड्स का पोषण मूल्य बढ़ता है और वे बीमारियों से लड़ने के लिए आवश्यक गुणों को सक्रिय करते हैं. हालांकि, हम में से बहुत से लोग इन सहक्रियात्मक फूड कॉम्बिनेशन के बारे में नहीं जानते हैं. आप जो खा रहे हैं वह सही है लेकिन आप जो कॉम्बिनेशन ले रहे हैं वह गलत हो सकता है. सबसे बेहतरीन फूड कॉम्बनेश के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

इन फूड्स को एक साथ खाने के फायदे | Benefits Of Eating These Foods Together

1. अंडे और पनीर

वैसे तो दोनों का स्वाद अलग-अलग होता है लेकिन इन्हें मिलाने से ही डिश और भी स्वादिष्ट बनती है. स्वाद के अलावा, अंडे और पनीर को एक साथ खाने से भी स्वास्थ्य लाभ में काफी वृद्धि हो सकती है. पनीर कैल्शियम से भरपूर होता है जबकि अंडे में विटामिन डी की मात्रा अधिक होती है. जब आप इन दोनों का एक साथ सेवन करते हैं तो कैल्शियम का अवशोषण बढ़ जाता है. यह मजबूत हड्डियों के निर्माण और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है.

2. सेब और डार्क चॉकलेट

क्या आपने पहले इस कॉम्बिनेश के बारे में सुना है? खैर, यह एक पारंपरिक संयोजन नहीं है बल्कि वास्तव में आपकी भलाई के लिए एक शक्तिशाली कॉम्बनेशन है. डार्क चॉकलेट और सेब को एक साथ खाने से स्वादिष्ट व्यंजन बनता है, लेकिन इससे भी अधिक, यह फ्लेवोनोइड्स और क्वेरसेटिन के सहक्रियात्मक संयोजन के कारण स्वास्थ्यवर्धक है. अगर आप इन्हें खाते हैं तो आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और दिल की बीमारियों का खतरा भी कम हो सकता है.

3. केले के साथ दही

यह काफी सामान्य कॉम्बनेशन है जो बहुत से लोगों के पास होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा क्यों है? इस गो-टू ब्रेकफास्ट आइटम में दही होता है जो प्रोटीन से भरपूर होता है और केले में पोटेशियम होता है, साथ में ये दोनों मांसपेशियों के निर्माण और शरीर में अमीनो एसिड लेवल को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छे होते हैं.

4. कच्ची सब्जियों के साथ उबले अंडे

सलाद अपने कम कैलोरी के कारण और असंख्य स्वास्थ्य लाभों के कारण हाल ही में काफी लोकप्रिय हो गए हैं. उबले अंडे के साथ सब्जी का सलाद खाने से अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. वेजिटेबल सलाद में कई तरह के फूड्स होते हैं जो अल्फा-कैरोटीन, बीटा-कैरोटीन, लाइकोपीन, ल्यूटिन सहित कैरोटीनॉयड से भरपूर होते हैं. वहीं, अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं. सलाद के साथ प्रोटीन का सेवन करने से कैरोटेनॉयड्स का अवशोषण बढ़ाता है.

5. मछली और लहसुन

आप अपने फिश रेसिपी में लहसुन को शामिल कर सकते हैं या नहीं भी कर सकते हैं लेकिन आपको बता दें, इन्हें एक साथ मिलाने से एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बढ़ सकते हैं. ज्यादातर मछलियों में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण होते हैं और लहसुन ही उन्हें बढ़ाता है. अगर आप इन दोनों को एक साथ लेते हैं, तो आपके कोलेस्ट्रॉल के लेवल को एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल में कमी के साथ मैनेज किया जा सकता है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

6. ग्रीन टी और नींबू

अगर आप ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं, तो इसमें ताजे नींबू का रस निचोड़ कर पिएं. यह कॉम्बिनेशन आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. यह न केवल ग्रीन टी के कड़वे स्वाद को कम करता है बल्कि यह शरीर में इम्यून सिस्टम को बढ़ाने और पुरानी बीमारियों को रोकने के लिए एंटीऑक्सीडेंट भी बढ़ाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए