Unhealthy Food Combinations: एक फिट और हेल्दी लाइफ जीना चाहते हैं, तो इन 5 अनहेल्दी फूड कॉम्बिनेश से बचें

Bad Food Combinations In Ayurveda: एक और विपरीत गुण संयोजन फल और दूध है, यह ऊतकों पर विपरीत गतिविधियों को जन्म दे सकता है. यहां तक कि रात में दही खाने से भी गलत समय पर सेवन करने पर यह एक अस्वास्थ्यकर संयोजन के अंतर्गत आता है.

Unhealthy Food Combinations: एक फिट और हेल्दी लाइफ जीना चाहते हैं, तो इन 5 अनहेल्दी फूड कॉम्बिनेश से बचें

Unhealthy Food Combinations: मछली के साथ दूध नहीं खाना चाहिए ये दो फूड असंगत हैं

Bad Food Combinations For Digestion: आपकी खाने की आदतें बताती हैं कि आप कौन हैं और आपकी त्वचा पर काफी हद तक इसके लक्षण भी दिखाई देते हैं कि आप क्या खाते हैं. भोजन का एक खराब फूड कॉम्बिनेशन आंत में गड़बड़ी पैदा कर सकता है और साथ ही कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को भी जन्म दे सकता है. कई असंगत फूड कॉम्बिनेश आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं. खराब फूड कॉम्बिनेशन जिनमें मछली और दूध जैसे विपरीत गुण वाले हो सकते हैं. एक और विपरीत गुण संयोजन फल और दूध है, यह ऊतकों पर विपरीत गतिविधियों को जन्म दे सकता है. यहां तक कि रात में दही खाने से भी गलत समय पर सेवन करने पर यह एक अस्वास्थ्यकर संयोजन के अंतर्गत आता है.

यहां अनहेल्दी फूड कॉम्बिनेशन की लिस्ट है | Here's A List Of Unhealthy Food Combinations

1. दूध और मछली

मछली के साथ दूध नहीं खाना चाहिए क्योंकि ये दो फूड असंगत हैं: दूध ठंडा है और मछली गर्म है. दोनों के मेल से रक्त दूषित हो जाता है और शरीर की नाड़ियों में रुकावट पैदा करता है. नमक और दूध एक साथ एक और संयोजन है जिसे दोनों में विरोधी गुणों के कारण टाला जाना चाहिए.

2. केला

केले को दूध, दही या छाछ के साथ नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह संयोजन पाचन को कम कर सकता है और शरीर में विषाक्त पदार्थों का उत्पादन कर सकता है. इस मिश्रण को खाने से सर्दी, खांसी और एलर्जी हो सकती है.

3. दही

दही (दही, पनीर, पनीर) सर्दियों में खाने के लिए आदर्श है, लेकिन रात में इसका सेवन नहीं करना चाहिए. जब आप दही खाते हैं, तो दोपहर के भोजन में उनका आनंद लें, जब आपका पाचन मजबूत हो. दही सूजन पैदा कर सकता है और रक्त (रक्त), पित्त और कफ को बढ़ा सकता है. पनीर को पचने में लंबा समय लग सकता है और कब्ज पैदा कर सकता है, इसलिए कमजोर पाचन वाले लोगों को पनीर और दही के सेवन से बचना चाहिए.

4. गरम शहद

शहद को गर्म करने से पाचन प्रक्रिया में मदद करने वाले एंजाइम नष्ट हो जाते हैं, इसलिए सेवन करने पर शरीर में अमा (विषाक्त पदार्थ) पैदा होता है.

5. घी और शहद

घी और शहद को समान मात्रा में न मिलाएं क्योंकि शरीर में इनकी विपरीत प्रतिक्रिया होती है- शहद में गर्म करने, सुखाने, खुरचने की क्रिया होती है, जबकि घी में शीतलन, मॉइस्चराइजिंग गुण होता है. घी और शहद को एक साथ खाते समय एक या दूसरे की अधिक मात्रा में मिला लें.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए