विज्ञापन
Story ProgressBack

मोटापा और बाहर निकले पेट वालों के लिए 9 वेट लॉस हैक्स, महीनेभर में अंदर होने लगेगा पेट और गायब होगा फैट

Weight Loss Tips: जब भी वजन कम करने की बात आती है, तो अनहेल्दी खानपान बाधा बन जाता है. यहां हम कुछ ऐसे हैक्स की लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिनका उपयोग करके आप अपने पसंदीदा जंक फूड को ज्यादा हेल्दी बना सकते हैं.

Read Time: 4 mins
मोटापा और बाहर निकले पेट वालों के लिए 9 वेट लॉस हैक्स, महीनेभर में अंदर होने लगेगा पेट और गायब होगा फैट
Weight Loss: हेल्दी विकल्प चुनकर आप अपने पसंदीदा फूड्स का आनंद ले सकते हैं.

How To Reduce Body Fat: जंक फूड को आमतौर पर कम पोषण के साथ-साथ प्रोसेस्ड शुगर, अनहेल्दी फैट, सोडियम और हाई कैलोरी के कारण अनहेल्दी माना जाता है. नियमित रूप से जंक फूड का सेवन करने से मोटापा, हार्ट डिजीज, डायबिटीज और पाचन संबंधी समस्याओं जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इन फूड्स में अक्सर फाइबर, विटामिन और मिनरल जैसे जरूरी पोषक तत्वों की कमी होती है, जो स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी हैं. हेल्दी ऑप्शन बहुत लाभकारी हो सकते हैं क्योंकि वे हानिकारक घटकों के सेवन को कम करते हुए जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं. हेल्दी विकल्प चुनकर आप अपने पसंदीदा फूड्स का आनंद ले सकते हैं. यहां हम आपके पसंदीदा जंक फूड को हेल्दी बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले हैक्स की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं.

पसंदीदा जंक फूड को हेल्दी बनाने में मददगार हैक्स | Helpful Hacks To Make Your Favorite Junk Food Healthy

1. तलने के बजाय बेक करें

तलने की तुलना में बेक करने से ऑयल और फैट की मात्रा कम हो जाती है। फ्राई, चिकन नगेट या फिश स्टिक को डीप-फ्राई करने के बजाय घर पर ही बेक करें.

2. रिफाइंड आटे की जगह साबुत अनाज का इस्तेमाल करें

साबुत अनाज में ज्यादा फाइबर और पोषक तत्व होते हैं. घर पर बने पिज्जा, कुकीज या पैनकेक के लिए साबुत गेहूं के आटे का इस्तेमाल करें. पिज्जा के लिए साबुत अनाज या फूलगोभी की परत चुनें.

यह भी पढ़ें: दांतों पर जमी पीली परत को हटाकर, सफेद चमकदार बनाने के लिए करें बस ये एक काम, हफ्तेभर में दिखेगा असर

3. हेल्दी ऑयल का उपयोग करें

ऑलिव ऑयल और एवोकाडो तेल जैसे हेल्दी ऑयल में लाभकारी फैट होता है. चिप्स, पॉपकॉर्न और बेक्ड गुड्स की रेसिपी में मक्खन या वनस्पति तेल की जगह ऑलिव ऑयल या एवोकाडो तेल का उपयोग करें.

Latest and Breaking News on NDTV

4. सब्जियां शामिल करें

सब्जियां फाइबर, विटामिन और मिनरल प्रदान करती हैं. मफिन और केक में बारीक कद्दूकस की हुई गाजर या तोरी डालें. पिज्जा के ऊपर कई तरह की सब्जियां डालें या सॉस और स्मूदी में पालक मिलाएं.

5. लीन प्रोटीन चुनें

लीन प्रोटीन एक हेल्दी विकल्प है क्योंकि इनमें फैट और कैलोरी कम होती है. बर्गर और टैको के लिए लीन ग्राउंड टर्की या चिकन का उपयोग करें. फ्राइड हुए वर्जन की जगह ग्रिल्ड चिकन या मछली चुनें.

यह भी पढ़ें: मिनटों में घर पर बनाएं एंटी एजिंग नाइट क्रीम, एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से सीखें बनाने का आसान तरीका

6. शुगर की मात्रा कम करें

शुगर का सेवन कम करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है और कैलोरी का सेवन कम होता है. डेसर्ट और स्नैक्स में रिफ़ाइंड चीनी की जगह शहद, मेपल सिरप या मसले हुए केले जैसे प्राकृतिक स्वीटनर का उपयोग करें. ताजे फलों से अपनी खुद की आइसक्रीम या दही बनाएं.

7. फाइबर खाएं

फाइबर पाचन में सहायता करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है. स्मूदी, दही या बेक्ड सामान में चिया बीज, अलसी या जई मिलाएं. बर्गर और सैंडविच के लिए साबुत अनाज की बन्स चुनें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

8. कम सोडियम वाले विकल्प इस्तेमाल करें

सोडियम का सेवन कम करने से हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल को बनाए रखने में मदद मिलती है. सॉस और मसालों के कम सोडियम वाले संस्करण चुनें.

9. पोर्शन कंट्रोल

छोटे हिस्से कैलोरी सेवन को कम करने और ज्यादा खाने से रोकने में मदद कर सकते हैं. छोटे कटोरे या प्लेटों में स्नैक्स परोसें. नट्स, चिप्स या कैंडी जैसे ट्रीट को पहले से ही सिंगल-सर्विंग साइज़ में परोस लें.

यह भी पढ़ें: मिल गया छोटी उम्र में सफेद हुए बालों को काला करने का घरेलू नुस्खा, आजमाकर देखिए जड़ से काला कर सकता है एक-एक बाल

पनीर और खट्टी क्रीम जैसे हाई कैलोरी वाले टॉपिंग को एवोकाडो या ग्रीक योगर्ट से बदलें. इन हैक्स को अपनाकर आप अपने पसंदीदा जंक फूड का हेल्दी स्वाद ले सकते हैं, जिससे बैलेंस और पौष्टिक डाइट बनाए रखना आसान हो जाता है.

Banana Health Benefits in Hindi | केला खाने के फायदे, जान लिए तो हो जाओगे फैन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Radha Rani Name for Baby Girl: राधा रानी पर रखें अपनी बिटिया का नाम, इनमें से चुने अपने पसंद का नाम
मोटापा और बाहर निकले पेट वालों के लिए 9 वेट लॉस हैक्स, महीनेभर में अंदर होने लगेगा पेट और गायब होगा फैट
बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए उनकी डाइट में शामिल कर दें ये 5 सुपरफूड्स, कुछ ही समय में दिखेगा असर
Next Article
बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए उनकी डाइट में शामिल कर दें ये 5 सुपरफूड्स, कुछ ही समय में दिखेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;