विज्ञापन
Story ProgressBack

दांतों पर जमी पीली परत को हटाकर, सफेद चमकदार बनाने के लिए करें बस ये एक काम, हफ्तेभर में दिखेगा असर

Teeth Cleaning Home Remedy: दांतों के पीलेपन से बहुत से लोग परेशान रहते हैं और हर कोई अपने दांतों को चमकदार सफेद रखना चाहता है. अगर आपके दांत भी पीले दिखते हैं, तो यहां एक घरेलू उपाय है जो कमाल कर सकता है.

Read Time: 3 mins
दांतों पर जमी पीली परत को हटाकर, सफेद चमकदार बनाने के लिए करें बस ये एक काम, हफ्तेभर में दिखेगा असर
Teeth Whitening Home Remedies: दातों को साफ करने के लिए इस एक घरेलू उपाय को आजमाएं.

Yellow Teeth Cleaning Tips: दांत हमारे चेहरे की सुंदरता का एक जरूरी हिस्सा होते हैं और एक चमकदार मुस्कान हर किसी को आकर्षित करती है, लेकिन कई बार दांतों का पीला होना हमारी मुस्कान को धूमिल कर देता है. बहुत से लोगों की शिकायत होती है कि रोज ब्रश करने के बाद भी दांत साफ नहीं होते हैं. दांतों पर पीली परत वैसे ही दिखाई देती है. आजकल दांतों में कैविटी होना आम बात है. खानपान और अन्य लाइफस्टाइल की आदतों के कारण दांतों का पीला होना आम हो गया है. अगर आप भी पीले दांतों से परेशान हैं और प्राकृतिक घरेलू उपाय तलाश रहे हैं, तो यहां हम एक सरल और प्रभावी उपाय शेयर कर रहे हैं, जिसे आप घर पर आसानी से कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: अक्सर फूल जाता है आपका पेट, गैस से होती है चुभन, तो ये घरेलू नुस्खे अपनाएं, ब्लोटिंग से राहत दिलाने में बेहद मददगार

बेकिंग सोडा और नींबू का रस

बेकिंग सोडा और नींबू का रस दोनों ही प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट्स हैं। ये दांतों के पीलेपन को दूर करने में काफी सहायक होते हैं. एक छोटी कटोरी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें 1 चम्मच ताजे नींबू का रस मिलाएं. यह मिश्रण थोड़ी देर में झाग बनने लगेगा. इस मिश्रण को अपने टूथब्रश पर लगाएं और दांतों पर 1-2 मिनट तक धीरे-धीरे ब्रश करें। ध्यान रखें कि जोर से ब्रश न करें, क्योंकि बेकिंग सोडा थोड़ा खुरदरा हो सकता है और ज्यादा रगड़ने से दांतों की एनामेल को नुकसान हो सकता है. 1-2 मिनट के बाद मुँह को अच्छी तरह से पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार दोहराएं. ज्यादा प्रयोग से दांतों की इनेमल को नुकसान हो सकता है, इसलिए इस उपाय को सीमित मात्रा में ही उपयोग करें.

सावधानियां:

- यह उपाय सेंसिटिव दांतों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है, इसलिए अगर आपके दांत संवेदनशील हैं, तो इस उपाय को आजमाने से पहले डेंटिस से सलाह लें.
- बेकिंग सोडा और नींबू के रस का ज्यादा उपयोग दांतों की सतह को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए इसे हफ्ते में एक बार से ज्यादा न करें.
- अगर इस उपाय से किसी प्रकार की असुविधा या दर्द महसूस हो, तो इसका उपयोग तुरंत बंद कर दें.

यह भी पढ़ें: जन्म कुंडली नहीं शादी से पहले मिलाएं मेडिकल कुंडली, जानिए क्यों जरूरी है ये 10 प्रीमैरिटल मेडिकल टेस्ट?

बेकिंग सोडा और नींबू का मिश्रण एक प्रभावी घरेलू उपाय है जो दांतों के पीलेपन को कम कर सकता है. इसे सावधानीपूर्वक और सीमित मात्रा में प्रयोग करने से आप अपने दांतों को फिर से सफेद और चमकदार बना सकते हैं.

Banana Health Benefits in Hindi | केला खाने के फायदे, जान लिए तो हो जाओगे फैन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बॉडी फैट घटाने के लिए रात को पानी में भिगो दें ये चीजें, सुबह खाली पेट रोज पिएं, लटकता मोटा पेट हो जाएगा अंदर
दांतों पर जमी पीली परत को हटाकर, सफेद चमकदार बनाने के लिए करें बस ये एक काम, हफ्तेभर में दिखेगा असर
तम्बाकू छोड़ने के लिए दवाओं और बिहेवियर थेरेपी सबसे ज्यादा प्रभावी : डब्ल्यूएचओ
Next Article
तम्बाकू छोड़ने के लिए दवाओं और बिहेवियर थेरेपी सबसे ज्यादा प्रभावी : डब्ल्यूएचओ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;