विज्ञापन
Story ProgressBack

मिनटों में घर पर बनाएं एंटी एजिंग नाइट क्रीम, एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से सीखें बनाने का आसान तरीका

आप एंटी-एजिंग नाइट क्रीम को घर पर बना सकते हैं. आपको ऐसे में पता होगा कि आपकी त्वचा के लिए क्या चीज बेहतर है और आप त्वचा पर प्राकृतिक, प्रभावी सामग्री का उपयोग करेंगे.

Read Time: 5 mins
मिनटों में घर पर बनाएं एंटी एजिंग नाइट क्रीम, एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से सीखें बनाने का आसान तरीका

How to Make Anti Aging Night Cream at Home : एक उम्र के बाद त्वचा पर एजिंग के साइन (Signs of Aging) नजर आने लगते हैं. यह एजिंग के साइन आपको वक्त से पहले बूढ़ा दिखाते हैं और त्वचा के नूर को भी छीन लेते हैं. ऐसे में एंटी-एजिंग क्रीम त्वचा के लिए बेनिफिशयल हो सकती है. यह क्रीम त्वचा की रिजनरेटिव प्रोसेस (regenerative process) को टार्गेट करती है और एजिंग के साइन (Aging Sign) की अपीयरेंस को कम करती है. रात में एंटी-एजिंग क्रीम (Anti Aging Cream) लगाने से त्वचा को तमाम लाभ मिलते हैं. रात के समय इंग्रीडिएंट्स अपना काम बेहतर तरीके से कर पाते हैं. इसमें मौजूद इंग्रीडिएंट्स जैसे ग्लिसरीन, तमाम तेल और बटर रात में त्वचा को इंटेंस हाइड्रेशन प्रदान करते हैं, जिससे त्वचा का बैरियर फंक्शन बेहतर होता है. 

घर पर एंटी एजिंग नाइट क्रीम बनाने का तरीका: शहनाज हुसैन | How to Make Anti Aging Night Cream at Home 

आप एंटी-एजिंग नाइट क्रीम को घर पर बना सकते हैं. आपको ऐसे में पता होगा कि आपकी त्वचा के लिए क्या चीज बेहतर है और आप त्वचा पर प्राकृतिक, प्रभावी सामग्री का उपयोग करेंगे.

ऑयल से तैयार करें नाइट क्रीम का बेस

यह समझना जरूरी है कि नाइट क्रीम का बेस तेल होता है. अपने स्किन टेक्सचर और टाइप के अनुसार आप एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. जोजोबा ऑयल त्वचा के ऑयल प्रोडक्शन को बैलेंस करने में मदद करता है. इतना ही नहीं, इससे त्वचा लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहती है. 

Also Read: स्कूल के भरोसे न रहें, अपने बच्चे को खुद सिखाएं ये 6 आदतें, बड़े होकर बनेंगे होशियार और शिष्ट, महसूस कराएंगे गर्व


वहीं, लैवेंडर ऑयल अपनी सूदिंग प्रॉपर्टी के लिए जाना जाता है. यदि आपकी त्वचा में रैशेज होते हैं या त्वचा लाल हो जाती है, तो यह तेल आपके लिए अच्छा बेस बन सकता है. लैवेंडर ऑयल में लालिमा को कम करने की क्षमता होती है. 

इसकी तरह, आर्गन ऑयल में फैटी एसिड्स की भरपूर मात्रा होती है. इसमें विटामिन-ई होता है, जो गहराई से हाइड्रेशन देता है और जलन को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा आप रोज़ ऑयल, रोजहिप, फ्रैंकिंसेंस जैसे एसेंशियल ऑयल्स का उपयोग भी कर सकते हैं.

बटर से तैयार करें नाइट क्रीम का टेक्सचर

इसके बाद, नाइट क्रीम के लिए बटर जरूर होती है जो उसे क्रीमी टेक्सचर देता है. आप विटामिन-ए और ई से भरपूर शिया बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह त्वचा की सतह पर एक प्रोटेक्टिव बैरियर बना देता है, जो मॉइश्चर की कमी को होने से रोकता है. इससे त्वचा कोमल और स्मूथ रहती है.

Note: आप कोको बटर का उपयोग भी कर सकते हैं. यह अपनी हाई फैटी एसिड प्रोफाइल, जिसमें स्टीयरिक एसिड, पामिटिक एसिड और ओलिक एसिड शामिल हैं, के कारण ड्राई और डिहाइट्रेड त्वचा को नमी प्रदान करने में बहुत प्रभावी होता है. यह कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो त्वचा की लोच और दृढ़ता को बढ़ाता है, तथा महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

How to Make Anti Aging Night Cream at Home: आप रोज़ ऑयल, रोजहिप, फ्रैंकिंसेंस जैसे एसेंशियल ऑयल्स का उपयोग भी कर सकते हैं.

विटामिन्स की मदद से बढ़ाएं नाइट क्रीम का प्रभाव

विटामिन्स और सप्लीमेंट्स क्रीम के प्रभाव को बढ़ाने में मदद करते हैं. विटामिन-ई ऑयल फ्री रेडिकल को बेअसर करता है, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और सेलुलर क्षति को रोकता है जो समय से पहले बूढ़ा होने का कारण बनता है. यह एक बढ़िया मॉइस्चराइज़र है जो त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद करता है, इसे हाइड्रेटेड रखता है और ड्राई और फ्लेकी होने से रोकता है.

घर पर कैसे बनाएं एंटी-एजिंग नाइट क्रीम-

एंटी-एजिंग नाइट क्रीम बनाने के लिए सामग्री-

  • 2 बड़े चम्मच शिया बटर
  • 1 बड़ा चम्मच रोजहिप सीड ऑयल
  • 1 बड़ा चम्मच जोजोबा ऑयल
  • 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल
  • 5 बूंदें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल
  • 1 विटामिन-ई कैप्सूल

एंटी-एजिंग नाइट क्रीम बनाने की विधि

* 2 बड़े चम्मच शिया बटर को पहले पिघला लें और आंच बंद करके इसमें 1 बड़ा चम्मच रोजहिप सीड ऑयल और जोजोबा ऑयल डालकर अच्छी तरह से मिलाएं.
* अब एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और विटामिन-ई डालकर इसे अच्छी तरह से फेंट लें, ताकि सारी सामग्री एक समान दिखने लगे.
* आप इसे हैंड मिक्सर से भी फेंट सकते हैं. फेंटने के बाद यह थोड़ा क्रीमी और फ्लफी हो जाए, तो इसमें 4-5 बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल मिलाएं.
* क्रीम को एक साफ, एयरटाइट जार में डालें. इसे ठंडी जगह पर स्टोर करें और रोज रात को स्किन केयर रूटीन फॉलो करने के बाद, इसे लगाएं.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi | DIY SunScreen

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चा खाना नहीं खाता है तो क्या करना चाहिए? जानिए बच्चों को क्या खिलाने से भूख बढ़ती है | How to Increase Kids Appetite
मिनटों में घर पर बनाएं एंटी एजिंग नाइट क्रीम, एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से सीखें बनाने का आसान तरीका
गुरुग्राम के डॉक्टरों ने 13 साल की लड़की की Ovary से निकाला 8.5 किलो का ट्यूमर
Next Article
गुरुग्राम के डॉक्टरों ने 13 साल की लड़की की Ovary से निकाला 8.5 किलो का ट्यूमर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;