विज्ञापन

मसल्स को जल्दी रिकवर करने के लिए करें बस ये काम, दर्द, थकान और चोट की संभावना हो जाएगी जीरो

Muscle Recovery Kaise Kare: सही तरीके से रिकवरी न हो तो मांसपेशियों में दर्द, थकान और चोट लगने की संभावना बढ़ जाती है. यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जो मसल्स रिकवरी को तेज कर सकते हैं.

मसल्स को जल्दी रिकवर करने के लिए करें बस ये काम, दर्द, थकान और चोट की संभावना हो जाएगी जीरो
Muscle Recovery Kaise Kare: रिकवरी के बिना मांसपेशियां थकी रह सकती हैं.

Muscle Recovery Ke Liye Kya Khaye: मसल्स रिकवरी वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा व्यायाम के दौरान डैमेज होने के बाद मसल्स की मरम्मत और पुनर्निर्माण होता है. मसल्स को रिकवर करने के लिए समय की जरूरत होती है. पर्याप्त रिकवरी के बिना मांसपेशियां थकी रह सकती हैं, जिससे चोट लग सकती है, परफॉर्मेंस में कमी आ सकती है और लंबे समय तक दर्द हो सकता है. प्रभावी रिकवरी न केवल डैमेज टिश्यू की मरम्मत में मदद करती है बल्कि मसल्स की ताकत और सहनशक्ति को भी बढ़ाती है. मांसपेशियों की रिकवरी फिटनेस और स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होती है, खासकर तब जब आप रेगुलर एक्सरसाइज या हैवी फिजिकल एक्टिविटी करते हैं. सही तरीके से रिकवरी न हो तो मांसपेशियों में दर्द, थकान और चोट लगने की संभावना बढ़ जाती है. यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जो मसल्स रिकवरी को तेज कर सकते हैं:

मसल्स रिकवरी के लिए करें ये काम | Do These Things For Muscle Recovery

1. प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं

मांसपेशियों की रिकवरी के लिए प्रोटीन सबसे जरूरी पोषक तत्व है. व्यायाम के बाद प्रोटीन का सेवन मांसपेशियों के टूटने को रोकता है और नई मसल्स बनाने में मदद करता है. आप अंडे, दूध, दही, पनीर, और चिकन जैसे फूड्स से प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही, प्रोटीन शेक भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

2. हाइड्रेशन बनाए रखें

व्यायाम के दौरान और बाद में शरीर को उचित मात्रा में पानी की जरूरत होती है. पानी की कमी से मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द हो सकता है. इसलिए रोजाना 2-3 लीटर पानी पीना जरूरी है. नारियल पानी या इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक्स भी उपयोगी हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: संत प्रेमानंद महाराज ने बताए हमेशा जवां दिखने के 5 मंत्र, हट जाएंगी झुर्रियां और चेहरे पर आएगी कसावट और कुदरती चमक

3. स्ट्रेचिंग और योग करें

वर्कआउट के बाद हल्का स्ट्रेचिंग मांसपेशियों को लचीला बनाने और उनकी रिकवरी में मदद करता है. इससे मांसपेशियों के खिंचाव और चोट का खतरा कम हो जाता है. योग और ध्यान से भी शरीर को आराम मिलता है, जो मांसपेशियों की रिकवरी में सहायक होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Jonathan Borba (Pexels)

4. नियमित मालिश

मालिश मांसपेशियों की थकान को दूर करने का एक बेहतरीन तरीका है. यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है. आप किसी प्रोफेशनल से मालिश करवा सकते हैं या फोम रोलर जैसी तकनीकों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. अच्छी नींद

भरपूर और गहरी नींद मांसपेशियों की रिकवरी में सबसे बड़ी भूमिका निभाती है. जब आप सोते हैं, तो शरीर खुद को रिपेयर करता है और नई मसल्स बनाने में मदद करता है. 7-8 घंटे की नींद हर दिन जरूरी होती है ताकि मांसपेशियों को पर्याप्त समय मिल सके.

यह भी पढ़ें: 30 दिन का वेट लॉस चैलेंज: नाश्ता, लंच और डिनर में शामिल करें ये चीजें, तीसरे दिन वेट लॉस के लिए इस वर्कआउट को न करें मिस

6. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर डाइट

फलों और सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो मांसपेशियों की सूजन को कम करने और रिकवरी प्रक्रिया को तेज करने में मदद करती है. ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, पालक और गाजर जैसे फूड्स इस प्रक्रिया में सहायक हो सकते हैं.

7. बर्फ और हीट थेरेपी

वर्कआउट के बाद ठंडी या गर्म सिकाई से मांसपेशियों के दर्द और सूजन को कम किया जा सकता है. बर्फ से सूजन को कम किया जा सकता है, जबकि हीट थेरेपी से ब्लड फ्लो में सुधार होता है. दोनों तकनीकों का सही तरीके से इस्तेमाल मसल्स रिकवरी में मददगार हो सकता है.

8. सप्लीमेंट्स का प्रयोग

कुछ सप्लीमेंट्स जैसे कि बीसीएए (ब्रांच्ड-चेन एमिनो एसिड्स), ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और ग्लूटामाइन मांसपेशियों की रिकवरी में सहायता कर सकते हैं. हालांकि, इनका सेवन किसी एक्सपर्ट की सलाह पर ही करें.

यह भी पढ़ें: विटामिन बी12 की कमी होने पर दिखते हैं ये डरावने लक्षण, हैरत में डाल सकते हैं ये शारीरिक बदलाव

9. ध्यान और मानसिक विश्राम

मानसिक तनाव भी शारीरिक रिकवरी को धीमा कर सकता है. ध्यान और प्राणायाम जैसे शांति-प्राप्ति के अभ्यास आपकी मांसपेशियों की रिकवरी प्रक्रिया को बेहतर बनाते हैं. यह शरीर और ब्रेन को संतुलित रखते हैं और आपको तरोताजा महसूस करने में मदद करते हैं.

मांसपेशियों की तेजी से रिकवरी के लिए प्रोटीन सेवन, हाइड्रेशन, अच्छी नींद और सही एक्सरसाइज जैसे सरल उपाय बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. अगर आप इन टिप्स को अपने रूटीन में शामिल करेंगे, तो मांसपेशियों का दर्द और थकान कम होगी.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शराब के सेवन से जुड़ी समस्याओं का इलाज महिला और पुरुष दोनों में अलग होना जरूरी : स्टडी
मसल्स को जल्दी रिकवर करने के लिए करें बस ये काम, दर्द, थकान और चोट की संभावना हो जाएगी जीरो
फूड पैकेजिंग में इस्तेमाल होने वाली चीजों में पाए गए 200 ब्रेस्ट कैंसर पैदा करने वाले केमिकल्स : स्टडी
Next Article
फूड पैकेजिंग में इस्तेमाल होने वाली चीजों में पाए गए 200 ब्रेस्ट कैंसर पैदा करने वाले केमिकल्स : स्टडी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com