विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 28, 2022

Asthma Diet: अस्थमा के मरीजों के लिए ये 9 सुपरफूड जो इफेक्शन की कर देते हैं छुट्टी, फेफड़े भी रहते हैं हेल्दी

Superfoods For Asthma Patients: अस्थमा के रोगियों के लक्षणों को कम करने के लिए मानसून में इन सुपरफूड्स को अपने आहार में शामिल करना चाहिए.

Read Time: 6 mins
Asthma Diet: अस्थमा के मरीजों के लिए ये 9 सुपरफूड जो इफेक्शन की कर देते हैं छुट्टी, फेफड़े भी रहते हैं हेल्दी
How To Keep Lungs Healthy: मकई सूजन और अस्थमा के अन्य लक्षणों को कम करता है.

How To Keep Lungs Healthy: अस्थमा दुनिया में सबसे आम बीमारियों में से एक है. मौसम का हमारे श्वसन तंत्र के कार्यों पर गहरा प्रभाव पड़ता है, खासकर अगर किसी को अस्थमा है. हालांकि अस्थमा को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन हमारी लाइफस्टाइल, खान-पान और अन्य कारक लक्षणों (Symptoms) को प्रभावित कर सकते हैं. कुछ फूड्स मानसून में अस्थमा के लक्षणों (Symptoms Of Asthma) में सुधार करने के लिए सिद्ध हुए हैं. खासकर से सुपरफूड (Superfoods) हमारे शरीर को कई लाभ प्रदान करते हैं. यहां हम उन सुपरफूड्स की लिस्ट बना रहे हैं जिन्हें आपको इस मानसून में अपने आहार में शामिल करना चाहिए अगर आपको अस्थमा है.

अस्थमा से परेशान लोग करें इन 9 सुपरफूड का सेवन | Asthma Patient Should Eat These 9 Superfoods

1. अदरक

इसमें शामिल एंटीऑक्सीडेंट के कारण अदरक इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की अपनी क्षमता के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है. मानसून के दौरान पेट के संक्रमण को भी अदरक ठीक कर सकता है. सांस की बीमारी के समय में यह फेफड़ों के जमाव को साफ करने में भी मदद करता है. इसका सेवन करने का आइडियल तरीका मसालों के साथ पानी में उबालकर चाय बनाना है.

कोमल त्वचा बन गई है रूखी सूखी तो कोलेजन बढ़ाने के लिए इन फूड्स का सेवन आज ही कर दें शुरू

2. लहसुन

लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो सर्दी को कम करने में मदद करते हैं. एक कच्चे लहसुन की फली को छोटे टुकड़ों में बांटा जा सकता है और दिन में एक बार एक गिलास पानी के साथ लिया जा सकता है.

3. हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन नामक पदार्थ होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करता है. करक्यूमिन को निगलने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि यह वसा में घुलनशील है, इसे दूध के साथ उबालना है.

दीवार या फर्नीचर को दीमक ने कर दिया है खोखला तो ये तरकीब अपनाएं कहीं नहीं दिखेंगी दीमक

4. ग्रीन टी

ग्रीन टी एक बहुत ही लोकप्रिय सुपरफूड है. इस पेय में असाधारण एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होती है. अगर आप अस्थमा से पीड़ित हैं तो ये दो कारक इसे आपके डाइट के लिए आइडियल बनाते हैं.

m22s2me8

5. पकी हुई सब्जियां

कच्ची सब्जियों का सेवन न करें क्योंकि वे खतरनाक कीटाणुओं और वायरस से दूषित हो सकती हैं. सब्जियों को सलाद में शामिल करने से पहले उन्हें पकाने या ब्लांच करने में सावधानी बरतें. अगर आप स्प्राउट्स का आनंद लेते हैं, तो खाने से पहले भाप दें.

धूप नहीं सेंक पाते हैं तो विटामिन डी के लिए इन 7 फूड्स को डाइट में आज से कर ही लें शामिल

6. दही

डाइट में दूध की जगह दही का प्रयोग करना चाहिए. दही और छाछ में प्रो-बायोटिक बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं, हालांकि, दूध में कीटाणु और बैक्टीरिया हो सकते हैं जो संक्रमण का कारण बनते हैं.

7. कॉर्न

हमने देखा कि मानसून के मौसम में ठेले पर बहुत मक्के बिकते हैं. इम्यून सिस्टम विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्सिडेंट जैसे विटामिन बी 6, फोलिक एसिड, जिंक और कैरोटीनॉयड की उपस्थिति पर बहुत अधिक निर्भर करती है, जो मकई में प्रचुर मात्रा में होते हैं. इसे कई तरह से खाया जा सकता है.

डायबिटीज रोगियों के लिए इंसुलिन का काम करती हैं ये 3 सब्जियां, काबू में रहता है ब्लड शुगर लेवल

8. आंवला

विटामिन सी एक जरूरी पोषक तत्व है. आंवला, विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें संतरे की तुलना में लगभग छह गुना अधिक होता है. नतीजतन, पूरे मानसून के मौसम में बार-बार आंवला का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

9. काली मिर्च

पिपेरिन नामक पदार्थ, जो मिर्च में प्रचुर मात्रा में होता है, शरीर से हानिकारक मुक्त कणों को खत्म करने में सहायक होता है. बारिश से अस्थमा और एलर्जी के लक्षण और भी बदतर हो सकते हैं, लेकिन काली मिर्च सूजन को कम करने में मदद कर सकती है.

पतले शरीर से निराश हैं तो आज से ही खाना शुरू करें ये 6 चीजें, बन जाएगी सुंदर और सुडौल बॉडी

अंत में कुछ सुपरफूड किसी के स्वास्थ्य को कई लाभ प्रदान कर सकते हैं और अस्थमा के लक्षणों को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, निर्धारित दवाओं का नियमित रूप से सेवन करना सुनिश्चित करें. आपको ऐसे फूड्स से भी बचना चाहिए जो अस्थमा के लक्षणों को और खराब करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Cancer की वजह बन सकता है मोटापा, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
Asthma Diet: अस्थमा के मरीजों के लिए ये 9 सुपरफूड जो इफेक्शन की कर देते हैं छुट्टी, फेफड़े भी रहते हैं हेल्दी
जून में बढ़ जाती हैं ये स्किन प्रॉब्लम्स, करनी होगी एक्स्ट्रा स्किन केयर, जान लें त्वचा की देखभाल के तरीके
Next Article
जून में बढ़ जाती हैं ये स्किन प्रॉब्लम्स, करनी होगी एक्स्ट्रा स्किन केयर, जान लें त्वचा की देखभाल के तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;