विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 26, 2022

How To Get Rid Of Termites: दीवार या फर्नीचर को दीमक ने कर दिया है खोखला तो ये तरकीब अपनाएं कहीं नहीं दिखेंगी दीमक

How To Drive Away Termites: यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप दीमक से छुटकारा पा सकते हैं.

Read Time: 5 mins
How To Get Rid Of Termites: दीवार या फर्नीचर को दीमक ने कर दिया है खोखला तो ये तरकीब अपनाएं कहीं नहीं दिखेंगी दीमक
Tips For Controlling Termites: दीमक को नमक का इस्तेमाल करके भगा सकते हैं.

Best Ways To Kill Termites: हमारे घर में मच्छर, छिपकली, कॉकरोच, मक्खी और चूहे जैसे कई जीव छिपे रहते हैं. इनमें से कुछ जीवों के बारे में तो हमें जानकारी होती है इसलिए हम उन्हें खत्म करने के उपाय तुरंत कर पाते हैं, लेकिन इनके अलावा भी हमारे घर में कुछ जीव ऐसे होते हैं जिनकी जानकारी हमें नहीं होती. जब तक इन छुपे हुए जीवों का हमें पता चलता है तब तक वह वो घर की चीजों को पूरी तरह खोखला कर देते हैं. इस तरह के जीवों में दीमक भी शामिल है, जो हमारे घर के दरवाज़े, खिड़कियों और फर्नीचर में अक्सर देखने को मिलती है.

धूप नहीं सेंक पाते हैं तो विटामिन डी के लिए इन 7 फूड्स को डाइट में आज से कर ही लें शामिल

छोटे से दिखाई देने वाले ये दीमक मजबूत से मजबूत फर्नीचर को भी खोखला कर देती है. यह खासतौर पर लकड़ी के सामान में ही लगती है, लेकिन मौसम में नमी के चलते दीमक दीवारों पर भी लग जाती है और दीवारों को खराब कर देती हैं. दीमक को दूर करने के लिए बाजार में कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, लेकिन इनमें मौजूद केमिकल के चलते कई लोग इसे इस्तेमाल करने से बचते हैं. आइए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे, जिनके इस्तेमाल से आप दीमक से छुटकारा पा सकते हैं.

दीमक को मारने के लिए कारगर घरेलू उपाय | Effective Home Remedies To Kill Termites

1) नमक का छिड़काव

अगर आपके दरवाजे खिड़की या लकड़ी के फर्नीचर पर दीमक लग गई है तो आप इसे अपने किचन में रखें नमक की मदद से दूर कर सकते हैं. नमक में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो दीमक को दूर करने में कारगर होते हैं. इसके लिए आपको दीवार, खिड़की या दरवाजे पर दीमक लगी जगहों पर नमक का छिड़काव करना होगा. नमक के छिड़काव से दीमक थोड़ी ही देर में दूर हो जाएगी.

डायबिटीज रोगियों के लिए इंसुलिन का काम करती हैं ये 3 सब्जियां, काबू में रहता है ब्लड शुगर लेवल

2) करेले का रस

दीमक को भगाने में आप करेले के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए जिस जगह पर दीमक लगी हो वहां करेले के रस का छिड़काव करें. जब करेले की कड़वी महक वातावरण में फैलेगी तब दीमक खत्म होने लगेगी. कहा जाता है कि, दीमक को करेले के रस की कड़वी महक पसंद नहीं होती है इसलिए वह इससे दूर भागती है.

anqak31

3) नीम का तेल

वैसे तो नीम के तेल के कई फायदें हैं, लेकिन यह आपके घर पर लगी दीमक को भगाने में भी आपकी मदद कर सकता है. नीम का तेल कई कीटों के साथ-साथ दीमक के लिए भी विषैला होता है. इसके इस्तेमाल के लिए आपको दीमक लगी जगहों पर नीम के तेल को कुछ इस तरह से रखना होगा कि, दीमक इसे खाने के लिए प्रोत्साहित हो. अगर दीमक नीम के तेल को खाएगी तभी उसका खात्मा होगा, नहीं तो नीम के तेल का दीमक पर कोई असर नहीं होगा.

पतले शरीर से निराश हैं तो आज से ही खाना शुरू करें ये 6 चीजें, बन जाएगी सुंदर और सुडौल बॉडी

4) बोरिक एसिड

बोरिक एसिड का इस्तेमाल अक्सर कीट नियंत्रण के रूप में किया जाता है. बोरिक एसिड दीमक को भी खत्म कर देता है. जब भी कोई कीट बोरिक एसिड के संपर्क में आता है तो उसका तंत्रिका तंत्र प्रभावित हो जाता है और वह जल्दी ही मर जाता है. दीमक लगे स्थान पर बोरिक एसिड डालें कुछ समय के बाद दीमक पूरी तरह से समाप्त हो जाएंगे. 

5) सिरका भी है कारगर

अगर आपके घर की दीवारों पर दीमक लग गई है तो उसे दूर करने का सबसे अच्छा उपाय सिरका है. दीमक को मारने के लिए सबसे पहले आपको सिरका को पानी या फिर नींबू रस में मिलाना होगा. इसके बाद प्रभावित जगहों पर इसका छिड़काव करें. दो दिन के बाद फिर से छिड़काव करें. ऐसा करने से दोबारा कभी भी उस स्थान पर दीमक नहीं लगेगी क्योंकि, इसमें मौजूद केमिकल्स हमेशा के लिए दीवर के भीतर ही रहते हैं.

शरीर से गंदे कोलेस्ट्रॉल का खात्मा करते हैं धनिया के बीज, सिकुड़ी हुई नसें फिर हो जाती हैं चोड़ी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डिमेंशिया के मामलों के लिए भविष्य में सबसे बड़ा जोखिम फैक्टर क्या है, अध्ययन में हुआ इसका खुलासा
How To Get Rid Of Termites: दीवार या फर्नीचर को दीमक ने कर दिया है खोखला तो ये तरकीब अपनाएं कहीं नहीं दिखेंगी दीमक
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Next Article
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;