Collagen Foods: कोमल त्वचा बन गई है रूखी सूखी तो कोलेजन बढ़ाने के लिए इन फूड्स का सेवन आज ही कर दें शुरू

Collagen Booster Foods: त्वचा की सॉफ्टनेस और ग्लो लंबे समय तक बरकरार रहे, इसके लिए जरुरि है कि आपकी बॉडी में पर्याप्त मात्रा में कोलेजन हो. इसलिए खूबसूरती मेंटेन करने के लिए अपी डाइट में इन सुपरफूड्स को जरूर शामिल करें.

Collagen Foods: कोमल त्वचा बन गई है रूखी सूखी तो कोलेजन बढ़ाने के लिए इन फूड्स का सेवन आज ही कर दें शुरू

Collagen For Skin: कोलेजन वाले फूड्स खाने से आपके चेहरे पर कोमलता बनी रहेगी.

खास बातें

  • हेल्दी स्किन के लिए आपको अपनी डाइट में उन सुपरफूड्स को शामिल करना चाहिए.
  • कोलेजन त्वचा की जरूरतों को पूरा करता है और इलास्टिसिटी बनाए रखता है.
  • ये फूड्स लंबे समय तक स्किन की चमक को बरकरार रखने में मदद करेंगे.

How To Increase Collagen: तेजी से बदलती लाइफस्टाइल के दौर में अगर आप भी एजिंग, रिंकल्स, क्रेपी और ढीली स्किन की बजाय खूबसूरत और सॉफ्ट स्किन (Soft Skin) पाना चाहती हैं तो अपने शरीर को एक्स्ट्रा कोलेजन दें. आपको अपनी डाइट में उन सुपरफूड्स को शामिल करना चाहिए जिनमें कोलेजन (Collagen) की पर्याप्त मात्रा हो. कोलेजन एक तरह का प्रोटीन है, जो त्वचा की जरूरतों को पूरा करता है और इलास्टिसिटी बनाए रखता है. इस आर्टिकल में जानिए उन सुपरफूड्स के बारें में जो आपको आसानी से मिल जाएंगे और लंबे समय तक आपकी स्किन की चमक को बरकरार रखने में मदद करेंगे.

इन फूड्मस से क्खन जैसी मुलायम बन जाएगी आपकी स्किन | These Foods Will Make Your Skin Soft

1) आंवला और खट्टे फल

बॉडी में कोलेजन की मात्रा बढ़ाने में विटामिन-सी का अहम रोल होता है. आंवला, नींबू, संतरा और बेरीज जैसे खट्टे फल विटामिन-सी के सोर्स हैं. विटामिन सी एमिनो एसिड लाइसीन और प्रोलीन को आपस में जोड़ने का काम करता  है और शरीर के लिए जरुरी प्रोकोलेजन के प्रोडक्शन को भी बूस्ट करता है. इससे न सिर्फ आपके चेहरे की चमक बनी रहती है बल्कि बाल भी खूबसूरत और मजबूत होते हैं.

दीवार या फर्नीचर को दीमक ने कर दिया है खोखला तो ये तरकीब अपनाएं कहीं नहीं दिखेंगी दीमक

 2टमाटर

टमाटर में पॉवरफुल एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन पाया जाता है. यह हमारी त्वचा की खतरनाक अल्ट्रावायोलेट  किरणों (Ultraviolet Rays) से सुरक्षा करता है. क्योंकि ये किरणें इतनी खतरनाक होती हैं कि त्वचा को डैमेज कर देती हैं. इनके कारण स्किन पर पिगमेंटेशन, फाइन लाइन्स और झुर्रियां आ जाती हैं. इन किरणों से टमाटर त्वचा को बचाता है और डैमेज स्किन को हील भी करता है. आप चाहें तो टमाटर खाने के साथ इसे फेस पर भी लगा सकती हैं.

b6rarr3o

3) हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां आसानी से मिल जाती हैं. हर दिन हम इनका इस्तेमाल भी करते हैं. इन सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और क्लोरोफिल पाए जाते हैं. ये हमारी स्किन में कोलेजन प्रोडक्शन को प्रमोट करते हैं, जिससे स्किन जवां और खूबसूरत बनी रहती है.

धूप नहीं सेंक पाते हैं तो विटामिन डी के लिए इन 7 फूड्स को डाइट में आज से कर ही लें शामिल 

4) बीन्स

बीन्स हमारी स्किन की चमक बरकरार रखने में काफी मददगार होता है. अमीनो एसिड से युक्त बीन्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है. इससे कोलेजन को सिंथेसिस होने में हेल्प होती है. बीन्स में कॉपर सेल्स को रीजेनरेट और कोलेजन प्रोडक्शन को बूस्ट करने की भी पॉवर होती है.

5) एग व्हाइट  

संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे...ये लाइन आपकी स्किन के लिए बिल्कुल फिट बैठती है. सफेद अंडे में प्रोलाइन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. यह एक तरह का अमीनो एसिड है जो कि कोलेजन प्रोडक्शन में काफी महत्वपूर्ण होता है. आप हर दिन अंडे खाकर अपनी स्किन की ब्यूटी को बनाए रख सकती हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए इंसुलिन का काम करती हैं ये 3 सब्जियां, काबू में रहता है ब्लड शुगर लेवल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.