ये 9 सूपरफूड अपनी डाइट में कीजिए शामिल, सिर से पैर तक कभी नहीं होगी कोई बीमारी, रहेंगे हमेशा हेल्दी

Best Superfoods: कुछ इंडियन सुपरफूड हैं जो वाकई फायदों की एक लंबी फहरिस्त लेकर आते हैं. यहां कुछ सुपरफूड्स हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

ये 9 सूपरफूड अपनी डाइट में कीजिए शामिल, सिर से पैर तक कभी नहीं होगी कोई बीमारी, रहेंगे हमेशा हेल्दी

Best Superfoods: सुपरफूड्स का सेवन हमें बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है.

Best Indian Superfoods: जब भी सुपरफूड की बात आती है तो महंगे और अजीबोगरीब नाम वाले विदेशी फूड जहन में आते हैं. देखा जाए तो जो फूड लो कैलोरी में आपके शरीर को ढेर सारा पोषण देते हैं, वही सुपरफूड कहलाते हैं. ऐसे में लोग सुपरफूड के नाम पर तरह तरह के फूड खाने की सलाह देते हैं. हर रोज ही सुपर फूड के नाम पर नए नए नाम आते हैं और लोग उन पर भरोसा भी कर लेते हैं, लेकिन देखा जाए तो महंगे और विदेशी फूड्स की बजाय कुछ इंडियन सुपरफूड हैं जो वाकई फायदों की एक लंबी फहरिस्त लेकर आते हैं. यहां कुछ सुपरफूड्स हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

9 बेस्ट इंडियन सुपरफूड्स कभी न करें इन्हें मिस | 9 Best Indian Superfoods Never Miss Them

1. घी

दादी नानी कहती थी कि देसी घी खाओगे तो सेहत बन जाएगी. ये बिलकुल सच है, कई सारे अध्ययन ये बात साबित कर चुके हैं कि किसी भी भोजन में अगर देसी घी मिला दिया जाए तो उसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो जाता है, इसलिए कई सारे स्टार और फिटनेस ट्रेनर भी देसी घी को डाइट में शामिल करने की वकालत करते हैं, हालांकि इसकी सीमा तय करना जरूरी है.

2. आंवला

एक आंवला रोज खाया जाए तो आपके शरीर को ढेर सारा विटामिन सी मिलेगा. इससे आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी और आपकी उम्र भी जवां बनी रहेगी क्योंकि आंवला एंटी एजिंग फल में शामिल किया जाता है.

हड्डियों को ताकत देता है और बॉडी को करता है डिटॉक्स, ये रहे इस ग्रीन जूस को पीने के 7 गजब फायदे

3. नारियल का तेल

नारियल का तेल सदियों से हमारे स्वास्थ्य की रक्षा करता आ रहा है. इसको डाइट में शामिल करने पर कई फायदे होते हैं. खासकर केरल जैसे राज्य में नारियल का तेल बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है. इसके सेवन से पाचन अच्छा रहता है, मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है.

4. रागी

रागी विटामिन डी और आयरन से भरपूर होने के कारण शरीर को काफी फायदा करती है. खासकर डायबिटीज से पीड़ित लोग अगर इसे डाइट में शामिल करें तो उनका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा और उनका शरीर स्वस्थ रहेगा.

5. हल्दी

किचन में हल्दी जरूर रखी रहती है. इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर की सूजन और दर्द दूर करते हैं. इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है और शरीर अच्छे से डिटॉक्सिफाई होता है. इतना ही नहीं हल्दी का सेवन कार्डियोवास्कुलर सिस्टम के लिए भी फायदेमंद कहा जाता है.

तमिलनाडु में बहुत फेमस हैं ये 5 बेस्ट स्ट्रीट फूड, स्वाद चखने के बाद बार-बार करेंगे याद

6. कटहल

कटहल की सब्जी देश भर में शौक से खाई जाती है. कटहल के अंदर ढेर सारे खनिज जैसे मैग्नीज, कॉपर, पोटैशियम, आयरन और कैल्शियम पाए जाते हैं. इसके अलावा कटहल में दिल को स्वस्थ रखने और कैंसर जैसी बीमारी से भी लड़ने की क्षमता होती है. कैंसर में एंटी-एजिंग गुण भी पाए जाते हैं.

7. चुकंदर

देखने में लाल लाल चुकंदर शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके अंदर ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स के खतरों से बचाते हैं. ये आयरन, विटामिन और खनिजों से भरपूर है और त्वचा के लिए भी शानदार तरीके से काम आता है.

बेकिंग के लिए ये हैं बटर के 5 हेल्दी ऑप्शन्स, खत्म हो जाए मक्खन तो इन चीजों का करें इस्तेमाल

gioq7i78

Photo Credit: iStock

8. मखाना

मखाना कम कैलोरी में शरीर को ढेर सारा पोषण देता है. इसके सेवन से दिल हेल्दी रहता है और इसके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है. मखाने में एंटी एजिंग गुण हैं और इसके अंदर ढेर सारे पोषक तत्व शरीर को हेल्दी और मजबूत बनाने में हेल्प करते हैं.

बासी रोटी खाने के हैं कई फायदे, मसल्स को मजबूत बनाने और शरीर को ठंडा रखने में है मददगार...

9. चना

चना अपने ढेर सारे फाइबर और प्रोटीन की मदद से शरीर के लिए काफी फायदेमंद कहा जाता है. इसके सेवन से शरीर को ढेर सारा कार्बोहाइड्रेट मिलता है और ये कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम रखता है.

Vaginal Health: वजाइनल हेल्‍थ से जुड़ी वो बातें, जो हर महिला को पता होनी चाहिए...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.