विज्ञापन
This Article is From May 17, 2023

Benefits of Stale Bread: बासी रोटी खाने के हैं कई फायदे, मसल्स को मजबूत बनाने और शरीर को ठंडा रखने में है मददगार...

Benefits of Eating Stale Bread: आप जान के हैरान होंगे कि ये बासी रोटी वजन बढ़ाने में भी कारगर हैं और मसल्स गेन करने में हेल्प करती हैं. आइए बासी रोटी खाने के फायदों (benefits of eating stale bread) के बारे में जान लेते हैं.

Benefits of Stale Bread: बासी रोटी खाने के हैं कई फायदे, मसल्स को मजबूत बनाने और शरीर को ठंडा रखने में है मददगार...
Benefits Of Stale Bread: गर्मी के दिनों में आप बासी रोटियों को दूध में भिगो कर खाते हैं तो इससे शरीर का तापमान नियंत्रित रह सकता हैं.

Benefits of Stale Bread: ऐसा अक्सर घरों में होता है कि डिनर या लंच की रोटियां (Leftover Roti) सबके खाने के बाद भी बच जाती है. कुछ घरों में उन्हें फेंक दिया जाता है, लेकिन कुछ लोग इससे एक नई डिश बना लेते हैं. आप के घर में भी बासी रोटी बची हो तो उसे फेंकने की बजाय खा लें, क्योंकि ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं. आप जान के हैरान होंगे कि ये बासी रोटी वजन बढ़ाने में भी कारगर हैं और मसल्स गेन करने में हेल्प करती हैं. आइए बासी रोटी खाने के फायदों (benefits of eating stale bread) के बारे में जान लेते हैं.

What can be made from leftover roti? बची हुई रोटियों से बनाएं ये ईजी और सुपर टेस्टी ब्रेकफास्ट, नोट कर लें नाश्‍ते की ये रेसिपीज

बासी रोटी खाने के फायदे (Benefits of Eating Stale Bread)

1. डायबिटीज में फायदेमंद है बासी रोटी 

बासी रोटी यबिटीज के रोगियों के लिए खाना काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि ये शरीर का ब्लड शुगर कंट्रोल में रखता है. आप सुबह नाश्ते के वक्त गर्म दूध के साथ इसे खा सकते हैं, ये शुगर को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है. 

हैदराबाद मेट्रो में दिखा बिरयानी का पहाड़, नागपुर मेट्रो में संतरे ही संतरे, कोलकाता में तो मछली लेकर ही चढ़ गए लोग... ये आखिर हो क्‍या रहा है...

2. वजन बढ़ाने में मददगार है बासी रोटी 

आपको लोग सींक-सलाई या माचिस की तीली कहकर पुकारते हैं यानी अगर आप हद से ज्यादा दुबले पतले हैं और अपने शरीर का वजन बढ़ाने चाहते हैं तो हर दिन आप दूध में बासी रोटी डालकर खा सकते हैं, इससे वजन बढ़ाने में मदद मिलती है.

Breakfast Recipes : कभी नहीं फेंकेंगे रात के बचे हुए चावल, रोटी और दाल, यहां हैं लेफ्टओवर फूड से बनने वाली शानदार और हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपीज

3. कब्ज का इलाज कर सकती है बासी रोटी 

बासी रोटी में फाइबर भरपूर होता है, ऐसे में ये कब्ज की प्रॉब्लम को दूर कर सकता है. फाइबर से भरपूर आहार लेने से मल त्याग करने में आसानी होती है और मल ढीला होता है. इसके खाने से पेट में जिससे पेट में ब्लोटिंग की परेशानी से भी राहत मिल सकती है.

p9djbet

Benefits of Eating Stale Bread: बासी रोटी खाने के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप.

4. मसल्स स्‍ट्रान्‍ग बनाने में भी है मददगार 

वर्कआउट करने के बाद भी बासी रोटी को दूध के साथ ले सकते हैं, ये मसल्स को मजबूत बनाने और मसल्स को रिपेयर करने में मददगार हो सकता है.

5. शरीर का तापमान रखे नियंत्रित

बासी रोटी शरीर में एनर्जी भी भर सकती है और शरीर के तापमान पर कंट्रोल रखता है. गर्मी के दिनों में आप बासी रोटियों को दूध में भिगो कर खाते हैं तो इससे शरीर का तापमान नियंत्रित रह सकता हैं.

फूड की और खबरों के लिए क्लिक करें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर भी हमारी और आपकी तरह इस ड्रिंक की हैं शौकीन, Can You Guess?
Benefits of Stale Bread: बासी रोटी खाने के हैं कई फायदे, मसल्स को मजबूत बनाने और शरीर को ठंडा रखने में है मददगार...
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Next Article
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com