विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 25, 2022

Food For Dandruff: डैड्रफ से जल्द निजात पाने के लिए 9 गजब के फूड्स, खाना शुरू करें और कुछ ही दिनों में देखें असर

Foods To Get Rid Of Dandruff: अगर आप अपने बालों में रूसी को कम करना चाहते हैं तो इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें. ये बालों का झड़ना रोकने (Prevent Hair Fall) में भी मदद कर सकते हैं.

Read Time: 6 mins
Food For Dandruff: डैड्रफ से जल्द निजात पाने के लिए 9 गजब के फूड्स, खाना शुरू करें और कुछ ही दिनों में देखें असर
Foods For Hair Fall Control: हेल्दी फैट स्कैल्प में सीबम के सामान्य लेवल को बनाए रखने में मदद करते हैं.

How Can I Stop Dandruff Naturally: डैंड्रफ के कारण हमारे सिर की त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. हालांकि, डैंड्रफ (Dandruff) होना किसी के दैनिक जीवन को प्रभावित कर सकता है. डैंड्रफ के कारण खुजली वाली कॉल, ड्राई और क्रस्टी स्कैल्प जैसी समस्याएं हो सकती हैं. रूसी का कारण (Cause Of Dandruff) एक नहीं कई हो सकते हैं. कुछ सबसे आम कारणों में ऑयली स्किन, ड्राई स्किन, फंगस इंफेक्शन आदि हैं. अगर आप भी डैंड्रफ से छुटकारा पाने के उपाय (Ways To Get Rid Of Dandruff) तलाश रहे हैं आपको बता दें कुछ फूड्स के सेवन से रूसी को कम किया जा सकता है. यहां डैंड्रफ को हटाने के उपाय (Remedies To Remove Dandruff) हैं जो आपके बालों के लिए कमाल कर सकते हैं. 

डैंड्रफ का खात्मा करने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Eliminate Dandruff

1. फैटी फिश

सैल्मन और टूना जैसी फैटी फिश हेल्दी फैट का एक बड़ा स्रोत हैं. अनहेल्दी फैट का नियमित सेवन पहले से मौजूद रूसी को खराब कर सकता है जबकि हेल्दी फैट इसे कम करने में मदद कर सकता है. फैटी मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरी होती है जो बेहतर बालों और स्कैल्प के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है.

मानसून में बढ़ जाता है इन 5 बीमारियों से खतरा, जानें इन इंफेक्शन से बचने के उपाय

2 अंडे

अंडे जिंक और बायोटिन से भरपूर होते हैं जो हमारे स्कैल्प और बालों के बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. हमारा स्कैल्प सीबम रिलीज करता है. सीबम शरीर द्वारा उत्पादित प्राकृतिक तेल है जो हमारी स्कैल्प को नुकसान से बचाने में मदद करता है. अतिरिक्त सीबम भी डैंड्रफ का कारण बन सकता है जिसे जिंक और बायोटिन से भरपूर फूड्स खाने से रोका जा सकता है.

3. एवोकैडो

एवोकैडो प्लांट-बेस्ड डाइटर्स के लिए हेल्दी फैट का एक बड़ा स्रोत है. उन्हें अपने आहार में शामिल करना भी आसान है. अन्य प्लांट बेस्ड हेल्दी फैट से भरपूर जैतून का तेल, मूंगफली का मक्खन, अलसी आदि हैं.

ये संकेत बताते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से हाथ और पैरों की नसें हो रही हैं ब्लॉक, तुरंत करें ये काम

4. नट

ये हेल्दी फैट का एक प्लांट बेस्ड स्रोत हैं. वे जिंक और कई अन्य विटामिन और पोषक तत्वों में भी भरे होते हैं जो सीधे किसी के समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए जुड़े हुए हैं. हेल्दी फैट का अच्छा सेवन स्कैल्प को पोषण देने और रूसी को कम करने में मदद कर सकता है.

8t1m2ttg

How To Control Dandruff: बालों से रूसी हटाने के लिए नट्स का सेवन करें. Photo Credit: iStock

5. केले

केले जिंक और बायोटिन का एक और बड़ा स्रोत हैं. केला स्कैल्प में सीबम को मैनेज करने में भी मदद करता है और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है. अगर आप अपने आहार में कई तरीकों से केले शामिल कर सकते हैं.

6. जैतून का तेल

जैतून का तेल हमारे शरीर पर इसके कई लाभों के लिए जाना जाता है. जैतून का तेल स्वस्थ वसा और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हमारे बालों के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं. जैतून का तेल ड्राई स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकता है और अतिरिक्त सेबम उत्पादन को कम करने में भी मदद कर सकता है.

Kidney से गंदगी को हटाने के लिए कारगर Detox Drinks, बढ़ जाएगी फिल्टर करने की क्षमता

7. दही

दही और कई अन्य प्रोबायोटिक फूड्स हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं. प्रोबायोटिक्स भी हमारी इम्यूनिटी में सुधार करने के लिए सिद्ध हुए हैं. एक मजबूत इम्यून सिस्टम कवक के कारण होने वाले रूसी के जोखिम को कम कर सकती है.

8. पोल्ट्री

अगर आप एक अच्छा स्कैल्प बनाए रखना चाहते हैं और डैंड्रफ को कम करना चाहते हैं तो प्रोटीन से भरपूर खाना भी जरूरी है. वास्तव में, लो प्रोटीन वाली डाइट से बालों की कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि बाल झड़ना आदि. चिकन जैसे पोल्ट्री फूड्स प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं.

शरीर में नेचुरल इंसुलिन बढ़ाते हैं ये 5 फूड्स, काबू में रखेंगे Blood Sugar Level, बिना देर किए खाना शुरू करें

9. टोफू

टोफू प्रोटीन और जिंक का एक और अच्छा स्रोत है. प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाने से डैंड्रफ और बालों की कई अन्य समस्याओं को ठीक करने में मदद मिल सकती है. यह स्कैल्प में नमी को बनाए रखने में भी मदद करता है.

अंत में, हमारे शरीर में असामान्यताएं अक्सर हमारे शरीर की कमियों या अन्य जरूरतों का संकेतक होती हैं. इन फूड्स को अपने आहार में शामिल करने से रूसी को कम करने में मदद मिल सकती है और बालों की अन्य समस्याओं में भी मदद मिल सकती है. ये फूड्स आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
Food For Dandruff: डैड्रफ से जल्द निजात पाने के लिए 9 गजब के फूड्स, खाना शुरू करें और कुछ ही दिनों में देखें असर
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;