विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 24, 2023

शरीर की गर्मी बढ़ा देती हैं ये 8 चीजें, गर्मियों में बिल्कुल नहीं करना चाहिए इनका सेवन

Warming Foods: हमें अपनी डाइट को मौसम के अनुसार बनाना चाहिए. हमें किस मौसम में क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए ये पता होना चाहिए. फिलहाल बता दें, आपको गर्मियों में किन चीजों को बिल्कुल नहीं खाना-पीना चाहिए.

Read Time: 4 mins
शरीर की गर्मी बढ़ा देती हैं ये 8 चीजें, गर्मियों में बिल्कुल नहीं करना चाहिए इनका सेवन
Warming Foods: गर्मियों में शरीर में गर्मी पैदा करते हैं ये फूड्स.

Unhealthy Foods: मौसम बदलने पर ये जरूरी हो जाता है कि हम अपने खानपान में भी बदलाव करें. हम जो खाते-पीते हैं उसका असर हमारे शरीर के कामकाज पर भी पड़ता है. गर्मी लगातार बढ़ रही है, लू (Loo) से सभी परेशान हैं और शरीर को ठंडा रखने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हम गर्मियों में कुछ चीजों का सेवन करना बंद करें तो हमें अपने शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलेगी. कुछ फूड्स बिना कारण के सुस्ती या चिड़चिड़ापन महसूस करा सकते हैं हमें इस सीजन में उनसे बचने की जरूरत है. साथ ही ये फूड्स हमारे शरीर में गर्मी पैदा करते हैं. हम आपको यहां कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनका गर्मियों के दौरान सेवन नहीं करना चाहिए.

गर्मियों में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए? | What Should Not Be Consumed In Summer?

1. अचार

गर्मियों में अचार के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए. अचार में सोडियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो शरीर में डिहाइ को भी बढ़ावा दे सकता है. इसके अलावा गर्मियों में ज्यादा अचार खाने से भी अपच की समस्या हो सकती है.

3. सोडा

गर्मियों के दौरान कई स्वाद वाले कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का सेवन किया जाता है. भले ही वे हमें रिफ्रेशिंग महसूस करवा सकते हैं, लेकिन वे शरीर के लिए बेहद अनहेल्दी और डीहाइड्रेटिंग हैं. सोडा शरीर को तेजी से डिहाइड्रेट कर सकता है. हाई शुगर होने की वजह से भी ये डायबिटीज और मोटापे की समस्याओं का कारण बनती है.

गर्मियों की हीट वेव से बचाएंगे ये कूल फेस मास्क, घर पर इस तरह बनाइए Aloevera Face Masks

4. फलों की बजाय जूस

जूस में फाइबर की कमी होती है. ताजा फल और सब्जियों का सेवन करना हमेशा बेहतर होता है. ये शरीर को पोषक तत्व देते हैं और पेट को भी भरा हुआ महसूस करवाते हैं.

29k125n8

5. शराब

गर्मियों के दौरान शराब के सेवन से डिहाइड्रेशन जैसे सिरदर्द, मुंह में सूखापन हो सकते हैं. शराब का सेवन शरीर को गर्म करता है और शरीर में पसीना बढ़ा सकता है. पसीना आने से डिहाइड्रेशन बढ़ जाता है.

6. कॉफी

अगर आप गर्मियों में ज्यादा चाय कॉफी का सेवन करते हैं तो इससे आपको बचना चाहिए. चाय या कॉफी शरीर के टेंपरेचर को बढ़ा देते हैं और शरीर को डिहाइड्रेट करते हैं.

7. ज्यादा नमक का सेवन

नमक के बहुत ज्यादा सेवन से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं. शरीर जल्दी डिहाइड्रेट होता है और थकान, चक्कर आना जैसे लक्षण महसूस करवा सकता है. ये हाई ब्लड प्रेशर, पेट फूलना का कारण भी बन सकता है.

लू लगने पर क्या होता है, बचाव के लिए समय रहते कस लें कमर, करें ये उपाय..

8. तला हुआ भोजन

फ्राइड फूड्स शरीर को बहुत ज्यादा डिहाइड्रेट करते हैं. वे शरीर में वाटर लेवल को कम करते हैं और आपको फूला हुआ, कब्ब्ज आदि भी महसूस करा सकते हैं.

Low-Lying Placenta: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मजे से खाते हैं पानी पुरी तो हो जाएं सावधान! इसे खाकर आप कैंसर जैसी दूसरी जानलेवा बीमारी को दे रहे हैं दावत- स्टडी
शरीर की गर्मी बढ़ा देती हैं ये 8 चीजें, गर्मियों में बिल्कुल नहीं करना चाहिए इनका सेवन
World Music Day 2024: मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना कर रहे हैं तो म्यूजिक बनेगा सहारा, जानिए आपके मेंटल हेल्थ के लिए कैसे थेरेपी की तरह काम करता है म्यूजिक
Next Article
World Music Day 2024: मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना कर रहे हैं तो म्यूजिक बनेगा सहारा, जानिए आपके मेंटल हेल्थ के लिए कैसे थेरेपी की तरह काम करता है म्यूजिक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;