विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 21, 2023

गर्मियों में इन 8 कारणों से करना चाहिए सौंफ का सेवन, Brain से लेकर पाचन तक को रखेगा हेल्दी, बॉडी टेंपरेचर भी करेगा कंट्रोल

Fennel Seeds Benefits: सौंफ के बीज पाचन में मदद करते हैं, वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं, ब्रेन फंक्शन को बढ़ाते हैं और कई अन्य लाभ भी देते हैं. यहां जानिए कि सौंफ आपको कितने गजब के फायदे दे सकती है.

Read Time: 6 mins
गर्मियों में इन 8 कारणों से करना चाहिए सौंफ का सेवन, Brain से लेकर पाचन तक को रखेगा हेल्दी, बॉडी टेंपरेचर भी करेगा कंट्रोल
Benefits Of Fennel: सौंफ के बीज पूरी बॉडी के लिए फायदेमंद होते हैं.

Saunf Khane Ke Fayde: सुगंधित सौंफ का उपयोग सदियों से हमारे किचन में और औषधीय उद्देश्यों के लिए किया जाता रहा है. इन छोटे बीजों का कई व्यंजनों में भी इस्तेमाल किया जाता है और ये अपने अलग स्वाद और सुगंध के लिए जाने जाते हैं. सौंफ के बीज (Fennel Seeds) लाभकारी गुणों से भरपूर होते हैं जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. खासकर गर्मियों में सौंफ के बीज न सिर्फ डायजेशन (Digestion) को बढ़ावा देते हैं बल्कि एंटी बैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर होते हैं. क्या सौंफ के बीज गर्मियों में हमें ठंडा रखने में मदद करते हैं? यहां इस अद्भुत चीज के सेवन के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

सौंफ का सेवन करने के 8 फायदे | Health Benefits Of Fennel In Hindi

1. बॉडी टेंपरेचर को कंट्रोल करने में मदद करता है

सौंफ के सेवन के सबसे आम फायदों में से एक यह है कि ये शरीर के तापमान को कंट्रोल करने में मदद करता है. गर्म महीनों के दौरान, शरीर को ठंडा रखने और हीट स्ट्रोक को रोकने में मदद करने के लिए सौंफ के बीज एक लोकप्रिय उपाय हैं. ऐसा माना जाता है कि उनमें शीतलन गुण होते हैं जो शरीर को शांत करते हैं, सूजन को कम करते हैं और शरीर की गर्मी को कम करते हैं.

2. पाचन में सहायता करता है

सौंफ के बीज अपने पाचक गुणों के लिए भी जाने जाते हैं. जब भोजन के बाद सेवन किया जाता है, तो वे पाचन संबंधी परेशानी जैसे सूजन, कब्ज और अपच को दूर करने में मदद कर सकते हैं. सौंफ के बीज में एनेथोल होता है, एक यौगिक जो पाचक रस और एंजाइम के स्राव को उत्तेजित करने में मदद करता है.

टमाटर, बिस्कुट और चॉकलेट ही नहीं Uric Acid बढ़ने पर छोड़नी पड़ती हैं ये चीजें, जानें क्या खाने काबू में रहेगा लेवल

3. प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर

सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर से टॉक्सिन्स को खत्म करने में मदद करते हैं, जिससे वे प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर बन जाते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट लीवर को जहरीले नुकसान से बचाते हैं और हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं जो समय के साथ शरीर में जमा हो सकते हैं.

08at6p7o

4. वजन घटाने को बढ़ावा देता है

सौंफ के बीज भूख को दबाने और भूख के दर्द को कम करके वजन घटाने को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकते हैं. शोध से पता चलता है कि सौंफ के बीजों का सेवन भूख को दबाने और फुलनेस की भावनाओं को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे कैलोरी की खपत में कमी आती है.

गर्मियों में इस वजह से आती है हद से ज्यादा नींद? इन 6 तरीकों को अपनाकर हमेशा रहे एनर्जेटिक और थकान को भगाएं दूर

5. पीरियड्स क्रैम्प्स को कम कर सकता है

सौंफ के बीजों को पीरियड्स क्रैम्प्स से राहत दिलाने में मदद करने के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. उनमें यौगिक होते हैं जो गर्भाशय में मांसपेशियों को आराम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे क्रैम्प्स और परेशानी में कमी आती है.

6. आंखों के लिए फायदेमंद है

सौंफ के बीज एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. उनमें विटामिन ए होता है, जो अच्छी आंखों की रोशनी के लिए जरूरी है और इनमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जैसे ल्यूटिन और जेक्सैंथिन, जो आंखों को उम्र से संबंधित मेक्युलर डिजनरेशन से बचाने में मदद कर सकते हैं.

7. सूजन कम करता है

सौंफ में ऐसे यौगिक होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. सूजन कैंसर, गठिया और हार्ट डिजीज रोग सहित कई पुरानी बीमारियों से जुड़ी हुई है. सौंफ के बीजों का सेवन सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे यह पुरानी बीमारियों को रोकने में एक उपयोगी उपकरण बन जाता है.

दस्त की वजह से पेट में दर्द और बेचैनी हो रही है महसूस तो Loose Motion से झट से आराम दिलाने में कारगर हैं ये घरेलू उपाय

8. ब्रेन फंक्शन में सुधार करता है

सौंफ में ऐसे यौगिक होते हैं जो ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. माना जाता है कि ये यौगिक कॉग्नेटिव हेल्थ को बढ़ाने में मदद करते हैं. सौंफ के बीज भी इसेंशियल ऑयल से भरपूर होते हैं जो तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में मदद कर सकते हैं.

चाहे आप अपने भोजन में मसाले के रूप में सौंफ का सेवन करें या अलग-अलग प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में इसका उपयोग करें, ये छोटे बीज आपकी डेली डाइट के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं.'

Constipation! कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दांतों पर जमी पीली परत को हटाकर, सफेद चमकदार बनाने के लिए करें बस ये एक काम, हफ्तेभर में दिखेगा असर
गर्मियों में इन 8 कारणों से करना चाहिए सौंफ का सेवन, Brain से लेकर पाचन तक को रखेगा हेल्दी, बॉडी टेंपरेचर भी करेगा कंट्रोल
युवा और महिलाओं में मल्टीपल स्क्लेरोसिस का खतरा अधिक- विशेषज्ञ
Next Article
युवा और महिलाओं में मल्टीपल स्क्लेरोसिस का खतरा अधिक- विशेषज्ञ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;