विज्ञापन

पीरियड्स देर से आने के पीछे होते हैं ये 8 कारण, हर बार प्रेग्नेंसी ही नहीं होती वजह, यहां पढ़ें आसान भाषा में

Why Periods Delay: बहुत सी महिलाएं पीरियड्स के देरी से आने से परेशान रहती हैं. हालांकि इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है. यहां हम ऐसे 8 कारणों के बरे में बता रहे हैं जो देरी से पीरियड्स आने का कारण बनते हैं.

पीरियड्स देर से आने के पीछे होते हैं ये 8 कारण, हर बार प्रेग्नेंसी ही नहीं होती वजह, यहां पढ़ें आसान भाषा में
Reasons For Delayed Periods: पीरियड साइकिल आमतौर पर हार्मोन से कंट्रोल होती है.

Why Periods Are Late: पीरियड्स में देरी होना आम बात है और इसे कभी-कभी सामान्य माना जा सकता है, खासकर अगर यह तनाव, ट्रेवलनिंग या रूटीन में बदलाव जैसे अस्थायी कारकों से प्रभावित हो. हालांकि, लगातार देरी से या पीरियड्स का न आना सामान्य नहीं हो सकता है और यह इंटरनल हेल्थ कंडिशन का संकेत हो सकता है. पीरियड साइकिल आमतौर पर हार्मोन के द्वारा कंट्रोल होती है और इस हार्मोन संतुलन में व्यवधान किसी हेल्थ कंडिशन का संकेत हो सकता है. जबकि कभी-कभार इर्रेगुलरिटी आमतौर पर चिंता का कारण नहीं होती हैं, लेकिन बार-बार पीरियड्स में देरी होने पर हार्मोनल असंतुलन या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए मेडिकल अटेंशन की जरूरत हो सकती है. यहां हम पीरियड्स में देरी के कुछ सामान्य कारणों के बारे में बता रहे हैं:

पीरियड्स में देरी के पीछे के 8 सबसे आम कारण |  8 Most Common Reasons Behind Delayed Periods

1. तनाव

तनाव पीरियड्स में देरी या मिस होने के प्रमुख कारणों में से एक है. जब आप तनाव में होते हैं, तो बॉडी कोर्टिसोल बनाता है, एक हार्मोन जो एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के संतुलन को रिस्ट्रिक्ट कर सकता है, जो आपकी पीरियड्स साइकिल को कंट्रोल करते हैं. लंबे समय तक तनाव पीरियड्स साइकिल के लिए ब्रेन कंट्रोल सेंटर हाइपोथैलेमस को दबा सकता है, जिससे इर्रेगुलरिटीज हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: अगर आप भी करेंगे ये काम, तो कभी नहीं पड़ेंगे बीमार, हेल्दी रहने का रामबाण और अचूक तरीका

2. वजन में बदलाव

बॉडी वेट में जरूरी बदलाव, चाहे वजन कम हो या बढ़े, हार्मोनल संतुलन को बिगाड़ सकता है और पीरियड्स में देरी का कारण बन सकता है. अचानक वजन कम होना, खासतौर पर बहुत ज्यादा डाइटिंग या बहुत ज्यादा व्यायाम के कारण, शरीर में पर्याप्त एस्ट्रोजन नहीं बन पाता है, जिससे ओव्यूलेशन में देरी हो सकती है या रुक सकता है. दूसरी ओर, तेजी से वजन बढ़ना, खासतौर पर शरीर में फैट के रूप में एस्ट्रोजन लेवल को बढ़ा सकता है और ओव्यूलेशन में बाधा पैदा कर सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

3. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस)

पीसीओएस एक हार्मोनल डिसऑर्डर है जो कई महिलाओं को प्रभावित करता है और इर्रेगुलर पीरियड्स का एक सामान्य कारण है, जिसमें देर से या मिस साइकिल शामिल हैं. पीसीओएस में शरीर एंड्रोजन (पुरुष हार्मोन) को बहुत ज्यादा बनाता है, जो ओव्यूलेशन में बाधा डाल सकता है. इसकी वजह से इर्रेगुलर पीरियड्स या बिल्कुल भी पीरियड्स नहीं होते हैं.

4. थायराइड संबंधी समस्याएं

थायरॉयड ग्रंथि शरीर के मेटाबोलिज्म को कंट्रोल करती है और हार्मोन बनाती है जो पीरिड्स में बड़ी भूमिका निभाते हैं. एक अतिसक्रिय थायराइड (हाइपरथायरायडिज्म) और एक कम सक्रिय थायराइड (हाइपोथायरायडिज्म) दोनों पीरियड्स की अनियमितता का कारण बन सकते हैं. हाइपरथायरायडिज्म में पीरियड्स हल्का या कम बार हो सकता है, जबकि हाइपोथायरायडिज्म में, पीरियड्स ज्यादा और देरी से हो सकता है.

यह भी पढ़ें: किचन की ये एक चीज साफ कर सकती है बढ़ा हुआ यूरिक एसिड, बस सिर्फ जान लें सेवन करने का तरीका

5. गर्भनिरोधक का उपयोग

हार्मोनल गर्भनिरोधक, जैसे कि गर्भनिरोधक गोलियां, पैच, इंजेक्शन का उपयोग करने से पीरियड्स साइकिल में बदलाव हो सकता है. खासतौर से गर्भनिरोधक गोलियों के कारण मासिक धर्म हल्का और अनियमित हो सकता है और कभी-कभी पीरियड्स में देरी भी हो सकती है.

6. पेरिमेनोपॉज

पेरिमेनोपॉज, मेनोपॉज की ओर ले जाने वाला इंफेकशन स्टेज है, जिसके दौरान एक महिला के हार्मोन में उतार-चढ़ाव शुरू हो जाता है. यह आमतौर पर 40 की उम्र में महिलाओं में होता है, लेकिन यह पहले भी शुरू हो सकता है. इन हार्मोनल बदलावों के कारण पीरियड्स में देरी हो सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

7. बहुत ज्यादा व्यायाम

बहुत तेज फिजिकल एक्टिविटी में शामिल होना खासतौर से इंड्यूरेंस ट्रेनिंग जैसे दौड़ना या खेल, हार्मोन लेवल को प्रभावित कर सकते हैं और मासिक धर्म में देरी का कारण बन सकते हैं. शरीर के ऊर्जा भंडार फिजिकल एक्टिविटी को बनाए रखने पर फोकस्ड हो सकते हैं, जिससे एस्ट्रोजन जैसे प्रजनन हार्मोन के उत्पादन के लिए कम एनर्जी बचती है.

यह भी पढ़ें: हाइट के अनुसार दिल को सेहतमंद रखने के लिए कितना होना चाहिए आपका बॉडी वेट? एक्सपर्ट से समझें

8. बीमारी या मेडिकल कंडिशन

अचानक बीमारी या मेडिकल कंडिशन, भले ही रिप्रोडक्टिव सिस्टम से सीधे संबंधित न हो, शरीर को पीरियड्स की तुलना में उपचार को प्राथमिकता देने का कारण बन सकती है, जिससे पीरियड्स में देरी हो सकती है. डायबिटीज या सीलिएक रोग जैसी पुरानी स्थितियां भी पीरियड्स की रेगुलेरिटी को प्रभावित कर सकती हैं अगर उनका अच्छी तरह से मैनेजमेंट नहीं किया जाता है.

पीरियड्स में देरी के इन कारणों में से प्रत्येक हार्मोनल बैलेंस और ऑलओवर हेल्थ से बहुत करीब से जुड़ा हुआ है. इन कारकों को समझने से आपको संभावित कारणों की पहचान करने और सही उपाय, जैसे लाइफस्टाइल में एडजस्टमेंट या चिकित्सा सलाह प्राप्त करने में मदद मिल सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अगर आप भी करेंगे ये काम, तो कभी नहीं पड़ेंगे बीमार, हेल्दी रहने का रामबाण और अचूक तरीका
पीरियड्स देर से आने के पीछे होते हैं ये 8 कारण, हर बार प्रेग्नेंसी ही नहीं होती वजह, यहां पढ़ें आसान भाषा में
बाल झड़ने से गंजी हो गई है खोपड़ी, तो एलोवेरा में ये चीज मिलाकर लगाएं, उग सकते हैं नए बाल, 1 महीने में बढ़ेगी हेयर ग्रोथ?
Next Article
बाल झड़ने से गंजी हो गई है खोपड़ी, तो एलोवेरा में ये चीज मिलाकर लगाएं, उग सकते हैं नए बाल, 1 महीने में बढ़ेगी हेयर ग्रोथ?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com