Ways To Soothe Skin Post Waxing: वैक्सिंग के बाद पड़ने वाली जलन और दर्द को कम के प्राकृतिक तरीके

How To Soothe Skin Post Waxing: खुजलीदार पैच, लालिमा, ड्राई और चिड़चिड़ी त्वचा कुछ ऐसे दुष्प्रभाव हैं जो सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को वैक्सिंग सेशन (Waxing Session) के बाद अनुभव होते हैं.

Ways To Soothe Skin Post Waxing: वैक्सिंग के बाद पड़ने वाली जलन और दर्द को कम के प्राकृतिक तरीके

Ways To Soothe Skin Post Waxing: यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं.

खास बातें

  • अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए वैक्सिंग सबसे सुरक्षित तरीका है.
  • वैक्सिन त्वचा को ड्राई और अशांत करने वाली हो सकती है.
  • वैक्सिंग के बाद त्वचा को शांत करने के उपाय यहां दिए गए हैं.

How Do You Calm Irritated Skin After Waxing?: जबकि शरीर के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए वैक्सिंग सबसे सुरक्षित तरीका हो सकता है. कुछ के लिए खासकर सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) वाले लोगों के लिए वैक्सिन त्वचा को ड्राई और अशांत करने वाली हो सकती है. खुजलीदार पैच, लालिमा, ड्राई और चिड़चिड़ी त्वचा कुछ ऐसे दुष्प्रभाव हैं जो सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को वैक्सिंग सेशन (Waxing Session) के बाद अनुभव होते हैं. अगर आपका भी ऐसा है, तो यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो दिन भर के दर्द या बेचैनी को कम करने में मदद कर सकते हैं.

वैक्सिंग के बाद त्वचा को शांत करने के उपाय | Remedies To Soothe Skin After Waxing

1) एलोवेरा और कैलेंडुला तेल

एलोवेरा के सुखदायक और शीतलन गुण इसे एक अच्छा प्राकृतिक मॉइस्चराइजर बनाते हैं. एक कटोरी में ताजा निकाला हुआ एलोवेरा जेल डालें और एक तरफ रख दें. इसमें कैलेंडुला तेल की कुछ बूंदें डालें और अच्छी तरह मिलाएं. इस तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. अपने हाथों को साफ करें और वैक्सिंग के बाद प्रभावित क्षेत्रों पर इस जेल को लगाएं. इसे सूखने दें और फिर गर्म पानी से धो लें. मॉइस्चराइजिंग लोशन लगाएं.

हाथों और पैरों पर फीकी पड़ गई है मेहंदी तो हटाने के लिए अपनाएं ये कारगर प्राकृतिक तरीके

2) कूल कंप्रेस

जमे हुए मटर या आइस बैग लें और एक मुलायम तौलिये में लपेटें. इससे प्रभावित क्षेत्रों पर कुछ मिनट तक मालिश करें. दर्द और सूजन कम होने तक कम से कम दो या तीन बार दोहराएं. कूल कंप्रेस हीलिंग प्रक्रिया में मदद करता है.

3) खीरा

खीरा अपने एंटीऑक्सीडेंट और शीतलन गुणों के कारण लाल और सूजन वाली त्वचा को शांत करने में मदद करता है. एक खीरे को पतले स्लाइस में काटें और एक घंटे के लिए फ्रीज करें. इन स्लाइस को प्रभावित क्षेत्रों पर कुछ मिनट के लिए सीधे रगड़ें. आप खीरे को एक पेस्ट में भी मिला सकते हैं और सीधे प्रभावित क्षेत्र पर लगा सकते हैं.

इन 3 कारणों से आपको चेहरे पर लगाना चाहिए नींबू का रस, कुछ ही दिनों में खिलने लगेगी त्वचा

acdbcroo

4) विच हैजल

विच हेजल एक प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट के रूप में कार्य करता है और इसलिए वैक्सिंग के बाद सूजन और ड्राई स्किन को शांत करने में मदद कर सकता है. तेल में मौजूद टैनिन त्वचा की लालिमा को कम करने में मदद करते हैं. तीन बड़े चम्मच विच हेजल से भरी एक कटोरी में एक कॉटन पैड भिगोएं और प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं.

40 से 45 की उम्र में हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम से भरे इन फूड्स को खाना शुरू करें

5) सेब का सिरका लगाएं

ऐप्पल साइडर सिरका सूजन वाली त्वचा पर अद्भुत काम कर सकता है ये दर्द या लाली को कम कर सकता है. एक बाल्टी गर्म पानी में एक कप कच्चा सेब का सिरका मिलाएं. नहाने के लिए इस मिश्रण का प्रयोग करें.

6) पुदीना और ग्रीन टी

जबकि पुदीना एक प्राकृतिक शीतलन एजेंट है, ग्रीन टी में टैनिन दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है, जिससे आपकी क्षतिग्रस्त त्वचा को तुरंत राहत मिलती है. दो कप ताजे पुदीने के पत्ते और 4 से 5 ग्रीन टी बैग्स के साथ डेढ़ गिलास पानी उबालें. मिश्रण को कम से कम ठंडा होने दें. इस मिश्रण में एक कॉटन बॉल भिगोकर प्रभावित जगह पर लगाएं.

मेटाबॉलिज्म के बारे में वो 10 बातों जो आप बिल्कुल नहीं जानते होंगे, जानेंगे तो मिल जाएगा Fat Loss करने का मंत्र

7) दूध

दूध के मॉइस्चराइजिंग और त्वचा-सुखदायक गुण ड्राई, चिड़चिड़ी और सूजन वाली त्वचा को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, ठंडा दूध भी दर्द और लालिमा को कम करने में मदद कर सकता है. एक कॉटन पैड को ठंडे दूध से भरे कटोरे में भिगोएं और लच्छेदार क्षेत्रों पर एक उदार परत लागू करें. प्राकृतिक रूप से सूखने दें और फिर थोड़े ठंडे पानी से धो लें. बेहतर राहत के लिए कम से कम तीन बार फॉलो करें.

8) दही

यह प्रोबायोटिक वैक्सिंग से जुड़ी किसी भी लालिमा या सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. आपको बस इतना करना है कि प्रभावित क्षेत्रों पर घर का बना दही लगाएं और सूखने दें. ठंडे पानी से धो लें. थपथपाकर सुखाएं और मॉइस्चराइजर या थोड़ा नारियल का तेल लगाएं.

Liver को पूरी तरह खराब कर देती हैं ये 5 चीजें, आज से ही करें परहेज Detoxification में नहीं आएगी दिक्कत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.