Foods For Bones: 40 से 45 की उम्र में हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम से भरे इन फूड्स को खाना शुरू करें

Calcium-Rich Foods: अगर आप अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं और उन्हें मजबूत करना चाहते हैं तो इन कैल्शियम से भरपूर फूड्स को आजमाएं.

Foods For Bones: 40 से 45 की उम्र में हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम से भरे इन फूड्स को खाना शुरू करें

Foods For Bone Health: कैल्शियम का सेवन करने से हमारी हड्डियां मजबूत और स्वस्थ रहती हैं.

खास बातें

  • हड्डियों की टूट-फूट एक प्राकृतिक प्रक्रिया है. इसे रोका नहीं जा सकता है..
  • लेकिन कैल्शियम रिच डाइट का सेवन कर कम जरूर किया जा सकता है.
  • पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम का सेवन करने से हमारी हड्डियां मजबूत होती है

Calcium-Rich Foods For Bones: जैसे-जैसे हम बूढ़े होते हैं, हमारा शरीर खासकर हमारी हड्डियां टूट-फूट से गुजरती हैं. यह टूट-फूट उनकी मोबिलिटी और स्वास्थ्य को कम कर देता है. यह टूट-फूट एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और इसे पूरी तरह से रोका नहीं जा सकता है. हालांकि, प्रोपर केयर हमारी हड्डियों और मांसपेशियों के इस क्षरण को कम और धीमा कर सकती है. कैल्शियम हमारी हड्डियों और मांसपेशियों के स्वास्थ्य (Muscle Health) के संबंध में सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम का सेवन करने से हमारी हड्डियां मजबूत और स्वस्थ रहती हैं. इस लेख में, हम कई कैल्शियम से भरपूर फूड्स को लिस्टेड करते हैं जो आपकी हड्डियों के बेहतर स्वास्थ्य को सुनिश्चित करते हैं जैसे ही आप मिड एज तक पहुंचते हैं.

हड्डियों में सुधार करने वाले कैल्शियम वाले फूड्स | Bone Improvement Calcium Foods

1. सोयाबीन

अगर आप शाकाहारी और डाइट के प्रति जागरूक हैं तो टोफू आपकी कैल्शियम की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक बुद्धिमान विकल्प होगा. टोफू में कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है और यह प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन फ्री होता है. अन्य सोयाबीन प्रोडक्ट, जैसे टेम्पेह, फोर्टिफाइड सोया दूध, आदि कैल्शियम और विटामिन डी के महान स्रोत हो सकते हैं जो कैल्शियम में भी भरे होते हैं.

मेटाबॉलिज्म के बारे में वो 10 बातों जो आप बिल्कुल नहीं जानते होंगे, जानेंगे तो मिल जाएगा Fat Loss करने का मंत्र

2. क्रूसिफेरस सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों के रूप में लोकप्रिय क्रूसिफेरस सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. इस ग्रुप में लेट्यूस, पालक, पत्तागोभी, ब्रोकली, फूलगोभी आदि शामिल हैं. क्रूसिफेरस सब्जियां प्लांट बेस्ड डाइटर्स के लिए कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत हैं.

3. डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स प्रोटीन और कैल्शियम का एक लोकप्रिय स्रोत हैं. विशेष रूप से दूध और दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स हमारे शरीर, खासकर हमारी हड्डियों पर अपने लाभों के लिए जाने जाते हैं. पनीर कैल्शियम का एक और बड़ा स्रोत है. ज्यादातर डेयरी प्रोडक्ट्स को कई तरीकों से तैयार और उपभोग किया जा सकता है.

Liver को पूरी तरह खराब कर देती हैं ये 5 चीजें, आज से ही करें परहेज Detoxification में नहीं आएगी दिक्कत

h02cbn6

Calcium-Rich Foods: हड्डियों की टूट-फूट एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसे रोका नहीं जा सकता है. Photo Credit: iStock

4. फैटी फिश

सैल्मन और टूना जैसी फैटी फिश कैल्शियम, विटामिन डी आदि जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. ये पोषक तत्व हमारी हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार और हमारी गतिशीलता में सुधार के लिए जाने जाते हैं. फैटी फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड से भी भरपूर होती है जो कई पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करती है.

कैसे पता करें कि आपको पेट का कैंसर है? इन संकेतों और लक्षणों से करें पहचान, जानिए Gastric Cancer का कारण

5. बादाम

सामान्य तौर पर नट्स कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. बादाम प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम का भी एक बड़ा स्रोत हैं, जो दोनों ही हमारी हड्डियों, मांसपेशियों और जोड़ों के बेहतर स्वास्थ्य को सुनिश्चित करते हैं. बादाम का सेवन कई तरीकों से भी किया जा सकता है जैसे बादाम का दूध, पीनट बटर आदि।

6. अंडे

अंडे प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी सहित कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये सभी पोषक तत्व हमारे हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

7. बीज

ये छोटे, पोषक तत्वों से भरपूर चिया सीड्स, खसखस और अजवाइन, कैल्शियम से भरपूर होते हैं. इसके अतिरिक्त, यह प्रोटीन और महत्वपूर्ण फैटी एसिड प्रदान करता है जो आपकी हड्डियों और सामान्य स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. चिया सीड्स में मौजूद मिनरल बोरॉन हड्डियों के विकास में मदद करता है. यह शरीर के फास्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम मेटाबॉलिज्म में सहायता करता है.

Vaginal Yeast Infection से छुटकारा पाने के 6 प्राकृतिक तरीके, आसान और प्रभावी भी

8. फलियां

फलियां कई सेम और दाल से मिलकर बनती हैं. बीन्स और दाल फाइबर, प्रोटीन और अन्य खनिजों से भरे होने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन कुछ कैल्शियम के बेहतरीन स्रोत भी हैं. आपको अपनी डेली कैल्शियम की जरूरतों को कभी भी कम नहीं करना चाहिए क्योंकि सोयाबीन, हरी बीन्स, लाल बाजरा और मटर सहित बीन्स और दाल में पर्याप्त कैल्शियम होता है.

इन फूड्स को अपने आहार में शामिल करने से आपकी हड्डियों की लंबी उम्र होगी. मजबूत हड्डियों में चोटों और हड्डियों से संबंधित अन्य बीमारियों का खतरा कम होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.