विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 16, 2022

How To Remove Mehndi: हाथों और पैरों पर फीकी पड़ गई है मेहंदी तो हटाने के लिए अपनाएं ये कारगर प्राकृतिक तरीके

Natural Ways To Remove Mehndi: अगर आप फीकी पड़ रही मेहंदी से जल्दी छुटकारा पाना चाहती हैं और फिर नए डार्क सुंदर डिजाइन से सजना चाहती हैं यहां आपके लिए वह ट्रिंक्स हैं.

Read Time: 5 mins
How To Remove Mehndi: हाथों और पैरों पर फीकी पड़ गई है मेहंदी तो हटाने के लिए अपनाएं ये कारगर प्राकृतिक तरीके
How Can We Remove Mehndi: मेहंदी को हटाने के लिए आप कई उपाय कर सकते हैं.

How To Remove Mehndi: मेहंदी फंक्शन किसी भी भारतीय शादी का एक अभिन्न अंग है. हम सभी चाहते हैं कि हमारी मेहंदी डार्क और अच्छी दिखे, चाहे आप दुल्हन हों या दुल्हन पार्टी से हों. हालांकि, जब आपकी हथेलियों और पैरों पर मेंहदी के डिजाइन आपको सुंदर लगते हैं, तो देर-सबेर वे फीके पड़ने लगेंगे. बस अगर आप फीकी पड़ रही मेहंदी से जल्दी छुटकारा पाना चाहती हैं और फिर नए डार्क सुंदर डिजाइन से सजना चाहती हैं यहां आपके लिए वह ट्रिंक्स हैं जिसकी मदद से आप पुरानी मेहंदी को हटा सकती हैं.

पुरानी मेहंदी को हटाने के आसान तरीके | Easy Ways To Remove Old Mehndi

1) नींबू और लाइम

नींबू या चूना प्रभावी रूप से आपके मेहंदी के रंग को हल्का करने में मदद कर सकता है. एक नींबू को दो हिस्सों में काट लें और रस को सीधे अपने हाथों या पैरों पर निचोड़ लें. गर्म पानी से धोने से पहले कुछ मिनट के लिए छिलके का उपयोग करके धीरे से रगड़ें. इसके बजाय आप अपने हाथों या पैरों को आधे गर्म पानी से भरी बाल्टी में और पांच से छह बड़े चम्मच नींबू के रस में भिगो सकते हैं. इसे दिन में दो बार करना सबसे अच्छा है.

इन 3 कारणों से आपको चेहरे पर लगाना चाहिए नींबू का रस, कुछ ही दिनों में खिलने लगेगी त्वचा

2) टूथपेस्ट

आपकी मुस्कान में चमक जोड़ने से लेकर लिपस्टिक या मार्कर के दाग से छुटकारा पाने में आपकी मदद करने तक. पेस्ट की वह छोटी ट्यूब वास्तव में अद्भुत काम कर सकती है. इसके अतिरिक्त, टूथपेस्ट में मौजूद अपघर्षक और अन्य सामग्री आपके हाथों या पैरों से मेहंदी के रंग से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकती हैं. जहां भी मेहंदी हो वहां टूथपेस्ट की एक पतली परत लगाएं और प्राकृतिक रूप से सूखने दें. सूखे टूथपेस्ट को धीरे से रगड़ें और एक नम कपड़े से पोंछ लें. एक मॉइस्चराइजिंग लोशन लगाएं. तत्काल परिणामों के लिए इसे हर वैकल्पिक दिन में एक बार करें.

40 से 45 की उम्र में हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम से भरे इन फूड्स को खाना शुरू करें

3) बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा एक और प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो आपके हाथों और पैरों से मेहंदी के दाग को तुरंत हटाने में आपकी मदद कर सकता है. बेकिंग सोडा पाउडर और नींबू को बराबर भाग में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. मेहंदी का रंग हटाने के लिए हाथों पर लगाएं. इसे पांच मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर धो लें. सावधान रहें, यह पेस्ट आपके हाथों को रूखा और खुरदरा बना सकता है.

4) अपने हाथ धोएं

एंटी बैक्टीरियल साबुन मेहंदी के दाग को हल्का करने में मदद कर सकते हैं और इसलिए अपने हाथों को अधिक बार धोने से रंग से पूरी तरह से छुटकारा पाने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद मिल सकती है. अपने हाथों को दिन में लगभग 8 से 10 बार एंटी-बैक्टीरियल साबुन या हैंड वॉश से धोएं. अत्यधिक धोने से आपके हाथ सूख सकते हैं, अधिक धोने से बचना चाहिए और हमेशा मॉइस्चराइजिंग लोशन लगाना करें.

मेटाबॉलिज्म के बारे में वो 10 बातों जो आप बिल्कुल नहीं जानते होंगे, जानेंगे तो मिल जाएगा Fat Loss करने का मंत्र

5) नमक का पानी

नमक एक प्रभावी क्लींजिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है और इसलिए यह धीरे-धीरे दाग से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है. आधे गर्म पानी से भरे टब में एक कप साधारण नमक डालें और उसमें अपने हाथ या पैर लगभग 20 मिनट के लिए भिगोएं. बेहतर परिणाम के लिए इसे हर दूसरे दिन करें. याद रखें, अपने हाथों या पैरों को लंबे समय तक भिगोने से वे ड्राई सकते हैं. इसलिए, मॉइस्चराइज़र के साथ पालन करना सबसे अच्छा है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए बस यह करें ये एक काम और बिना किसी खर्च के पाएं नेचुरल ग्लोइंग स्किन, देखते रहेंगे सब
How To Remove Mehndi: हाथों और पैरों पर फीकी पड़ गई है मेहंदी तो हटाने के लिए अपनाएं ये कारगर प्राकृतिक तरीके
पिछले एक साल में 46 प्रतिशत ग्रामीण, 53 प्रतिशत शहरी लोगों ने आयुष चिकित्सा पद्धति से कराया अपना इलाज
Next Article
पिछले एक साल में 46 प्रतिशत ग्रामीण, 53 प्रतिशत शहरी लोगों ने आयुष चिकित्सा पद्धति से कराया अपना इलाज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;